Web Browser क्या हैऔर यह क्या काम करता है? What is Web Browser and What its use.

Web Browser क्या हैऔर यह क्या काम करता है?  What is Web Browser and What its use.

Web Browser क्या हैऔर यह क्या काम करता है?

आप इस लेख को एक वेब ब्राउजर पर ही पढ रहे है. जो आपके कंप्यूटर या मोबाईल फोन में Install है. एक Web Browser के द्वारा आप इंटरनेट पर मौजूद सूचनाओं तक पहुँच पाते है। 
लेकिन, कभी आपने सोचा है? एक वेब ब्राउजर क्या है? ब्राउजर कैसे काम करता है? वेब ब्राउजर की कार्य प्रणाली क्या होती है? एक ब्राउजर की परिभाषा (Definition) क्या है? एक ब्राउजर में क्या-क्या Functions होते है?
अगर आप भी Web Browser से संबंधित ऊपर लिखे गए सवालों के के जवाब जानना चाहते है।  तो यह लेख आपके लिए ही लिखा गया है।  क्योंकि इस लेख में हम आपको वेब ब्राउजर के बारे में पूरी जानकारी देंगे। 

वेब ब्राउज़र क्या है?

एक वेब ब्राउज़र जिसे Internet browser या सिर्फ “Browser” कहा जाता है, एक Application है।  जिसका कार्य internet का प्रयोग करके websites को access करना और उन्हें आपके computer पर दिखाना होता है।  इसे एक तरह का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम भी कहा जाता है।  अगर इसे technical definition में समझना हो तो यह वर्ल्ड वाइड वेब पर information access करने वाला एक software application है।  कई बार ज्यादातर लोगों को web browser और search engine में समानता दिखती है, परन्तु यह दोनों बिल्कुल भिन्न है और इनके कार्य भी अलग-अलग है। 
सारः इंजन सर्फ एक वेबसाइट होता है, जो अन्य कई वेबसाइटों का खोज योग्य data store करता है।  कुछ मुख्य सर्च इंजिन वेबसाइट जैसे Google, Bing, Yahoo, Yandex है।  इसके विपरीत server से जुड़ने और वेबसाइटों के pages को computer में display करने के लिए आपको एक web browser की आवश्कता होती है। 
इनका पहला काम HTML को render करना होता है।  HTML एक मार्कअप लैंग्वेज है, जिसका प्रयोग वेबसाइटों के पेज को design करने में किया जाता है।  जब आपका ब्राउज़र किसी webpage को read करता है, उस समय उस वेबपेज का सारा data जैसे – text, image, link इत्यादि सभी एक html document के रूप में मौजूद होता है।  ब्राउज़र इन सभी चीजो process करता है उसके बाद उन्हें browser window में आपको दिखाता है। 

वेब ब्राउज़र काम कैसे करता है और क्या करता है?

Internet पर मौजूद सामग्री से जुडने के लिए Location (एक साधारण कम्प्युटर) या Address (इस कम्प्युटर का नाम) की जरूरत पडती है. इस Location या Address को URL के नाम से जानते है।  URL की Full Form Uniform Resource Location होती है।  किसी भी URL के दो भाग होते है. पहला भाग Protocols (कम्प्युटरों के बीच सूचना आदान-प्रदान करने की प्रणाली) और दूसरा भाग Domain Name होता है। 
Browser के माध्यम से हम इन URLs पर पहुँच पाते है इन URLs पर मौजूद सामग्री HTML डॉक्यूमेंट या वेबसाइट के रूप में होती है।ये Documents विशेष HTML Commands द्वारा लिखे जाते है. Browsers इन Special Commands (HTML Tags) को पढते है और उनकी व्याख्य करते है फिर Users यानि की हमारे सामने सूचना को प्रदर्शित करते है। 
इस प्रकार हम कह सकते है कि पहले Browser वेब पते पर जाता है।  फिर उस वेब पते पर मौजुद सामग्री को पढता है और समझता है. इसके बाद Users तक पहुँचाता है। 

वेब ब्राउज़र का इतिहास। 

Browsers computers में तबसे मौजूद हैं जबसे internet का आविष्कार हुआ है। सबसे पहला browser का नाम ‘worldwideweb’ रखा गया जिसको Tim Berners-Lee ने सन 1990 में बनाया था. उसके बाद धीरे धीरे बहुत सारे बड़े बड़े browsers बनाये गए जिसमे bookmarking, history, audio-video support इत्यादि जैसे features डाले गए थे। आज के दिन में बहुत सारे browsers के बिच एक competition सी शुरू हो गयी है की कौन सा browser सबसे बेहतर है जो पूरी दुनिया में अपनी उपस्थिथि को बढ़ाना चाहता है।  1990 की दशक में internet explorer सबसे मसहुर web browser हुआ करता था जिसने अपने विरोधी ‘Netscape’ web browser को पूरी तरह से पीछे कर दिया था। 
नयी सदी में कुछ नए नए browsers जैसे Mozilla Firefox, Chrome, Safari, Opera etc. ने लोगों के devices में अपनी जगह बनाना शुरू किया।  इन सभी browsers में छोटे-छोटे अंतर हैं लेकिन इन सभी का काम internet surfing करना ही है। आप चाहें तो अपने computer और मोबाइल पर एक से ज्यादा browsers का भी इस्तमाल कर सकते हैं। 

वेब ब्राउज़र के टाइप्स-

Google Chrome

यह एक Google product है, जिसे 2008 में गूगल द्वारा जारी किया गया था।  Chrome browser लगभग सभी operating system जैसे – Android, iOS, Windows, Linuxको support करता है. अगर आप एक वेबसाइट चलाते है, तो इसमे कई सारे extension है, जिनका उपयोग आप अपने काम को सरल बनाने के लिए कर सकते है।  Web browser के रूप में यह बिल्कुल free में उपलब्ध है।  इसके incognito mode का इस्तेमाल करके आप private browsing भी कर सकते है।  यह एक cross platform वेब ब्राउज़र है. आज के समय सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले internet browser में इसका नाम सबसे पहले आता है। 

Mozilla Firefox

Firefox एक ऐसा वेब ब्राउज़र जो अपनी better performance और extensibility के लिए जाना जाता है।  यह Windows और android device के लिए भी उपलब्ध है. आज यह google chrome के बाद दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला internet browser है।  यह बिल्कुल free और open source platform है. Firefox web browser को 2002 में Mozilla foundation और Mozilla corporation द्वारा जारी किया गया था. आपको इसमे बाकी वेब ब्राउज़र के मुकाबले ज्यादा features देखने को मिलते है। 

UC Browser

Android phone उपयोगकर्ता के लिए यह सबसे बड़िया internet browser है।  इसकी file downloading speed खासकर indian user को काफी प्रभावित करती है. यह Ad-block functionality और data saving जैसी विशेषताओं के साथ free में उपलब्ध है। UC Browser को Chinese mobile Company UC Web द्वारा बनाया गया है जिसे Alibaba group चलाता है।  यह भी बेहद इतेमाल होने वाला web browser है, mobile के साथ – साथ यह desktop में चलाया जा सकता है। 

Opera Mini Browser

इस internet browser से तो आप सब वाकिफ होंगे ही क्योंकि एक समय ऐसा था जब यह अपनी fast speed और data saving के लिए जाना जाता था. आज भी कई लोग इसका इस्तेमाल करते है. यह भी सबसे पुराने web browsers में आता है।  Opera Mini को opera software द्वारा 1995 में जारी किया गया था. यह भी Windows, Linux और android जैसे operating system के लिए उपलब्ध है। 

Internet Explorer

IE सबसे पुराने web browsers में से एक है।  Microsoft द्वारा बनाया यह browser लगभग सभी windows operating system के साथ computer पर पहले से मौजूद होता है. एक समय ऐसा था जिस वक्त इसका बोलबाला था दुनिया के पहले वेब ब्राउज़र Netscape को अगर किसीने पीछे किया तो वह यही Internet explorer था।  यह ब्राउज़र पूरी तरह से मुफ्त नही है क्योंकि इसे उपयोग करने के लिए windows license की आवश्यकता होती है. यह Unix, Android और Mac जैसे operating system के लिए उपलब्ध नही है. माइक्रोसॉफ्ट ने अपने मोबाइल यूजर के लिए Microsoft Edge नाम के नए ब्राउज़र को market में जारी किया है। 

Massage (संदेश) : आशा है की "Web Browser क्या हैऔर यह क्या काम करता है? What is Web Browser and What its use." आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here