एम एस वर्ड क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे। What is MS Word and How to use MS Word in Hindi

एम एस वर्ड क्या है और इसे  कैसे इस्तेमाल करे। What is MS Word and How to use MS Word in Hindi

एम एस वर्ड क्या है और इसे  कैसे इस्तेमाल करे। 

हैलो दोस्तों मोटिवेशनल साइट्स में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है MS Word Kya Hai क्या आपको भी MS Word Ki Jankariनहीं है और आप MS Word सीखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही आज आप जानेंगे की Microsoft Word Kaise Sikhe 
MS Word Download Kaise Kare आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।  
आपको भी किसी तरह का डॉक्यूमेंट बनाने की जरुरत होती है या आप writing करते है तो MS Word इसके लिए सबसे अच्छा Tool है। अगर आप किसी तरह का Writing का काम करते है आपके स्कूल का प्रोजेक्ट है या आप हिंदी-अंग्रेजी टाइपिंग करते है तो MS Word पर बहुत ही आसानी से कर सकते है। यह उपयोग करने में भी बहुत ही आसान होता है। 

इसमे आपको बहुत से तरह के फीचर्स भी मिलते है जिसका आप लाभ ले सकते है। इन फीचर्स के इस्तेमाल से आप अपनी टाइपिंग से सम्बन्धित किसी भी डॉक्यूमेंट को और अच्छा बना सकते है। MS Word पर कार्य करने के लिए MS Word Ki Puri Jankari होना ज़रुरी है। यदि आपको MS Word का इस्तेमाल करना नहीं आता है तो आप इसे सिख सकते है जो की बहुत ही सरल है। 
आइये जानते है अब MS Word Kaise Use Karte Hai अगर आपको भी MS Word पर कार्य करने की आवश्यकता है तो यह पोस्ट MS Word Kaise Sikhe In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आप MS Word पूरी तरह से सिख पाएँगे।

MS वर्ड क्या है?

जैसा की मैंने पहले भी बताया की हम इस बारे में डिटेल में बात कर चुके है इस लिए हम यहाँ पर ज्यादा इसके बारे में ज्यादा बात नहीं करेंगे।
MS Word यानी Microsoft Word एक Word Processing सॉफ्टवेयर है जो ऍम एस ऑफिस के साथ आता है इसमें हम Word processing के लगभग सभी काम जैसे Document Writing, Document Editing, Document को View करना Print करना आदि करते है। MS Word Word Processing के लिए सबसे powerful सॉफ्टवेयर है और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

MS का मतलब है-माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और इसका अविष्कार पहली बार Charles Simonyi और Richard Brodie ने डेवलप किया था। 

एम एस वर्ड की विशेषता

  • WYSIWYG(what-you-see-is-what-you-get) की display: ये ensure करता है की जो भी screen पर display किया जाता है या screen पर appear होता है वो जब print किया जाये या किसी दुसरे device में move किया जाये तब वो ठीक वैसा ही दिखाई पड़े जैसे की वो पहला था। 
  • Spell check: Word में एक built-in dictionary होती है Spelling की checking करने के लिए; कोई भी misspelled words को marked किया जाता है एक red squiggly underline से। कभी कभी तो Word automatically ही auto-corrects कर लेता है obviously misspelled word या phrase को। 
  • Text-level features:जैसे की bold, underline, italic और strike-through .
  • Page-level features:जैसे की indentation, paragraphing और justification .
  • External support: Word बहुत ही compatible होता है इस्तमाल के लिए दुसरे programs के साथ, जिनमें बहुत ही common दुसरे member होते हैं Office suite के। 

यह एम एस वर्ड आखिर कैसे इस्तेमाल करे। 

1. Office Button

Office Button MS Word का एक प्रमुख भाग है।यह बटन menu bar में होता है. इस बटन में MS Word में बनने वाली फाईल या डॉक्युमेंट के लिए कई विकल्प होते है। 

2. Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar MS Word का एक विशेष भाग है। यह टूलबार Title bar में होता है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है। इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली commands को ap कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है।  Quick Access Toolbar की सहायता से MS Word में कार्य थोडी speed से हो पाता है। 

3. Title bar

Title bar MS Word विंडो का सबसे ऊपरी भाग है।  इस बार पर Word मे बनाई गई फाईल के नाम को दिखाया जाता है।  जब तक फाईल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाईल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां “Document1” लिखा होता है।  जैसे ही हम फाईल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है तब “Document1” के स्थान पर फाईल नाम दिखाया जाता है। 

Title bar के दांये कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन “Minimize” होता है जिस पर क्लिक करने से Open Program Task Bar में आ जाता है।  दूसरा बटन “Maximize or Restore down” होता है. यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है। और तीसरा बटन “Close button” है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है।.

4. Ribbon

Ribbon MS Word विंडो का एक और भाग है।  यह menu bar से नीचे होता है. इस पाठ मे दिखाई गई MS Word विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही ribbon है।  इस भाग में MS Word tabs (जो विकल्प menu bar में होते है) के विकल्पों को दिखाया जाता है। 

5. Menu bar

Menu bar MS Word में टाईटल बार के नीचे होती है। इसे tab bar भी बोल सकते है क्योंकि इन्हें अब टेब ही बोला जाता है।  Menu bar में कई विकल्प होते है और प्रत्येक की अपनी ribbon होती है। 

6. Ruler bar

Ruler bar MS Word दो तरफ होती है।  पहली text area के बिल्कुल ऊपर होती है तथा दूसरी text area के बांये तरफ होती है।  इससे हमें page margin का पता चलता है। 

7. Status bar

Status bar MS Word में text area के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार में “Zoom Level” नामक टूल होता है जिसकी सहायता से page को zoom in तथा zoom out किया जा सकता है. इसके अलावा भी बहुत से टूल इस बार में होते है जैसे : Language, Word Count, Page Number आदि।

8. Scroll bar

Scroll bar MS Word में दांये तरफ एक लम्बवत (vertically) बार होती है जो page को ऊपर-नीचे करने का कार्य करती है। 

9. Text Area

Text Area MS Word का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है। और यह MS Word विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. इसी क्षेत्र मे document text को लिखा जाता है। 

Massage (संदेश) : आशा है की "एम एस वर्ड क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे। What is MS Word and How to use MS Word in Hindi" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here