भारत के पांच रंगीन शहर | Five Colourful Cities of India

भारत के पांच रंगीन शहर | Five Colourful Cities of India

5 रंगीन भारतीय शहर | Five Colourful Cities of India

रंग भावनाओं की अनिर्दिष्ट भाषा हैं, वे उन छवियों को छापने की क्षमता रखते हैं जो जीवन भर रह सकती हैं। भारत न केवल संस्कृति में, बल्कि अपने सभी शानदार रंगों में भी विविध है। हमारे कपड़ों से लेकर हमारे शहरों तक हर जगह इस रंग की धुन देखी जा सकती है।

भारत के सबसे जीवंत शहरों में से 5 को नीचे सूचीबद्ध करता है जिसे आपको देखना चाहिए ।

  1. जोधपुर (राजस्थान)
  2. जयपुर (राजस्थान)
  3. उदयपुर (राजस्थान)
  4. जैसलमेर (राजस्थान)
  5. चंडीगढ़

द ब्लू सिटी, जोधपुर

जैसे ही आप जोधपुर में प्रवेश करते हैं और राजसी मेहरानगढ़ किले तक पहुँचते हैं, जो शहर के उच्चतम बिंदुओं में से एक है, आपको नीले रंग के घरों और वास्तुकला के समुद्र द्वारा स्वागत किया जाएगा जो बस शानदार दिखते हैं। नीले रंग के घरों में ब्राह्मणों द्वारा शहर में एक प्रवृत्ति शुरू की गई थी जो उनकी विशिष्ट विशेषता थी। हालांकि, समय के साथ, यह एक आम चलन बन गया और अब यह शहर की एक विशिष्ट विशेषता बन गई है, जिससे यह ब्लू सिटी के रूप में प्रसिद्ध है। यह भी माना जाता है कि इंडिगो रंग कीट पुनर्विक्रेता के रूप में कार्य करता है।

मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा और उम्मेद पैलेस जोधपुर के सबसे अच्छे आकर्षण हैं।

द पिंक सिटी, जयपुर

सबसे जीवंत भारतीय राज्यों में से एक, राजस्थान की राजधानी जयपुर को विश्व स्तर पर गुलाबी शहर के रूप में जाना जाता है। इसके पीछे जो प्रचलित कहानी है वह यह है कि 1876 में प्रिंस ऑफ वेल्स और रानी विक्टोरिया के स्वागत के लिए जयपुर शहर को टेराकोटा गुलाबी रंग में रंगा गया था। उस दौरान जयपुर पर महाराजा सवाई राम सिंह का शासन था। बाद में, शासक ने एक कानून पारित किया जिसमें कहा गया था कि शहर की इमारतों और घरों को गुलाबी रंग में रंगा जाएगा, जिसका अभी भी पालन किया जाता है।

संक्षेप में, जयपुर में सभी के लिए कुछ न कुछ है। किले, संग्रहालय, चिड़ियाघर, मंदिर, बहुत सारे उधार के साथ बाजार, शॉपिंग मॉल, सड़कों पर और रेस्तरां में भोजन। जयपुर ऐतिहासिक स्मारकों के साथ-साथ मेट्रो, संग्रहालय और मॉल जैसे आधुनिक आकर्षणों से भरा है। दाल बाटी चूरमा, कढ़ी, आलू साग आदि कुछ स्थानीय खाद्य आकर्षण हैं।

द व्हाइट सिटी, उदयपुर

उदयपुर के व्हाइट सिटी होने के पीछे कारण यह है कि यह असंख्य आश्चर्यजनक झीलों और सुंदर संगमरमर की वास्तुकला का घर है। इसके अलावा, शहर को 'पूर्व का वेनिस' और 'झीलों का शहर' के रूप में भी जाना जाता है। यहाँ के महल बिल्कुल लुभावने हैं और हर साल, शहर में पर्यटकों और यात्रियों का जमावड़ा लगा रहता है।

द येलो सिटी, जैसलमेर

आपको क्या लगता है कि थार रेगिस्तान कैसा दिखता है जब सूर्य की किरणें उन पर पड़ती हैं? सुनहरा, भूरा या पीला शायद! खैर, यह निश्चित रूप से कोई रहस्य नहीं है, लेकिन सिर्फ एक सुंदर घटना है, जिसके कारण शहर ने येलो सिटी, ब्राउन सिटी या गोल्डन सिटी की शोभायात्रा अर्जित की। थार रेगिस्तान के बाहर मशरूम, जैसलमेर में एक अद्वितीय पारंपरिक आकर्षण है जो हर साल बड़ी संख्या में ग्लोबट्रोटर्स को आकर्षित करता है।

द ग्रीन सिटी, चंडीगढ़

क्या आप जानते हैं कि चंडीगढ़ दिवंगत प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का ड्रीम शहर था? शहर की योजना प्रसिद्ध फ्रांसीसी वास्तुकार ले कोर्बुसियर द्वारा बनाई गई थी। वृक्षारोपण और भूनिर्माण फ्रांसीसी वास्तुकार द्वारा प्रस्तुत योजना का एक अभिन्न अंग थे। पूरे शहर में 26 विभिन्न प्रकार के फूल और सदाबहार पेड़ों की 22 प्रजातियां लगाई गई हैं। ऊंचाई से देखे जाने पर शहर हरा-भरा दिखता है।

Massage (संदेश) : आशा है की "भारत के पांच रंगीन शहर | Five Colourful Cities of India" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here