केला खाने के फायदे| Benefits of Banana

केला खाने के फायदे| Benefits of Banana

केला खाने के फायदे| Benefits of Banana

कभी आपने सोचा है कि एक केले में क्या अच्छाई होती है ? विटामिन बी -6 से भरपूर होने के अलावा, केले विटामिन सी, आहार फाइबर और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं। केले वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त और वस्तुतः सोडियम मुक्त भी होते हैं। तो इनका आपके स्वास्थ्य के लिए क्या मतलब है?

केले के स्वास्थ्य लाभ

1. केले विटामिन बी -6के सबसे अच्छे फलों के स्रोतों में से एक हैं ।

केले से विटामिन बी -6आपके शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किया जाता है और एक मध्यम आकार का केला आपके दैनिक विटामिन बी -6 की लगभग एक चौथाई आवश्यकता को प्रदान कर सकता है ।

विटामिन बी -6 आपके शरीर की मदद करता है:-

  • लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन,
  • चयापचय कार्बोहाइड्रेट और वसा, उन्हें ऊर्जा में बदल रहा है,
  • चयापचय अमीनो एसिड,
  • अपने जिगर और गुर्दे से अवांछित रसायनों को हटा दें, और
  • एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र बनाए रखें।
  • विटामिन बी -6 गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह उनके बच्चे की विकास की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है।

2. केले विटामिन सी के सम्मानजनक स्रोत हैं ।

आप केले को विटामिन सी के साथ नहीं जोड़ सकते हैं लेकिन एक मध्यम आकार का केला आपकी दैनिक विटामिन सी की जरूरतों का लगभग 10% प्रदान करेगा।

विटामिन सी मदद करता है :-

  • विटामिन सी कोशिकाओं और ऊतक क्षति के खिलाफ शरीर की रक्षा  करता है,
  • आपका शरीर आयरन को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है,
  • आपका शरीर कोलेजन का उत्पादन करता है - एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा, हड्डियों और शरीर को एक साथ रखता है, और
  • मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है, सेरोटोनिन- नामक हार्मोन, का उत्पादन करके जो कि हमारे नींद चक्र, मूड तथा तनाव और दर्द के अनुभव को दूर करता है ।

3. केले में मौजूद मैंगनीज आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है -

एक मध्यम आकार का केला आपकी दैनिक मैंगनीज की जरूरतों का लगभग 13% प्रदान करता है। मैंगनीज आपके शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करता है और आपकी त्वचा और अन्य कोशिकाओं को मुक्त कण क्षति से बचाता है।

4. केले में पोटेशियम आपके दिल के स्वास्थ्य और रक्तचाप के लिए अच्छा है -

एक मध्यम आकार का केला लगभग 320-400 मिलीग्राम पोटेशियम प्रदान करेगा, जो आपके दैनिक पोटेशियम की जरूरत का लगभग 10% पूरा करता है।

पोटेशियम आपके शरीर को एक स्वस्थ दिल और रक्तचाप बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, केले सोडियम में कम हैं। कम सोडियम और उच्च पोटेशियम संयोजन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. केले पाचन में सहायता कर सकते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों को हरा सकते हैं -

एक मध्यम केला आपके दैनिक फाइबर की जरूरतों का लगभग 10-12% प्रदान करेगा। सिंगापुर के हेल्थ प्रमोशन बोर्ड ने महिलाओं के लिए दैनिक आहार फाइबर 20 ग्राम और पुरुषों के लिए 26 ग्राम की सिफारिश की है।

घुलनशील और अघुलनशील फाइबर आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। घुलनशील फाइबर आपके शरीर को आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल जैसे वसायुक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है। अघुलनशील फाइबर मल में वजन और कोमलता जोड़ता है, जिससे आपके लिए नियमित रूप से मल त्याग करना आसान हो जाता है। यह आपके आंत को स्वस्थ और हानिकारक बैक्टीरिया से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

केले, विशेष रूप से नव-पकने वाले, में स्टार्च होता है जो आपकी छोटी आंत में पचता नहीं है (प्रतिरोधी स्टार्च) और बड़ी आंत में पारित करने में सक्षम है। इस तरह के केले आपके वजन को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद करते हैं क्योंकि आप अधिक समय तक भरे रहते हैं।

उस ने कहा, केले जठरांत्र संबंधी मुद्दों को हरा सकते हैं जैसे: -

  • कब्ज,
  • पेट के अल्सर, और  नाराज़गी ।

6. केले आपको ऊर्जा देते हैं - वसा और कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं -

केले में तीन प्राकृतिक शर्करा होते हैं - सूक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज - जो आपको ऊर्जा का एक वसा और कोलेस्ट्रॉल मुक्त स्रोत देते हैं। जैसे, केले आदर्श होते हैं, खासकर बच्चों और एथलीटों के लिए, नाश्ते के लिए, दोपहर के नाश्ते के रूप में या खेल से पहले और बाद में।

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