राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का चयन -अशोक गेहलोत ने सोमवार को सपथ ग्रहण किया!!

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का चयन -अशोक गेहलोत ने सोमवार को सपथ ग्रहण किया!!

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का चयन -अशोक गेहलोत ने सोमवार को सपथ ग्रहण किया!!

कांग्रेस के अशोक गेहलोत ने सोमवार की सुबह एक समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। सचिन पायलट ने राजस्थान के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। मध्य प्रदेश के कमल नाथ और छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल अन्य दो सीएम पदनाम, अपने संबंधित राज्यों में शपथ लेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में भाग ले रहे हैं।

201 9 के आम चुनावों से पहले फोटो-अवसर के रूप में देखा जा रहा है, एनसीपी नेता शरद पवार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, डी. म. क.( द्रविड़ मुन्नेत्र कजहागाम) प्रमुख एम. के. स्टालिन, आरजेडी के तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित विपक्षी नेताओं के एक ब्रिगेड शपथ लेने वाले समारोहों में भाग ले रहे थे। बीएसपी प्रमुख मायावती, जिन्होंने पहले कहा था कि वह इस कार्यक्रम में भाग लेगी, बाद में इसका समर्थन नहीं किया।

जयपुर के अल्बर्ट हॉल मैदान में 10.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह में राजस्थान  के मुख्यमंत्री “अशोक गेहलोत” और उप-मुख्यमंत्री “सचिन पायलट” ने शपथ लिया । इसके बाद भोपाल के जंबुरी मैदान में कमलनाथ की शपथ ग्रहण की जाएगी। भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में रायपुर में सरकारी विज्ञान कॉलेज मैदान में 4.30 बजे शपथ ली जाएगी ।

हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को काफी हद तक चुना गया था। राजस्थान में बीजेपी के 73 के खिलाफ 99 सीटें मिलीं। 230 सीटों में मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस ने 114 सीटें जीतीं । छत्तीसगढ़ में, कांग्रेस ने भाजपा के 15 के खिलाफ 68 सीटें जीतीं।

सूत्रों ने पहले सुझाव दिया था कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए युवा प्रतिद्वंद्वी ज्योतिरादित्य सिंधिया पर अनुभवी नेता कमलनाथ के चयन के बाद, पायलट ने गुरुवार रात कांग्रेस अध्यक्ष के साथ बैठक के दौरान अपने दावे को मजबूत तरीके से अपनाया था।

न केवल पायलट, गेहलोत की भी पार्टी अध्यक्ष गांधी के साथ अलग बैठक थी। सूत्रों ने बताया है कि बैठक के दौरान यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थे, पायलट ने राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने के बाद अपने काम का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के पद पर अपना 'अधिकार' लगाया और कहा कि उन्हें अपना देय होना चाहिए ।

उन्हें आश्वासन दिया गया है कि उन्हें अनदेखा नहीं किया जाएगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत का नाम शुक्रवार को प्रतिष्ठित पद के लिए घोषित होने की संभावना है कि उन्होंने राउंड करने के बाद राहुल गांधी से मुलाकात की। दरअसल, रिपोर्टों ने कल शाम उभरा कि पायलट के समर्थक, उनमें से ज्यादातर अपने गुज्जर समुदाय से संबंधित हैं, राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में विरोध कर रहे थे कि उन्हें नए मुख्यमंत्री का नाम दिया जाना चाहिए।

पायलट के समर्थकों ने दौसा में जयपुर-आगरा राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया और टायर जला दिया। जयपुर-अजमेर राजमार्ग भी अवरुद्ध किया गया था। इस बीच, भीलवाड़ा जिले के असिंद में सवाई भोज मंदिर के महंत सुरेश दास ने चेतावनी दी है कि यदि पायलट को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में नामित नहीं किया गया है, तो गुज्जर 201 9 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए वोट नहीं देंगे।

पायलट ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से शांति बनाए रखने और अनुशासन सुनिश्चित करने का आग्रह किया। राजस्थान केसी वेणुगोपाल के पार्टी पर्यवेक्षक के मुताबिक, नेतृत्व पर एक निर्णय शुक्रवार को घोषित किया जाएगा।

इस बीच, समाचार एजेंसी आईएएनएस ने बताया कि सोनिया गांधी ने "अनुभव" के आधार पर राहुल गांधी से परामर्श दिया है क्योंकि कांग्रेस एक संकीर्ण मार्जिन के साथ जीती है और एक परिस्थिति से निपटने के लिए एक अनुभवी हाथ की आवश्यकता है। कांग्रेस ने 199 सीटों में से 99 सीटें जीतीं और 200 सदस्यीय विधानसभा में अपने पूर्व चुनाव गठबंधन सहयोगी की मदद से आधा रास्ते छूने में कामयाब रहे।

Massage (संदेश) : आशा है की "राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का चयन -अशोक गेहलोत ने सोमवार को सपथ ग्रहण किया!!" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here