थॉमस कुरियन बनेंगे गूगल के नए सीईओ, भारतीय के मूल निवासी

थॉमस कुरियन बनेंगे गूगल के नए सीईओ, भारतीय के मूल निवासी

भारतीय मूल के थॉमस कुरियन गूगल क्लाउड के नए सीईओ बनेंगे। कुरियन मौजूदा सीईओ डियान ग्रीन की जगह लेंगे। ग्रीन तीन साल के बाद पद छोड़ रही हैं। 63 वर्षीय ग्रीन जनवरी 2019 तक सीईओ के पद पर बनी रहेंगी और कुरियन के साथ मिलकर काम करेंगी। ग्रीन को गूगल के क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस को तैयार करने और इसे आगे बढ़ाने के लिए लाया गया था। कुरियन 26 नवंबर से आधिकारिक तौर पर गूगल क्लाउड का हिस्सा बनेंगे और जनवरी 2019 से पूरी तरह से काम काज संभालेंगे। कुरियन 22 साल से कंपनी से जुड़े हुए हैं। 

  • कुरियन 26 नवंबर को गूगल ज्वॉइन करेंगे, जनवरी में सीईओ का पद संभालेंगे

  • तब तक मौजूदा सीईओ डियाने ग्रीन काम करती रहेंगी

  • कुरियन 22 साल से ऑरेकल के साथ जुड़े हुए थे

भारतीय एक दिग्गज 

सुंदर पिचई और सत्या नाडेला के बाद एक और भारतीय एक दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी के शीर्ष पद की कमान संभालने वाले हैं। गूगल ने घोषणा की है कि औरेकल कॉरपोरेशन के पूर्व प्रॉडक्ट चीफ थॉमस कुरियन आने वाले साल से गूगल क्लाउड की कमान संभालेंगे। कुरियन बेंगलुरु के रहने वाले हैं।वह गूगल में क्लाउड डिविजन की प्रमुख डायने ग्रीन की जगह लेंगे। ग्रीन ने शुक्रवार को ब्लॉग पोस्ट में यह जानकारी दी। 

केरल में जन्मे कुरियन 1986 में अमेरिका चले गए थे

थॉमस कुरियन और उनके जुड़वां भाई जॉर्ज कुरियन का जन्म केरल के कोट्टायम जिले में हुआ था। दोनों बेंगलुरु में पले-बढ़े थे। उनके पिता का मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री से जुड़ा बिजनेस था।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा

गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा, 'थॉमस के कंपनी में आने को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। उनका प्रॉडक्ट विजन, कस्टमर फोकस और विशेषज्ञता हमारे तेजी से बढ़ते क्लाउड बिजनेस के लिए बेहद लाभकारी होगा।' वहीं, कुरियन ने कहा, 'इस अहम और आशाजनक समय में गूगल क्लाउड की टीम से जुड़कर रोमांचित हूं।' 

थॉमस कुरियन के भाई जॉर्ज नेटऐप के सीईओ हैं

साल 1986 में दोनों भाई पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। उस वक्त उनकी उम्र 17 साल थी। साल 1996 में थॉमस ने ऑरेकल ज्वॉइन की थी। जॉर्ज कुरियन अमेरिका की डेटा मैनेजमेंट कंपनी नेटऐप के सीईओ हैं।

औरेकल की एग्जिक्युटिव कमिटी के सदस्य रह चुके कुरियन

औरेकल की एग्जिक्युटिव कमिटी के सदस्य रह चुके कुरियन 13 वर्षों तक 32 देशों के 35 हजार लोगों की सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट टीम का नेतृत्व कर चुके हैं। कंपनी अपने आरऐंडडी पर चार अरब डॉलर खर्च करती है। कुरियन ने औरेकल से इस्तीफा कथित तौर पर उसके एग्जिक्युटिव चेयरमैन और सीईओ लैरी एलिसन से क्लाउड बिजनस में भारी प्रतिस्पर्धा के दौर में कंपनी के भविष्य को लेकर असहमति के कारण दिया। 

क्लाउडिंग कंप्यूटिंग में गूगल का मार्केट शेयर 10% से भी कम

ग्रीन के नेतृत्‍व में गूगल क्‍लाउड ने अपना बिजनेस तेजी से बढ़ाया लेकिन कंपनी अमेजन को टक्‍कर देने में नाकाम रही। क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज मार्केट में अमेजन वेब सर्विसेस का 34% शेयर है। गूगल क्लाउड का शेयर 10% से भी कम है। गूगल ने फरवरी में कहा था कि क्लाउड सर्विस से उसे एक अरब डॉलर का तिमाही रेवेन्यू मिल रहा है।

Massage (संदेश) : आशा है की "थॉमस कुरियन बनेंगे गूगल के नए सीईओ, भारतीय के मूल निवासी " आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here