अवेंजर्स: एंडगेम मूवी रिव्यू | Avengers Endgame Review

अवेंजर्स: एंडगेम मूवी रिव्यू  | Avengers Endgame Review

फिल्म नहीं मार्वल के फैन्स को लव लेटर है एंडगेम, हिलाकर रख देगा क्लाइमैक्स |

फिल्म- अवेंजर्स: एंडगेम मूवी रिव्यू
स्टार रेटिंग: 4.5/5
कलाकार: रॉबर्ट डाउनी,क्रिस इवांस,क्रिस हैम्सवर्थ,मार्क रफैलो,स्कारलेट जोहानसन,जेरेमी रेनर,पॉल रेड,जोश ब्रोलिन 
निर्देशक: एंथनी रूसो,जॉ रूसो 
मूवी टाइप: एक्शन, एडवंचर्स 

सुपर हीरोज को अगर हम एक यूनिवर्सल अपील के रूप में देखें, तो गलत नहीं होगा। इनकी जांबाजी के कारनामों और अद्भुत-अनोखी शक्तियों ने समय-समय पर विश्व को बचाया है। इंडिया जैसे देश में भी इन अवेंजर्स का इसलिए बोलबाला रहा कि कहीं न कहीं इनकी अद्भुत-अलौकिक शक्तियों और अच्छाई पर इनके यकीन को हमारी ऑडियंस ने भी खुद से रिलेट किया। यही वजह है कि सुपर हीरोज की फौज से लदी अवेंजर्स एंडगेम आज के दौर की सबसे भव्य और महत्वाकांक्षी फिल्म बन चुकी है। क्यों न हो? बुराई को खत्म करने और अपनों को वापस लाकर दुनिया में अच्छाई स्थापित करने की पहल करनेवाली अवेंजर्स एंडगेम एक तरह से 22 फिल्मों का अंत है। इसमें 22 फिल्मों के हर किरदार को शामिल किया गया है और फिल्म के क्लाइमैक्स तक आते-आते आप एक ही समय पर हंसते हैं, चीखते हैं और रोना शुरू कर देते हैं। 
अवेंजर्स की कहानी के बारे में अगर ज्यादा विस्तार में न जाएं तभी बेहतर होगा, मगर हम इतना बता सकते हैं, थैनोस (जोश ब्रोलिन) के खिलाफ आइरन मैन (रॉबर्ट डाउनी) कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), थॉर (क्रिस हैम्सवर्थ), हल्क (मार्क रफैलो), ब्लैक विडो (स्कारलेट जोहानसन), जेरेमी रेनर, ऐंट मैन (पॉल रड) , कैप्टन मार्वल (ब्री लार्सन) ने एकजुट होकर जंग छेड़ दी है। असल में ऐंट मैन (पॉल रड) इन सुपर हीरोज को आकर बताता है कि क्वांटम थियरी के जरिए वे अतीत में जाकर थैनोस से पहले उन मणियों को हासिल कर लें, तो इन्फिनिटी वॉर की स्थिति से बचा जा सकता है और उस जंग में जिन अपनों को खो दिया गया था, उन्हें वापस लाया जा सकता है। वे क्वांटम थियरी को चाक-चौबंद करके अतीत में जाकर विभिन्न जगहों से मणियों को हासिल भी करने में कामयाब रहते हैं। क्या अब थैनोस की बुराइयों का अंत हो पाएगा? क्या अवेंजर्स अपने प्यारों को वापस ला पाते हैं? क्या सुपर हीरोज का जलवा बरकरार रह पाता है? इन सारे दिलचस्प टर्न्स और ट्विस्ट को जानने के लिए आपको अवेंजर्स देखनी होगी। 

कहानी 
फिल्म की कहानी वहीं से शुरू होती है जहां से पिछले साल ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर खत्म हुई थी। थेनोस ने सभी इन्फिनिटी स्टोन हासिल करने के बाद एक चुटकी में आधी दुनिया को खत्म कर दिया है। टोनी स्टार्क उर्फ आयरन मैन स्पेस में नेब्यूला के साथ अकेले हैं। वहीं बचे हुए सुपरहीरोज अभी भी अपनों के खोने के गेम से उबरे नहीं है। 

सभी सुपरहीरोज थेनोस से बदला लेना चाहते हैं। फिलहाल आपको केवल इतना ही जानना है क्योंकि आगे की कहानी पूरी तरह से स्पाइलर्स से भरी है। फिल्म के मेकर्स पहले ही कह चुके हैं स्पाइलर्स को ना। लेकिन तमाम थ्योरी, कयासो और लीक के बाद भी आपको एहसास नहीं होगा कि इसके लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं होंगे। 

डायरेक्शन 
कैप्टन अमेरिका द विंटर सोल्जर, कैप्टन अमेरिका सिविल वॉर, ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर से एंडगेम तक रूसो ब्रदर्स ने हर फिल्म में खुद को साबित किया है। हालांकि, ऐवेंजर्स एंडगेम उनकी अभी तक की सबसे बड़ी फिल्म है। 

एक बार हम भूल भी जाए ये एक सुपरहीरो मूवी है, तभी भी किसी ब्लॉकबस्टर फिल्म में इतनी हिम्मत नहीं कि वह दर्शकों को ऐसे अनुभव दें जैसा रूसो ब्रदर्स ने इस फिल्म में दिया है।  कहानी से लेकर किरदार तक हर मोड़ पर ऐवेंजर्स एंडगेम आपको चौंका देगी। 

मजबूत कड़ी 
फिल्म की लंबाई तीन घंटे है, लेकिन आप एक मिनट के लिए भी अपनी कुर्सी से नहीं उठेंगे। खास फिल्म के क्लाइमैक्स का सीक्वेंस आपको हिलाकर रख देगा। वहीं, ऐवेंजर्स एंडगेम के स्पेशल इफेक्ट्स पिछली फिल्म ऐवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर से एक कदम आगे है। टोनी स्टार्क का स्पेस में भटकना बेहतरीन ढंग से फिल्माया गया है।  इसके अलावा फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर भी लाजवाब है।  

एक्टिंग 
ऐवेंजर्स एंडगेम के सभी किरदारों ने अपनी एक्टिंग का एक बार फिर से लोहा मनवाया है। रॉबर्ट डाउनी जूनियर साल 2008 से ही फैन्स को अपना दीवाना बना रहे हैं। इस फिल्म में उन्होंने साबित कर दिया है कि क्यों टोनी स्टार्क का किरदार हमेशा याद किया जाएगा। वहीं, जो लोग शिकायत कर रहे थे कि इन्फिनिट वॉर में कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवान्स) को कम स्क्रीन टाइम मिला है तो इस फिल्म में कैप्टन अमेरिका को सबसे बेहतरीन सीन्स मिले हैं। 

मेकर्स की फिर तारीफ करनी होगी कि उन्होंने थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ) के किरदार को बेहतरीन तरीके से बुना है। वहीं स्कार्लेट जोहान्सन (ब्लैक विडो) वो धागा है जो सभी ऐवेंजर्स को जोड़े रखती हैं। हॉकआई के साथ उनके सीन इस पूरी फिल्म के बेस्ट सीन कहा जा सकते हैं। अब हॉकआई (जर्मी रेनर) की बात करें तो उनके किरदार अभी तक का सबसे बेहतरीन ट्रीटमेंट मिला है।

मार्क रैफेलो ने हल्क और डॉक्टर ब्रूस बैनर का एक अलग ही पक्ष फिल्म में फैन्स के आगे रखा है। वहीं, वॉर मशीन के किरदार में डॉन चीडल को भी काफी स्क्रीन टाइम मिला है जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया। फिल्म में नेब्यूला सबसे जटिल किरदार है। एंटमैन के किरदार में पॉल रुड आपके चेहरे पर मुस्कान ला देगा। 

ऐवेंजर्स की टीम की नई सदस्य कैप्टन मार्वल ने अपना हिस्सा बेहतरीन निभाया है। इसके अलावा पेपर पोट्स (ग्वेन्थ पेल्ट्रो)  और टोनी की केमेस्ट्री आपको पिछली फिल्मों की याद ताजा करा देगी। अब बात करें फिल्म के विलेन थेनोस की तो जॉश ब्रोलिन ने साबित कर दिया कि थेनोस क्यों मार्वल का सबसे बेहतरीन विलेन है।  

क्यों देखें फिल्म 
ऐवेंजर्स एंडगेम इन्फिनिटी वॉर का सीक्वल है लेकिन, ये अपने फैन्स के लिए परफेक्ट ट्रिब्यूट भी है। आज तक किसी दूसरे फिल्म मेकर ने फिल्म और फैन्स के साथ ऐसा न्याय किया होगा, जैसा इस फिल्म ने किया है। दूसरे शब्दों में ये फैन्स के द्वारा, फैन्स के लिए बनाई गई फिल्म है। हाल ही में बनी कोई भी फिल्म फैन्स के मन में इतना गहरा असर डालेगी। 

ऐवेंजर्स एंडगेम एक ही वक्त में आपको हंसाएगी, इमोशनल करेगी। इसके साथ आपकी पुरानी यादों को ताजा करेगी, आने वाली घटनाओं के लेकर उत्सुक करेगी। ऐसे में ऐवेंजर्स एंडगेम हर एक उम्मीद पर पूरी तरह से खरा उतरती है। अगर आपने भी पिछले 11 साल में आयरन मैन, कैप्टन अमेरिका, थॉर, हल्क, ब्लैक विडो और हॉकआई को बढ़ते हुए देखा है तो ये फिल्म बिल्कुल भी मिस न करें। आखिर में सबसे जरूरी बात फिल्म देखते वक्त अपने साथ टिश्यू रखना बिल्कुल भी न भूलें।

 

Massage (संदेश) : आशा है की "अवेंजर्स: एंडगेम मूवी रिव्यू | Avengers Endgame Review" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here