Tally क्या है और कैसे सीखे? What is Tally and How to Learn Tally

Tally क्या है और कैसे सीखे? What is Tally and How to Learn Tally

Tally क्या है और कैसे सीखे?

हेलो दोस्तों आपका फिर से स्वागत है हमारे मोटिवेशनल वेबसाइटस पर आज हम बात करने वाले है की Tally क्या है और कैसे सीखे? और हमने अगली बार बात की थी की Input Device क्या है और इसके प्रकार है और हमें उम्मीद है आपको हमारा ब्लॉग जरूर से पसंद आया होगा। तो चलिए हम शुरू करते है आज का हमारा टॉपिक जो की है Tally क्या है और कैसे सीखे?

Accounting Kaise Sikhe यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
आज प्रत्येक जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। हर काम के लिए कंप्यूटर को प्रयोग में लिया जाता है, चाहे बैंक का काम हो या सरकारी कार्यालय हर जगह कंप्यूटर का प्रयोग होने लगा है। और कंपनियों में अकाउंट से जुड़े कार्यों में अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है।

एकाउंटिंग के लिए टैली का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। यह सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है। जो लोग अपना व्यवसाय करते है उनके लिए टैली का महत्व ज्यादा होता है। वह अपना व्यक्तिगत खाता बनाये रखने के लिए टैली का प्रयोग करते है। टैली के और भी कार्य और प्रयोग है जो आप आगे जानेंगे।
तो आइये जानते है Tally Course Kya Hai अगर आप भी Tally Course सीखना चाहते तो यह पोस्ट What Is Tally In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी। और आप यह कोर्स सिख पाएँगे।

टैली क्या है (What is Tally in Hindi)

टैली एक बहुत कंप्यूटर पर इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेर है जिसकी मदद से एकाउंटिंग करि जाती है| टैली छोटी व मध्यम साइज बिज़नस कंपनी में एकाउंट्स का हिसाब किताब रखने काम आता है | टैली के Tally ERP version आने के बाद से टैली सॉफ्टवेयर की क्षमता और बढ़ गयी है जिससे लोग आसानी से और एकाउंटिंग एंट्रीज आसानी से कर सकते हैं | Tally ERP 9 आने से एकाउंटिंग स्टैंडर्ड्स कंप्यूटर पर बढ़ गए हैं जिससे कम्पनी के सारे रिकार्ड्स आसानी से रिकॉर्ड किये जा सकते हैं।

टैली का इतिहास (History of Tally in Hindi)

दोस्तों जैसा की मैंने पहले ही बता दिया है की Tally का निर्माण भारत के बैंगलोर स्थित कंपनी में कियस गया है।लेकिन Tally Solution कंपनी को पहले Peutronics के नाम से जाना जाता था।क्या आप जानते है टैली के जनक कौन है? सन 1986 में श्याम सुन्दर गोयनका और उनके बेटे भारत गोयनका " ने मिलकर बनाया था।उस वक़्त श्याम सुन्दर गोयनका एक कंपनी चलाया करते थे जिससे की दूसरे प्लांट्स और टेक्सटाइल मिल्स को कच्चा माल और मशीन पार्ट्स सप्लाई करते थे।तो इस बिज़नेस को मैनेज करने के लिए उनके पास कोई ऐसा सॉफ्टवेयर नहीं था जिससे वो अपना हिसाब किताब आसानी से कर सके।"

तब उन्होंने अपने बेटे से कहा की एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाओ जिससे हम अपने बिज़नेस को आसानी से मैनेज कर सके।भारत गोयनका जो की मैथमेटिक्स में ग्रेजुएट थे उन्होंने अकॉऊंटिंग एप्लीकेशन के लिए सबसे पहला संस्करण MS – DOS एप्लीकेशन के रूप में लांच किया।इस में सिर्फ बेसिक अकॉउंटिंग फंक्शन थे।जिसका नाम Peutronics financial Accountant रखा गया।

1988 में इस प्रोडक्ट का नाम बदलकर पहली बार Tally रखा गया।

1999 में इस कंपनी ने formally कंपनी का नाम बदलकर Tally Solutions रखा।

2001 के साल में Tally के नए संस्करण यानि Tally 6.3 को लांच किया गया. ये संस्करण से थोड़ा एडवांस था क्यों की इस में Accounting के अलावा Educational उद्देश्य से उपयोग करने की योग्यता थी. इसके साथ इस में License की सुविधा भी दी गई।

सन 2005 में Tally को और भी अच्छा डिज़ाइन के साथ बाजार में उतारा गया जिसमे सबसे मुख्या फीचर था Value Added Taxation (VAT). जो की भारतीय कस्टमर्स के लिए बहुत उपयोगी था. ये Tally 7.2 version था।

2006 में Tally के 2 version को release किया गया जिनमे से एक Tally 8.1 था और दूसरा Tally 9. ये Tally के maultilingual version थे।

2009 में इस कंपनी ने Tally ERP 9 एक Business management solution रिलीज़ किया।

2016 में GST Server और Tax Payers के बिच में interface के रूप में GST सुविधा प्रदान करने के लिए Tally Solutions को चुना गया और 2017 में कंपनी ने बिलकुल अपडेटेड GST Compliance Software लांच किया।

Tally हम क्यूँ सीखें

अगर आप अच्छी Company में Job करना चाहते है तथा अधिक Money को कमाना चाहते है तो आपके लिए Better होगा कि आप Tally का Knowledge जरुर लें. ऐसी बात नहीं है कि आपको सिर्फ Tally का Knowledge हो जाने से आपको कोई Company Job दे देगा, बल्कि ऐसा है कि आपको Tally का Knowledge लेने के साथ-साथ Fundamentale Of Computer, M.S. Excel, M.S. Word का भी Knowledge होना आवश्यक होता है।

For Example:- आपको सिर्फ Tally का Knowledge है, लेकिन आपको Computer के अन्य Software के बारें में बिल्कुल भी Knowledge नहीं है तो आपको कोई भी Company Job नहीं दे सकती है।कम से कम आपको ऊपर बताया गया Software And Computer का Basic आना आवश्यक होता है।M.S. Word का भी आपको Knowledge हो जाता है आपको Typing भी अच्छी तरीके से आ ही जाएगी जिससे आप Tally में अधिक Work कर सकते है।इसके बाद आपको कोई भी Company Job दे सकती है।

टैली कैसे सीखे

दोस्तों शुरुआत में जब आप Tally में काम करने जाते हैं तो ये काफी मुश्किल लगता है. टैली सीखना इतना आसान नहीं है, और मेरी माने तो इतना मुस्किल भी नहीं है।एक तो इसमें माउस का काम नहीं होता बल्कि सारा काम कीबोर्ड से करना होता है. साथ ही इस पर काम करना आसान है लेकिन अगर आप इस के बारे में सिख जाते हैं तो. Tally के बेसिक फंक्शन मेसिख जाने के बाद आप को इस पर काम करने में भी मज़ा आने लगेगा।

ये तो बस कुछ बेसिक शब्द हैं जो Tally से जुड़े हैं. आप टैली कोर्स कर के पूरी जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आप अपने नजदीकी computer institute में join करिए, या फिर आप YouTube की भी मदद ले सकते है।

Massage (संदेश) : आशा है की "Tally क्या है और कैसे सीखे? What is Tally and How to Learn Tally" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here