रात में दूध पीने के फायदे | Benefits of Drinking Milk at Night

रात में दूध पीने के फायदे | Benefits of Drinking Milk at Night

रात में दूध पीने के फायदे | Benefits of Drinking Milk at Night

गाय के दूध के लाभ

गाय का दूध लंबे समय से अच्छे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है, जो इसे संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में सबसे अधिक उपभोग वाले पेय पदार्थों में से एक बना देता है।

दूध स्तनधारियों की स्तन ग्रंथियों द्वारा उत्पादित एक सफेद तरल है। मनुष्यों समेत सभी स्तनधारियों, आम तौर पर ठोस भोजन के लिए तैयार होने तक अपने बच्चों को खिलाने के लिए दूध का उत्पादन करेंगे।

इसमें मूल्यवान पोषक तत्व होते हैं, और यह स्वास्थ्य लाभों की एक श्रृंखला प्रदान कर सकता है। कैल्शियम, उदाहरण के लिए, ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकता है।

हालांकि, कुछ लोग दूध के बाद लैक्टोज, दूध में चीनी को पचाने में सक्षम नहीं होते हैं, क्योंकि वे लैक्टेज के नाम से जाना जाने वाला एंजाइम नहीं बनाते हैं। दूध को सही तरीके से पचाने के लिए लैक्टेज की आवश्यकता होती है।

लैक्टोज असहिष्णुता और दूध एलर्जी के बारे में चिंताओं के रूप में, बादाम और सोया दूध जैसे वैकल्पिक दूध की एक श्रृंखला उपलब्ध हो गई है।

दूध के स्वास्थ्य लाभ

दूध को स्वस्थ पेय के रूप में लंबे समय से देखा गया है, क्योंकि यह पोषक तत्वों की एक श्रृंखला में उच्च है। 2015 से 2020 के लिए यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) दिशानिर्देशों से पता चलता है कि अमेरिकियों को दूध, दही, पनीर, और / या मजबूत सोया पेय पदार्थों सहित "फैट-फ्री या कम वसा वाले डेयरी का उपभोग करना चाहिए।"

हालांकि, वे संतृप्त वसा से प्रत्येक दिन 10 प्रतिशत से कम कैलोरी उपभोग करने की सलाह देते हैं, मक्खन और पूरे दूध का हवाला देते हुए संतृप्त वसा में उच्च भोजन के उदाहरण के रूप में।

दूध से  हड्डियों और दांतों के विकास

गाय का दूध कैल्शियम का स्रोत हो सकता है, एक खनिज जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के विकास और रखरखाव में महत्वपूर्ण है।

दूध हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करता है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक खनिज है। गाय का दूध विटामिन डी के साथ मजबूत होता है, जो हड्डी के स्वास्थ्य को भी लाभ देता है। कैल्शियम और विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं।

हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के अन्य तरीकों में नियमित शारीरिक गतिविधि और ताकत प्रशिक्षण, धूम्रपान से बचने और सोडियम में कम और पोटेशियम में उच्च स्वस्थ आहार खाने में शामिल हैं। शरीर के अधिकांश विटामिन डी को सूर्य के प्रकाश के संपर्क में शरीर द्वारा संश्लेषित किया जाता है, इसलिए बाहर समय व्यतीत करना भी महत्वपूर्ण है।

कुछ अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि दूध की खपत बच्चों में हड्डी अखंडता में सुधार नहीं करती है।

किशोरावस्था की लड़कियों के आहार और शारीरिक गतिविधि को ट्रैक करने वाले सात साल के अध्ययन से संकेत मिलता है कि डेयरी उत्पादों और कैल्शियम ने तनाव फ्रैक्चर को नहीं रोका । इसके बावजूद, दूध और दूध उत्पादों को अभी भी बच्चों में हड्डी के विकास के लिए फायदेमंद माना जाता है।

दूध और दिल का स्वास्थ्य

गाय का दूध पोटेशियम का स्रोत है, जो वासोडिलेशन को बढ़ा सकता है और रक्तचाप को कम कर सकता है।

टेनेसी में “सेंट थॉमस अस्पताल” में हाइपरटेंशन इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ मार्क ह्यूस्टन के नेतृत्व में एक अध्ययन के मुताबिक बढ़ते पोटेशियम सेवन और सोडियम में कमी से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा कम हो सकता है।

अध्ययन से पता चला है कि प्रति दिन 4069 मिलीग्राम पोटेशियम का उपभोग करने वाले लोगों ने इस्कैमिक हृदय रोग से मृत्यु का 49 प्रतिशत कम जोखिम लिया है, जो प्रति दिन लगभग 1000 मिलीग्राम खपत करते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण के अनुसार, 2% प्रतिशत से कम अमेरिकी वयस्क दैनिक 4700 मिलीग्राम अनुशंसा 3 को पूरा करते हैं।

पोटेशियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों में गाय के दूध, संतरे, टमाटर, लिमा सेम, पालक, केले, सूखा आलूबुखारा, और दही शामिल हैं। पोटेशियम सेवन में नाटकीय वृद्धि में जोखिम हो सकता है, हालांकि हृदय की समस्याएं, इसलिए आहार में या पूरक पदार्थों के उपयोग में किसी भी बदलाव पर पहले चिकित्सक के साथ चर्चा की जानी चाहिए।

गाय के दूध में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की एक बड़ी मात्रा भी होती है, जो हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है।

विटामिन ए और डी समेत कई विटामिनों के साथ दूध को भी मजबूत किया जाता है। इसमें विटामिन बी 2, या रिबोफ्लाविन, विटामिन बी 12 की छोटी मात्रा और लगभग 0.1 मिलीग्राम प्रति कप विटामिन बी 6 भी हो सकती है। मैग्नीशियम और फास्फोरस भी मौजूद हो सकते हैं। इनमें से कुछ विटामिन, विशेष रूप से ए और रिबोफ्लाविन, प्रकाश के संपर्क में नष्ट हो जाते हैं, इसलिए पारदर्शी कंटेनर में संग्रहीत दूध में पोषक तत्व कम हो जाते हैं।

गाय के दूध की खपत को प्रोत्साहित करने के लिए, निर्माताओं ने नए उत्पादों का निर्माण किया है, जिनमें स्ट्रॉबेरी या चॉकलेट, लैक्टोज मुक्त दूध, अतिरिक्त ओमेगा -3 के साथ दूध, हार्मोन मुक्त या कार्बनिक दूध और कम वसा वाले दूध शामिल हैं।

हालांकि, उपभोक्ताओं को याद रखना चाहिए कि कुछ स्वाद वाले दूध में चीनी की उच्च मात्रा हो सकती है। स्वस्थ विकल्पों की तलाश करते समय खाद्य पदार्थों के लेबल की जांच करना एक अच्छा विचार है।

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