दुनिया की 5 सबसे महंगी और बड़ी चोरियां | Top 5 Most Expensive and Biggest ROBBERIES

दुनिया की 5 सबसे महंगी और बड़ी चोरियां | Top 5 Most Expensive and Biggest ROBBERIES

दुनिया की सबसे महंगी और बड़ी चोरिया | Top 5 Most Expensive and Biggest ROBBERIES 

5) ब्रिटिश बैंक ऑफ़ डी मिडिल ईस्ट की 1400 करोड़ रूपए की चोरी |

1970 के दसक में बेरुक लेबनान में आतंकवादियों के ग्रुप में ऐसे साहसी चोरी को अंजाम दिया जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी । यासर अराहफत के नाम के आतंकवादी के नेतृत्व में इस ग्रुप ने ब्रिटिश बैंक ऑफ़ डी मिडिल ईस्ट में ऐसी कोई भी चीज़ नहीं छोरी जो फिर से चुराई जा सके ।  उन्होंने पैसा, गहने, सोना ये इस तरह से लूट लिया जैसे लगे वो कभी यहाँ था ही नहीं ।  इस चोरी को अंज़ाम देने के लिए उन्होंने करीब मौजूद बिल्डिंग के जरिए बैंक की बिल्डिंग में ब्लास्ट करके एक छेद बनाया और उसके जरिए वो बिल्डिंग में घुस गए । इस चोरी के लिए इन आतंकवादियों ने टाला खोलने के लिए एक टाला बनाने वाले को भी काम पे रखा था । दो दिन तक इन चोरों ने बैंक पर कब्ज़ा किया हुआ था इस दौरान वो बैंक के मुख्य लॉकर का टाला खोलने में सफल हो गए और सारा माल चुरा लिया तथा बाद में ये चोर कभी भी पकडे नहीं जा सके । इस पुरे चोरी की बात किया जाए तो आज के हिसाब से तो ये चोरी होती है 1402 करोड़ उनचास लाख की ।

4) बघदाद बैंक की लूटपाट - ये चोरी ऐसी चोरी है जिसके बारे में जानकर आपको ये जरूर पता चल जाएगा की जब सिपाई ही चोर बन जाता है तो क्या होता है । बघदाद में बैंक में 3 गॉर्ड ने मिलकर चोरी की -इस चोरी का हिसाब लगाया जाए तो ये चोरी 1900 करोड़ भारतीय रूपए जितनी बड़ी आंकी गईं थी । जो सच में एक बेहद बड़ी चोरी थी । आश्चर्य की बात ये थी की ये पैसे ईराकी दीनार में नहीं बल्कि अमेरिकन डॉलर में थी । इन चोरों का प्लान इतना सटीक था की किसी भी परेशानी के बिना गॉर्डस आसानी से बच निकले । अब सवाल ये खड़ा होता है की इस बैंक में इतनी ज्यादा मात्रा में पैसे क्यों रखे गए थे ।

3) यूनाइटेड कैलिफ़ोर्निया बैंक लूटपाट, लगुना नाइज़ेल

१९७२ में आमिल दिनसोलो नामक इन्सान ने अपने कुछ परिवार के लोग और दो अलार्म एक्सपर्ट्स को लेकर यूनाइटेड कैलिफ़ोर्निया बैंक से करीब 30 मिलियन डॉलर चुरा लिए । आज के हिसाब से अगर इसका भारतीय रुपये में मूल्यांकन किया जाए तो ये करीब हो जाते हैं 1100 करोड़ रूपये । ये सबसे परफेक्ट कहानी थी । कुछ महीने बाद पुलिस को एक संकेत मिल गया जब इस ग्रुप ने ओयो शहर में इसी तरह चोरी का अंज़ाम दिया । इन दोनों चोरियों में काफी समानता होने के कारन पुलिस को लगा की दोनों चोरियों में कुछ न कुछ जुड़ा जरूर हैं । उसिलिये  जब पुलिस ने दो शहर के आने - जाने के सारे रिकार्ड्स चैक किए तो पता चला की ठीक लूटपाट के पहले इस ग्रुप ने दोनों ही शहर में सफ़र किया है । और यही वजह है की पुलिस को इस ग्रुप को पकड़ पाने में सफ़ल रही ।

2) बॉस्टन म्यूजियम लूटपाट - पता नहीं आप इस कथन से इतेफ़ाक़ रखेंगे की नहीं रखेंगे पर 1970 में अमेरिका के बॉस्टन शहर में स्थित बॉस्टन म्यूजियम लूटपाट को कई लोग आज नहीं कला के नज़रिए से देखतें हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि इनका लूटने का तरीका ही कुछ ऐसा था । बॉस्टन  म्यूजियम में जब रात को दो गॉर्डस पहरा दे रहे थे तो ये चोर पुलिस के कपड़े पेहेन के यहाँ पहुंच गए ।  उन्होंने कहाँ की इस इलाके में गड़बड़ी चल रही हैं । हमे म्यूजियम में देखना है की सब कुछ सही है या नहीं । जैसे ही गॉर्डस ने उन्हें अंदर प्रवेश दे दिया उन गॉर्डस को पुलिस के भेष में आए उन चोरों ने हथकड़ियां पहना दी और उन्हें बांध दिया तथा वो आराम से कीमती चित्रों को  चुरा ले गए। इन चित्रों की कुल कीमत होती है करीब 320 करोड़ रूपए । 27 साल पहले की गए हुए चोरी को आज भी सुलझाया नहीं जा सका ।  उसिलिय इस चोरी को परफेक्ट और सबसे बड़ी चोरियों में शुमार किया जाता  हैं ।

1) सेंट्रल बैंक ऑफ़ इराक़ लूटपाट -अप्रैल 2003 में अमेरिकी सेना इराक के बघदाद शहर तक पहुँच गई थी । जब बघदाद में स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ़ इराक़ में ये सेना पहुँची तो पता चला की इस बैंक को किसी ने पहले से ही लूट लिया है । इराक के उस वक़्त के राष्ट्रपति जिनका नाम था सद्दाम हुसैन इनके दूसरे बेटे ने यहाँ करीब घंटे भर पहले ही जमा किया हुआ सारा पैसा लूट लिया गया था । ये पैसा  कहाँ ले जा रहें है और इसका क्या किया जाएगा इसका कुछ भी व्याख्या नहीं दी गई थी । बस एक छोटी सी नोट बैंक गवर्नर के हाथ में सौपी गई थी और वो ये थी की ये पैसा हम विदेशी ताकतों के हाथ न लगे इसिलिए ले जा रहें हैं । ये लूट थी करीब 6500,0000000 करोड़ रूपये की पर पैसो से भरे ये ट्रक आखिरकार कहाँ गया कुछ पता नहीं चला ।

Massage (संदेश) : आशा है की "दुनिया की 5 सबसे महंगी और बड़ी चोरियां | Top 5 Most Expensive and Biggest ROBBERIES" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here