RAM क्या है | What is RAM in Hindi

RAM क्या है | What is RAM in Hindi

RAM क्या है ? जानिए RAM की पूरी जानकारी

RAM का पूरा नाम Random Access Memory होता हैं. इसे Main Memory और प्राथमिक मेमोरी भी कहते हैं. RAM में CPU द्वारा वर्तमान में किये जा रहे कार्यों का डाटा और निर्देश Store रहते हैं. यह मेमोरी CPU का भाग होती हैं. इसलिए इसका डाटा Direct Access किया जा सकता है.

RAM में डाटा और निर्देश Cells में Store रहता हैं. प्रत्येक Cell कुछ Raws एवं Columns से मिलकर बना होता हैं, जिसका अपना Unique Address होता हैं. इसे Cell Path भी कहते है. CPU इन Cells से अलग-अलग डाटा प्राप्त कर सकता हैं. और वो भी बिना Sequent के मतलब RAM में उपलब्ध डाटा को Randomly Access किया जा सकता हैं. शायद इसी विशेषता के कारण इस मेमोरी का नाम Random Access Memory रखा गया हैं.

मदरबोर्ड में RAM को लगाते हुए, RAM एक Volatile Memory होती हैं. इसलिए इसमे Store Data हमेशा के लिए स्टोर नही रहता है. जब तक RAM में Power Supply On रहती है. तब तक डाटा रहता हैं. Computer Shut Down होने पर RAM का सारा डाटा स्वत: डिलित हो जाता हैं |

RAM की विशेषताएँ

  • CPU का भाग होती हैं.
  • इसके बिना कम्प्युटर अपना काम नही कर सकता हैं.
  • कम्प्युटर की प्राथमिक मेमोरी होती हैं.
  • उपलब्ध डाटा Randomly Access कर सकते है.
  • अस्थायी मगर तेज होती हैं.
  • RAM मंहगी होती हैं.
  • Storage से भिन्न होती हैं.

Computer मे 2 तरह की Memory होती है।

पहली तरह की memory वो होती है जो कि डाटा को सुरक्षित कर के रख सकती है जब वो working मे या Power से जुडी नही है, जैसे की हमारी Pen Drive, Internal Memory या Hard Disk. इसे हम Physical Storage भी कहते है।

दूसरी तरह की memory होती है जिसमें से Power हटाते ही पूरा डाटा खतम हो जाता है, इस memory को RAM कहते है।

हमारे mobile/laptop मे एक और part होता है processor आपने सुना होगा – Dual Core, Quad Core. Processor दिमाग की तरह होता है, ये ही पूरे system को नियत्रिंत करता है कि कौन सी चीज कहॉं से उठाकर कहॉं रखनी है। लेकिन processor सिर्फ उन चीजो को चला सकता है जो RAM मे होती है।

सामान्‍यत: RAM कम होती है और Internal Memory उससे कई गुना ज्‍यादा। जब आप कोई App चलाते है तो वो आपकी App mobile की Internal Memory से RAM मे transfer होती है और फिर RAM मे जाकर processor द्वारा चलायी जाती है।

RAM कितनी होना जरुरी है

RAM क्या है ये तो आप जान गए होंगे अब ये भी जानना चाहते होंगे कि कितनी RAM होना जरुरी है. आज के समय देखा जाए तो किसी भी मोबाइल में कम से कम 2GB रेम होना चाहिए क्योंकि आजकल के एप का साइज़ धीरे धीरे बढ़ रहा है जैसे facebook की बात करे तो वह जब ओपन होती है तो 200 से 300 MB रेम खर्च हो जाती है. facebook ही नहीं बाकि एप के साइज़ उपग्रेड होने के साथ इनके साइज़ भी बढ़ते जा रहे हैं. इसलिए अगर आप चाहते है कि मोबाइल में मल्टीटास्किंग कर सके तो मोबाइल में कम से कम 2GB रेम होना आवश्यक जिससे मोबाइल हैंगिंग की समस्या सामने न आये. वैसे आप चाहे तो 3GB या 4GB वाले स्मार्टफोन की तरफ भी ध्यान दे सकते है क्योंकि अभी तो 2GB ही काम दे देगा लेकिन भविष्य में आपको 2GB में प्रॉब्लम आने लग जाएगी.

 

Massage (संदेश) : आशा है की "RAM क्या है | What is RAM in Hindi" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here