व्हाट्सप्प कैसे चलाये। How to use Whatsapp and what its History

व्हाट्सप्प कैसे चलाये। How to use Whatsapp and what its History

व्हाट्सप्प कैसे चलाये। 

हेलो आपका दुबारे से स्वागत है हमारे मोटिवटीनल साइट्स पर। क्या आप जानते है की Users व्हाट्सप्प को औसतन एक दिन में 23 से ज्यादा बार Check करते है क्योंकि व्हाट्सप्प दुनिया की सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन जो ठहरी विश्व भर में करोड़ों लोग इसका प्रयोग कर रहे है। आज आपको व्हाट्सप्प हर स्मार्टफोन यूजर के पास मिल जायेगा हम सभी जानते है की Whatsapp को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इसलिए इसे Uneducated यूजर भी आसानी से Use कर सकता है।
व्हाट्सप्प पर हमे कई सारे Features मिलते है इसमें हम Messages, Photos, Videos, Files आदि शेयर कर सकते है। लेकिन क्या आप जानते है की Whatsapp को आप मोबाइल के अलावा अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में भी चला सकते है। आज के समय आपको  तक़रीबन हर स्मार्टफोन यूजर के पास व्हाट्सप्प इन्सटाल्ड मिलेगा यह बहुत ही पॉपुलर होने के साथ साथ ,बहुत ही सिंपल है इसका यूज करना। 

WhatsApp क्या है?

व्हाट्सएप्प एक instant messaging एप्लीकेशन है। यह Android, iOS, Windows और वेब वर्शन में उपलब्ध है।  इसके मदद से आप मेसेज, वीडियो कॉल्स,वौइस् कॉल्स और अपने फाइल्स भी भेज सकते है। 

व्हाट्सप्प का इतिहास क्या है। 

इस बहुत ही popular app के बनने के पीछे की कहानी भी उतनी ही रोचक है जितनी की यह app है। इसके दो founder Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर इस app को 2009 में ही बना लिया था। लेकिन अब भी उसमें कुछ improvement करना बाकि था जिसके चलते उन्होंने इसे market में लाना सही नहीं समझा।  लेकिन फिर उन्होंने एक russian coder के मदद से इसमें बहुत सारी improvement करी जिसके चलते WhatsApp एक user friendly messaging app बन गया। 


तो चलिए पहले इस app की निर्माताओं की कहानी सुनते हैं जो भी बहुत प्रेरनादायी है। Jan Koum जो की एक बहुत ही साधारण परिवार में जन्मे थे।  इनका जन्म युक्रेन के एक छोटे से गाँव में सब 1976 में हुआ था। इनके पिता एक construction company में काम करते थे जो की school और hospitals बनाती थी, वहीँ माता गृहिणी थी. Koum ने सन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी में गणित और computer science की पढाई करी। 
ठीक वैसे ही Brian Acton का बचपन central florida में बिता था। बाद में इन्होने stanford university से 1994 में computer science में graduation किया।  Degree लेने के बाद उन्होंने पहले Apple company में बटोर एक software engineer join किया, बाद में 1996 में Yahoo में join किया। WhatsApp का मुख्य विचार Koum को तब आया जब वो एक movie देख रहे थे। उन्हें लगा की क्यूँ न एक ऐसा app बनाया जाये जिससे की दोस्तों को किसी भी फिल्म के बारे में निशुल्क message भेजा जा सके. बाद में उन्होंने ये idea अपने दोस्त Brian को बताया जिन्हें की पहले ये practical नहीं लगा पर बाद में उन्होंने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई और बाद में उन्होंने यह app बना डाला। 

व्हाट्सप्प के फीचर्स

1. Whatsapp Group
Whatsapp Group जिसमे आप अपने contact में save किये whatsapp users को एक ग्रुप बनाकर उसमे जोड़ सकते हैं और उन सभी जुड़े हुए मेंबर्स को एक साथ text messege, video clip, image etc. बहुत आसानी से भेज सकते हैं।

2. Broadcast
Whatsapp Broadcast फीचर एक बेहतरीन फीचर है। Broadcast मैसेजिंग के द्वारा आप private मैसेज की तरह मैसेज भेज सकते हैं। जो डायरेक्ट मेंबर के इनबॉक्स में मैसेज जाएगा। जिसका उपयोग करके आप एक समय में 256 लोगों को मैसेज कर सकते हैं।
साथ ही WhatsApp broadcast में जुड़े  किसी भी मेंबर को नहीं पता चल सकता है, कि इस ग्रुप में कौन कौन जुड़ा है या कितने मेंबर जुड़े  हैं। साथ ही किस-किस मैसेज सेंड किया है।

3. Whatsapp web
Whatsapp web का उपयोग आप अपने whatsapp को PC या laptop पर use करने के लिए कर सकते हैं या फिर अपने एक whatsapp को दूसरे के फ़ोन में use करने के लिए सकते हैं।

4. Format message
इस फ़ीचर्स में आप अपने messege को formatting कर सकते हैं जो कि आपके द्वारा भेजा गया text देखने में सुंदर लगें। आप अपने text को निम्न प्रकार से format कर सकते हैं।

Italic - _text_
Bold - *text*
Strikethrough - ~text~
Monospace - ```text```

5. Mark as unread
इस फ़ीचर्स की मदद से आप किसी के मेसेज को read करके फिर से उसको unread कर सकते हैं।

6. Privacy
इस फ़ीचर्स से आप अपने profile privacy को अपने हिसाब से रख सकते हैं यानी आप अपना last seen, profile photo, abou , status and live location को कौन कौन देख सकता हैं, उसकी settings कर सकते हैं।

7. Read receipts
इस फ़ीचर्स को आप enable करके आप दूसरे के मेसेज को बिना blue tick लगे हुए भी read कर सकते हैं ,साथ ही अगर आप किसी को message सेंड करते हैं तो आपका message receive read भी करेगा तो वो ब्लू टिक आपको भी नही दिखेगा।

8. Invitation of whatsapp group
इसमे आप अपने ग्रुप invitation लिंक create कर सकते है और उस लिंक को किसी whatsapp उपयोगकर्ता को भेजने पर उस लिंक के माध्यम उस ग्रुप को बहुत आसानी से जुड़ सकते हैं जिसके माध्यम से कोई भी आदमी उस ग्रुप को जॉइन कर सकता हैं।

9. Two step verification
ये फ़ीचर्स security के तौर पर बहुत ही बढ़िया हैं जिसको आप इनेबल करके आप अपने व्हाट्सएप्प चैट को सिक्योर रख सकते हैं।
मतलब कोई आपका whatsapp ओपन भी करेगा तो उसको security के तौर पर आपके द्वारा सेट किये गए वेरिफिकेशन कोड डालना पड़ेगा। तब ओपन होगा।

10. Delete for everyone
इस फ़ीचर्स से आप सेंड किये message को 7 मिनट के अंदर - अंदर डिलीट कर सकेंगे जो की sender और receiver दोनों के chat से वो message delete हो जायेगा।

11. Pin chat
इस फ़ीचर्स से आप अपने मनपसंद चैट या ग्रुप को अपने whatsapp होम पर सबसे ऊपर में रख सकते हैं।

12. Started message
इस फ़ीचर में आप अपने फ्रेंड या रिस्तेदारों और ग्रुप में किसी द्वारा भेजे गए मेसेज को stared message में रख सकते हैं या फिर किसी important text, video, image, audio clip को रख सकते हैं।

13. Clear replies
ये फ़ीचर्स बहुत ही useful हैं। इसमे आप अगर कोई लगातार मेसेज भेजता हैं तो हम वहाँ पर बारी बारी से हर एक message रिप्लाई कर सकते हैं।

14. Whatsapp status
इसमे आप अपना स्थिति (photo, text, video) को साझा कर सकते हैं जो की आपके प्रोफाइल में 24 घंटे तक रहेगा। उसके बाद वो automatically delete हो जायेगा।

15. Group admin privacy
इस फ़ीचर्स ने तो whatsapp group admin के लिए बहुत ही हेल्पफुल हो गया हैं इसमे ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप को पूरी तरह से customize रख सकते हैं ।

इस फ़ीचर्स को ग्रुप एडमिन इनेबल करते है तो इसमे ग्रुप में कौन कौन मेसेज भेज सकता हैं और कौन कौन ग्रुप का नाम change कर सकता हैं ये decide ले सकता हैं।

16. Media visibility
इसमे आप whatsapp images या videos को अपने gallery से हटा सकते हैं यानी आपके whatapp पर अगर कोई adult image या videos आ जाती हैं तो वो आपके gallery में नहीं दिखेगी।

लेकिन वो आपके whatsapp फ़ाइल में private नाम के फ़ाइल में उस image या video को देख पायेंगे।

17. Payment feature
इस फ़ीचर्स से आप other digital पेमेंट app की तरह online पैसा का लेन देन कर सकते हैं।

18. Call and video call
इसमे आप online आप कॉल और video कॉल कर सकते हैं किसी को भी वो भी बिल्कुल फ़्री।

19. Live location
इस फ़ीचर्स से आप अपने फ्रेंड्स या रिस्तेदारों को live location भेज सकते हैं। इसमे आप अपना current location सेंड कर देते हैं तो उसको follow करके आपके फ्रेंड्स या रिस्तेदार आपके यहाँ आसानी से पहुँच सकता हैं।

20. Request account info
इस फ़ीचर्स से आप अपने एकाउंट का फुल info ले सकते हैं मतलब आपकी कितनी डिटेल्स whatsapp ने अपने server पर save कर रखी हैं। वो आप डाऊनलोड कर सकते हैं और उसको देख सकते हैं की आपकी कितनी जानकारी whatsapp पर अपलोड हो रखा हैं।

WhatsApp में कैसे Register करे। 

1) सबसे पहले अपने Phone number को enter करना होता है। 

2) फिर आपको एक text message में एक confirmation code receive होगा। 

3) इसे enter करते ही आपका account create हो जायेगा।

4) फिर आप पाने User name set कर सकते हैं। 

5) Profile Pic को भी set कर सकते हैं। 

6) ऐसे ही आप अपने phone में WhatsApp का इस्तमाल कर सकते हैं। 

Massage (संदेश) : आशा है की "व्हाट्सप्प कैसे चलाये। How to use Whatsapp and what its History" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here