चंडीगढ़ के रॉक गार्डन में हैं अनोखी कलाकृतियाँ | Rock Garden of Chandigarh

चंडीगढ़ के रॉक गार्डन में हैं अनोखी कलाकृतियाँ | Rock Garden of Chandigarh

चंडीगढ़ के रॉक गार्डन में हैं अनोखी कलाकृतियाँ | Rock Garden of Chandigarh

रॉक गार्डन नेक चंद जी की रचनात्मकता और कल्पना का एक अद्भुत और उत्कृष्ट प्रतीक है। इस गार्डन में नेकचंद ने घरेलू, शहरी और औद्योगिक कचरे से कई मूर्तियां और कलाकृतियां बनाई हैं।

चंडीगढ़ को एक अद्वितीय विश्व-प्रशंसित “रॉक गार्डन” होने का गौरव प्राप्त है। इसमें कला वस्तुएं शामिल हैं, जो औद्योगिक और शहरी कचरे से निर्मित हैं। यह सेक्टर 1 में चंडीगढ़ "सुखना लेक" के कैपिटल कॉम्प्लेक्स और रॉक गार्डन के बीच स्थित है। यह एक खुली हवा प्रदर्शनी हॉल, थिएटर ट्रोव और एक छोटी भूलभुलैया के रूप में 20 एकड़ जंगल के बीच में स्थित है, जो सभी कला की एक विशाल काल्पनिक परिदृश्य को दर्शाता है । यह संदेह के बिना है, एक पर्यटक स्थल है, जो चंडीगढ़ के हर आगंतुक के यात्रा कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए।

एक सरल और शानदार प्रवेश द्वार, लगभग अतियथार्थवादी की ओर जाता है जिसमें चट्टानों, शिलाखंडों, टूटी हुई चिनवेर, छोड़ी गई फ्लोरोसेंट ट्यूब, टूटी और डाली हुई कांच की चूड़ियाँ, भवन का कचरा, कोयला और मिट्टी-रस से सना हुआ, एक स्वप्न लोक बनाते हैं  जिसमें सभी महलों, सैनिकों, बंदर, गाँव का जीवन, महिलाएँ और मंदिर में शामिल है । खुली हवा में सभी मूर्तियां और उन्हें अलग करते हुए छिपे द्वार स्थापित किए गए । साथ ही झरने, छोटा तालाब और रंगमंच जो वहाँ स्थापित किए गए  उस गार्डन की  खूबसूरती और भी ज्यादा उभरती हैं। इस छोटे लेकिन बहुत कलात्मक और प्रकृतिवादी ओपन एयर थिएटर में कई प्रतिष्ठित प्रदर्शनों का मंचन किया गया है।

राज्य

गार्डन का लेआउट एक खोए हुए राज्य की कल्पना पर आधारित है। जिस क्षण बगीचे में प्रवेश करता है, छोटे प्रवेश द्वार सिर झुकाते हैं, न केवल शाही भव्यता का माहौल बनाते हैं, बल्कि विनम्रता भी प्रदान करते हैं। प्रत्येक को विभिन्न प्रकार के दरवाजों, मेहराबों,
गलियारे, सड़कों और विभिन्न पैमानों और आयामों के बीच से गुजरना पड़ता है, प्रत्येक को हर एक मोड़ पर सस्पेंस और उत्सुकता  का अनुभव होगा जो किसी प्रदर्शन या आंगन या कक्षों की एक नई सरणी में खुलेगा !

रॉक-गार्डन में चौदह अलग-अलग कक्ष हैं, जिनमें से एक  फोरकोर्ट की तरह: एक प्राकृतिक आवास रॉक-रूप, एक शाही कवि और एक संगीतकार का कक्ष जो एक तालाब और एक झोपड़ी के साथ पूरा होता है। मुख्य दरबार जहां राजा का सिंहासन प्राकृतिक पत्थर के रूप में जगह-जगह पर देवी-देवताओं को चित्रित किया गया है; साथ ही रानी के लिए एक स्विमिंग पूल, आदि का भी निर्माण किया गया हैं ।

बगीचे के एक अन्य चरण में भव्य महल परिसर, मीनार, वाटर फॉल, एक ओपन एयर थिएटर, एक गाँव, पहाड़, ओवरब्रिज, मंडप और शाही सुख के क्षेत्र शामिल हैं। पेड़ और जड़ की मूर्ति मौजूदा वनस्पति के लिए एक शक्तिशाली प्रतिरूप प्रदान करती है।

एक ओपन एयर थियेटर और सेंटर स्टेज के साथ एक विशाल मंडप रॉक गार्डन का अन्य मुख्य आकर्षण हैं, जहाँ कला और संस्कृति बगीचे के देहाती और विदेशी वातावरण के बीच मिश्रण करते हैं।

तीज त्यौहार, जब रॉक गार्डन एक उत्सव का रूप धारण करता है, पर्यटकों के लिए एक विशेष आकर्षण का केंद्र हो जाता हैं । युवा सहेलियाँ मस्ती में भाग लेते हैं और उल्लास  के साथ विशाल झूलों पर झूमते हैं, जबकि दूसरे लोग पारंपरिक मेहँदी के साथ अपने गीतों और हर्षोल्लास के बीच नृत्य करते हैं।

जब आप रॉक गार्डन में टहलते हैं, विस्मयकारी प्रेरणादायक निर्माण का आनंद लेते हैं, तो आप अपने आप को वास्तविक रूप में, नेक चंद, जो व्यावहारिक एक कलाकार  है, उनके सामने तथा उनके 'राज्य' पर काम करने या उसकी देखरेख करने का आपको ऐसा आभास या अनुभव होगा ।

यहाँ आने वाले पर्यटक इन मूर्तियों, मंदिरों, महलों आदि को देखकर अचरज में पड़ जाते हैं कि कैसे बेकार के सामान से एक व्यक्ति इतनी शानदार कृतियों का निर्माण कर सकता है। रॉक गार्डन की कीर्ति अब देश विदेश के पर्यटकों और कलाप्रेमियों के दिलों तक पहुँच चुकी है।

आपको बता दें कि रॉक गार्डन साल के बारह महीनों और सातों दिनों खुला रहता है लेकिन अधिकतर पर्यटक यहाँ सर्दियों में ही जाना पसंद करते हैं क्योंकि गर्मी के दिनों में गार्डन की दीवारों से निकलने वाली उमस और मौसम की गर्मी उनका सारा मज़ा किरकिरा कर देती है। गर्मियों में भी पर्यटक यहाँ आते हैं लेकिन उनकी संख्या सर्दियों के मुकाबले कम ही रहती है।

Massage (संदेश) : आशा है की "चंडीगढ़ के रॉक गार्डन में हैं अनोखी कलाकृतियाँ | Rock Garden of Chandigarh" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here