डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन-परिचय | The Life of Dr.Vivek Bindra

डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन-परिचय | The Life of Dr.Vivek Bindra

डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन और उनका संघर्ष जीरो से ऊपर तक का। The Success Story of Dr. Vivek Bindra

क्या आप जानते है डॉ. विवेक बिंद्रा को, क्या आप जानते है उन्होंने कैसे आपने जीवन व्यतीत किया और एक मुकाम हासिल किया है। अगर नहीं तो कोई नहीं हम आपको यही बताने वाले है तो चलिए शुरुवात है करते है डॉ. विवेक बींरै में :-

डॉ. विवेक बिंद्रा एक ऐसे व्यक्तितव है जिन्हे बिज़नेस के बारे में बहुत अच्छी नॉलेज है वे लोगो को बिज़नेस के बारे में नॉलेज देते है,वे एक मोटिवेशनल स्पीकर है,यूटूबेर,वे भारत के बिजनेसमैन को सही तरीके से बिज़नेस करना सिखाते है। पर उनका जीवन इतना आसान नहीं था उन्होंने काफी संघर्ष किया है। 

पूरा नाम  डॉ. विवेक बिंद्रा 
जन्म   5 अप्रैल 1978
जन्म स्थान  नई दिल्ली (भारत)
शिक्षा  BBA & MBA
लंबाई  5' 9"
वजन  68 kg 
आँखों का कलर   कला 
बालो का कलर  काला 
कार्यछेत्र  YouTuber, Business Coach & Motivational Speaker
पत्नी  जानकारी नहीं 
धर्म  हिन्दू
सैलरी  15 हर महीने 

डॉ. बिंद्रा का बचपन का जीवन 

जैसे की हम जानते है उनका जन्म 5 अप्रैल को दिल्ली भारत में हुआ था , जानकारी के मुताबिक उनकी उम्र ढाई (2 ½) थी और उनके पिता का देहांत हो गया और माँ ने दूसरी शादी कर ली। उसके बाद उन्होंने आगे की शिक्षा नार्मल स्कूल में ही की , उइसके पश्चात उन्होंने ज़ेवियर कॉलेज नई दिल्ली में 1999-2001में BBA की डिग्री प्राप्त की उसके बाद उन्होंने उत्तरप्रदेश के एमिटी यूनिवर्सिटी के बिज़नेस कॉलेज में MBA(2001-2005) की डिग्री प्राप्त की। 

शुरुवाती बुसिनेस जिसने बदले उनकी जिंदगी। 

2005 में MBA करने के बाद कॉर्पोरेट कंसलटेंट और बिज़नेस कोच के रूप में ढालने लगे। उन्होंने बड़ी-बड़ी कोम्पन्यो के सलाहकार बने और 10-11 साल तक काम किया। पर इतने साल काम करने के बाद उन्हें कुछ बड़ा करना था तो उन्होंने 2013 को यूट्यूब चैनल खोला Motivational Speaker नाम से और बिज़नेस रिलेटेड वीडियोस उपलोड्स करने लगे।

पर कोई लाइक और व्यूज न होने से बहुत निरसा हुई और फिर उन्होंने इसकी वजह पता करनी शुरू की तो उन्हें 2016 तक पता चला की उनके वीडियोस इंग्लिश में है, तो उन्होंने हिंदी में वीडियोस उपलोड्स करना शुरू किया फिर क्या था इतने असरदार कंटेंट्स के वजह से देखते-देखते बहुत लोकप्रय हो गई और इसके बाद उनको वीडियोस हर जगह शेयर होने लगे और वे बहुत जाने माने बिज़नेस कंसलटेंट बन गए। 

उन्होंने सबकी मदद के लिए एक प्रोगाम सुरु किये जिसे हम अभी Business Funnel Traning Program के नाम से जानते है। उनके दमदार बिजनेस आईडिया और प्रॉब्लम सॉल्विंग attitude की वजह से उनका यह कांसेप्ट पॉपुलर हो गया | वर्तमान समय में उनके सभी सेमिनार Paid होते हैं और उनके प्रोग्राम के अनुसार वे एक लोग से 1.5 लाख रुपये चार्ज करते है। उनके एक सेमिनार में एक लोग का चार्ज करीबन 1000 से 1500 होता है। 

इसका अलावा वे बड़ी-बड़ी कंपनियों के कॉर्पोरेट कंसलटेंट है जिससे उन्हें काफी इनकम हो जाती है। 

डॉ. विवेक बिंद्रा के Awards & Achievements:-

  1. Training for the largest of HR Professionals Under One Roof : Golden Book of worlds
  2. Best CEO Coach in India – TIMES OF INDIASpeaking tree (February 2017)
  3. Best Leadership Trainer in Asia – Marshal Goldsmith @ World HRD Congress, Mumbai (February 2017)
  4. Think Tank of CORPORATE ASIA – World Leadership Fedration, Dubai (February 2017)
  5. Best Motivational Speaker- Maruti Suzuki India Ltd(May 2015)
  6. Excellence Award- Secrets of Success – Rotary Club of Delhi Mid Town (June 2014)
  7. Leadership Award- DLF Industries Association

Massage (संदेश) : आशा है की "डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन-परिचय | The Life of Dr.Vivek Bindra" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here