अब कंप्यूटर से कनेक्ट होगा इंसान का दिमाग | Human Brains Connects to Computer

 अब कंप्यूटर से कनेक्ट होगा इंसान का दिमाग | Human Brains Connects to Computer

 अब कंप्यूटर से कनेक्ट होगा इंसान का दिमाग-इलेक्ट्रोड के द्वारा 


आज की बात कुछ ऐसे है की आपको अवेंजर्स के टोनी स्टार्क (THE IRON MAN ) की याद दिलदेगा क्यूंकि यह तो टोनी स्टार्क ही कर सकता है क्युकी अब ऐसे टेक्नोलॉजी आ गए है जिससे आप कंप्यूटर को ऑपरेट करने के आलावा आप उससे जुड़ सकते है। इसका नाम न्यूरोलिंक रखा गया है। 

न्यूरोलिंक की खोज कैसे हुई?

दुनिया के सबसे बड़े और मशहूर कंपनी टेसला के चीफ एग्जीक्यूटिव और स्पेस X के संस्थापक एलन मस्क ने कुछ समय पूर्व दिमाग से जुड़ने वाले चिप की बात की थी। जिससे न तो सिर्फ कंप्यूटर साइंस में मदद मिलेगी इससे अलावा दिमाग के रोगियों को भी बहुत फायदा होगा। 

इसका काम और कनेक्शन कैसे होगा।


इस चिप का इस्तेमाल इंसानों में सुपरह्यूमन इंटेलिजेंस को इनेबल करने के लिए किया जाएगा। ताकि इंसान के दिमाग में चलने वाली सारी हलचलों को भाप लिया जाएगा। दो वर्षो पूर्व एलन मसक ने एक कंपनी लांच करा था और इसके बाद कंपनी ने ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस तकनीक की टेस्टिंग शुरू कर दी। 
इस चिप को कंपनी ने चूहों और बंदरो पर टेस्ट किया था। यह चिप करीबन 4x4mm का हो सकता है और यह कई हज़ारो माइक्रो थ्रेड्स से जुड़ा होगा।यह दिमाग में पतले थ्रेड्स के जरिए इलेक्ट्रॉड्स इम्प्लांट करने से संबंधित हैं। यह चिप और वायर के जरिए दिमागी स्कीन में संबंधित होंगे। इस चिप को पॉड से कनेक्ट किया जाएगा। यह रिमूवेबल होंगे। इन्हें कान के पीछे लगाया जएगा। इसे बिना तार के दूसरे डिवाइस से कनेक्ट किया जाएगा। इसके जरिए मस्तिष्क के अंदर की जानकारी डायरेक्टिली स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर में स्टोर की जाएगी।

इसका युज़ और फायदा


यह न्यूरोलिंक दिमाग से जुड़े सारे प्रतिक्रिया की रिकॉर्डिंग कर सकेगी और इसको आप आपने स्मार्टफोन पर देख पाएंगे। इसको दिमाग में चार छेदो की मदद से जोड़ा जायेगा(जो की ड्रिल के द्वारा किया जायेगा) , जो रिमूवल होगा और यह दिमाग से जुड़े सारे रोगियों की मदद कर सकी जाएगी। 

Massage (संदेश) : आशा है की " अब कंप्यूटर से कनेक्ट होगा इंसान का दिमाग | Human Brains Connects to Computer" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here