सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi

सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi

Salman Khan Biography in Hindi | सलमान खान से जुडें रोचक तथ्य | Salman Khan Amazing Facts In Hindi | Salman khan in hindi :-  बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान-

पढ़िए मोस्ट वांटेड कुवांरे सलमान खान की जीवनी

Salman Khan को इंडिया में तो कोई शायद ही होगा जो नहीं जानता होगा और सलमान का bollywood में जो मुकाम है उसकी तुलना किसी भी अभिनेता से करना गलत होगा क्योंकि इनके पास वो रुतबा और फैनबेस है जो केवल गिने चुने अभिनेताओं के पास bollywood में और इस बात का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि सलमान जिस भी मूवी में काम करते है अगर उस फिल्म में story कमजोर भी हो तो भी फिल्म के फ्लॉप होने के चांसेस कम से कम होते है क्योंकि कुछ लोग यानि सलमान के फैन मूवी केवल इसलिए देखने जाते है क्योंकि उसमे सलमान होते है तो चलिए इस कमाल के actor की जिन्दगी के बारे में जानते है कुछ और बाते आज कि हमारी इस खास पोस्ट “ Salman Khan biography in hindi “ में और जानते है कि सलमान को इतना नाम और शोहरत कैसे मिली –

नाम — अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान
निक नाम —  सल्लू, टाइगर, भाईजान, दबंग
जन्मदिन — 27 दिसम्बर 1965
आयु — 49 वर्ष
ऊँचाई — 174 cm, 5’8″
वजन — 75 kg
जन्मस्थान — इंदौर मध्यप्रदेश
होमटाउन — मुम्बई
प्रोफेशन — एक्टर, प्रोड्यूसर, टेलीविजन होस्ट, सिंगर
स्कूल —  सिंधिया स्कूल ग्वालियर(मध्यप्रदेश)  और सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल बांद्रा (मुम्बई)
पहली फिल्म(debut)— बीवी हो तो ऐसी (सपोर्टिंग रोल)

परिवार
पिता — सलीम खान
माता — सुशील चरक (by birth), हेलन (step mother )
भाई —  अरबाज़ खान, सुहेल खान
बहन — अलवीरा, अर्पिता
रुचियां — पेंटिंग, स्विमिंग

प्रारभिक जीवन

सलमान खान का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में हुआ था।इनके पिता का नाम सलीम खान है, जो मशहूर फ़िल्म लेखक रहे है।इनके पिता जम्मू कश्मीर से है।इनके पिता ने दो शादी की है। इनकी माता का नाम सुशील चरक है, जो महाराष्ट्रीयन है और पूर्व अभिनेत्री हेलेन इनकी सौतेली माँ है। अरबाज खान ओर सुहेल खान इनके दो भाई है। अलवीरा और अर्पिता सलमान खान की दो बहने है।

एजुकेशन पढ़ाई

सलमान खान की प्रारम्भिक पढ़ाई ग्वालियर में सिंधिया स्कूल से हुई है यह ये अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई इन्होंने मुंबई के बांद्रा के सेंट स्टेनिस्लॉस हाईस्कूल से की।

करियर

सलमान खान ने अपने फ़िल्म करियर की शुरुआत एक सहायक अभिनेता के रूप में शुरू हुई। इनकी पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी थी। मुख्य अभिनेता के रूप में इनकी पहली फिल्म ‘मैने प्यार किया’ थी जो सुपरहिट रही थी। उसके बाद इनकी फिल्म ‘हम आपके है कौन’ आयी।इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के सभी रिकॉर्ड तोड़े ओर साथ सलमान खान ने अपने अभिनय से सभी का दिल जीता। फिल्म तेरे नाम, मुझसे शादी करोगी में इनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और साथ ही अपने अभिनय से सभी को भावुक भी किया।तेरे नाम फिल्म में सलमान खान को लेकर उनके फैंस की दिवानगी कुछ इस तरह रही की उन्होंने सलमान की तरह ही अपने बालो की स्टाइल रखी और वह हेयर स्टाइल तेरे नाम से मशहूर हुई।

इसके बाद इन्होंने कई फिल्मो में काम किया और साथ ही इनके प्रशंसको में भी इजाफा हुआ है क्योंकि सलमान खान को एक्शन फिल्मो में ज्यादा पसन्द किया गया है। फिल्म वांटेड के बाद फिल्म ‘एक था टाइगर‘ आई, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और साथ ही इनका नाम टाइगर भी पड़ा। इसके बाद फिल्म दंबग में चुलबुल पण्डे, फिल्मबजंरगी भाई जान में बजरंगी भाई और फ़िल्म सुल्तान में सुल्तान के रूप में इनके प्रंशसको इन्हें खूब पसन्द किया। इनकी फिल्म सुल्तान ने तो बॉक्स ऑफिस के सरे रिकॉर्ड तोड़े। इन्होंने लगातार हिट फिल्मो की झंडी लगा दी।

हिट फिल्म

मैने प्यार किया, साजन, पत्थर के फूल, अंदाज अपना अपना, हम आपके है कौन, करण अर्जुन, जुड़वाँ, प्यार किया तो डरना क्या, बीवी नम्बर 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ है, ख़ामोशी, बन्धन, दुल्हन हम ले जायेगे, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्योंकि, पार्टनर, वांटेड, दंबग, वीर, युवराज, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, किक, बजरंगी भाई जान, प्रेम रतन धन पायो, सुल्तान I

रिकार्ड / पुरस्कार

इन सफल फिल्मो में दबंग(2010), बॉडीगार्ड(2011), एक था टाइगर(2012), किक(2014) और बजरंगी भाईजान(2015) का समावेश हैजिसमे उनके साथ काफी बेहतरीन किरदार निभाया नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने. उनकी 8 से भी ज्यादा सफल फिल्मो ने 1 बिलियन से भी ज्यादा की कमाई की, और 9 अलग-अलग वर्षो में सबसे बड़ी फिल्म ओपनिंग का रिकार्ड भी उन्ही के नाम है. उनके फिल्म जगत में इस तरह के प्रेरणादायक काम के लिए 2008 में मनोरंजन क्षेत्र में इतनी बड़ी सफलता के लिए राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Interesting facts / रोचक तथ्य – सलमान के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार है –

  • 15 जनवरी 2008 को लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में सलमान खान की आदमकद मोम की प्रतिमा लगाई गई और इस तरह संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वे चौथे भारतीय अभिनेता बन गए।
  • 2007 को Salman Khan को मनोरंजन के क्षेत्र में इनके अहम् योगदान को देखते हुए राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया |

Salman Khan cases / सलमान खान और कानूनी केस – सलमान खान पर एक से अधिक कानूनी केसेस हो चुके है जिनमे से कुछ का निपटारा हो गया है और कुछ मामले अभी भी विचाराधीन है इनमे से मुख्य निम्न है –

  • 28 सितम्बर 2002 को सलमान के खिलाफ लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए फूटपाथ पर सोये हुए व्यक्ति की मृत्यु के सम्बन्ध में केस दायर किया गया जिस पर लम्बे समय तक चली सुनवाई के बाद इन्हें दोषी नहीं पाया और और इस केस में कुछ और पहलुओं के लिए जाँच अभी लंबित है | यह केस hit and run case  के नाम से जाना जाता है |
  • 17 फरवरी, 2006 को एक दुर्लभ प्रजाति के हिरन चिंकारा के शिकार के सम्बन्ध में उन्हें अदालत ने दोषी पाया और एक साल की सजा सुनाई लेकिन बाद में उच्च अदालत में अपील करने के बाद सजा पर रोक लगा दी गयी | यह मामला काले हिरन के शिकार के नाम से महशूर है |
  • सलमान छह दिन जेल में भी बिता चुके है जन्हा से  31 अगस्त  2007 को जमानत मंजूर किये जाने के कारण इन्हें रिहा कर दिया गया |

सलमान खान से जुडी 11 दिलचस्प बाते:-

1. सलमान खान का बीइंग ह्यूमन प्रोडक्शन नाम का खुद का प्रोडक्शन हॉउस है, जो भी कमाई इस प्रोडक्शन से होती है, उसे बीइंग ह्यूमन ट्रस्ट में दान किया जाता है।

2. सलमान खान की पहली सुपरहिट फिल्म मैने प्यार किया को इंग्लिश में वेन लव काल्स नाम से डब किया गया जो गुयाना के कैरिबियन मार्केट में सबसे बड़ी हिट मूवी रही थी।

3. वर्ष् 2008 में सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले शो ‘दस का दम’ से टीवी की दुनिया पर कदम रखा और दर्शको ने इन्हें खूब पसंद किया। इस शो ने टीआरपी के सरे रिकॉर्ड तोड़े और दर्शको ने इन्हें होस्ट के रूप में बहुत पसंद किया।

4.सलमान खान एक अच्छे अभिनेता तो है ही ये एक अच्छे होस्ट भी है। इन्होंने कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले रियलिटी शो बिग बॉस को होस्ट  किया और इस शो ने टीआरपी के सभी रिकॉर्ड तोड़े। इस रियलिटी शो में सलमान खान की होस्टिंग को खूब पसंद किया गया।

5. सलमान खान का नाम सोमी अली, संगीता बिजलानी, ऐश्वर्या रॉय कई हीरोइन के साथ उनका अफेयर चर्चा मे रहे, लेकिन प्यार के मामले में ये ज्यादा सफल नही ही पाये। ऐश्वर्या रॉय के साथ इनका अफयेर काफी दिनों तक चला लेकिन ज्यादा सफल नही रहा। खबरे ऐसी भी आयी थी की सलमान खान ने ऐश्वर्या के साथ काफी बदसलूकी की जिस वजह से उनका ब्रेकअप हो गया और ऐश्वर्या ने यह भी स्वीकारा की सलमान खान ने उन पर हाथ तक उठाया था।

6. कैटरीना कैफ के साथ भी सलमान खान के  अफयेर की खूब चर्चाये हुई और कैटरीना ने भी स्वीकारा की वे सलमान के साथ सीरियस रिलेशन में थी। लेकिन बाद मे केटरीना की रण बीर कपूर से नजदीकियों ने दोनों को अलग क्र दिया।

7. सन् 2012 में सलमान खान की वेक्स की मूर्ति न्यूयार्क के मैडम तुसाद संग्रहालय में स्थापित किया गया।

8. सन् 2013 में ये इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले सेलिब्रिटी बने।

9. सलमान खान से जुडी विवादों की सूची

  • हिट एंड रन केस के मामला में सलमान खान काफी लम्बे समय से आरोपी है। इन पर आरोप है की उन्होंने शराब पी कर नशे में सड़क किनारे पर सो रहे लोगो पर अपनी कार से कुचल दिया था। हाल ही में वे इस केस से बरी हो गए है।
  • सलमान खान पर काले हिरण के शिकार का करने का मामला दर्ज है। यह मामला उस वक्त का है जब वे जोधपुर में हम साथ साथ है की शूटिंग कर रहे थे।
  • ऐश्वर्या रॉय से उनके अफेयर के दौरान हुए विवादों  भी काफी चर्चा में रही थी।
  • कैटरीना कैफ की जन्मदिन पार्टी पर शाहरुख़ खान से हुआ विवाद भी बहुत चर्चा में रहा।

10. सलमान खान की ज्यादातर फिल्म ईद पर रिलीज होती है क्योंकि वे इस दिन को औने लिए लकी मानते है।

11. वे हमेशा अपने हाथ में एक नीले रंग का ब्रेसलेट पहनते है।ये उसे अपने लिए लकी मानते है।

Massage (संदेश) : आशा है की "सलमान खान की अनसुनी कहानी | Salman Khan Biography in Hindi" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here