विनेश फोगट की जीवनी | Biography of Vinesh Phogat

विनेश फोगट की जीवनी | Biography of Vinesh Phogat

विनेश फोगट की जीवनी

विनेश फोगट एक भारतीय महिला पहलवान हैं, जो अपने चचेरे भाई गीता फोगट और बबीता कुमारी दोनों अंतरराष्ट्रीय पहलवानों और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता पहलवानों के साथ कुश्ती की सफल पृष्ठभूमि से आती हैं। वह राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं।

व्यक्तिगत जीवन और परिवार

हिंदू जाट परिवार में जन्मे, विनेश पहलवान महावीर सिंह फोगट के छोटे भाई राजपाल की बेटी और पहलवान गीता फोगट और बबिता कुमारी की चचेरी बहन हैं। उनके दोनों चचेरी बहनों ने राष्ट्रमंडल खेलों में 55 Kg वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है।

अपने चचेरी बहनों और खुद को प्रतिस्पर्धी कुश्ती को आगे बढ़ाने की अनुमति देने के लिए, उनके पिता और चाचा को हरियाणा में अपने गांव में समुदाय के भारी दबाव और विरोध से निपटना पड़ा। उन्हें अपने समुदाय के नैतिकता और मूल्यों के खिलाफ जाने के रूप में घोषित किया गया था।  उनकी चचेरी बहन, रितु फोगट, भी एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान हैं और 2016 के राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

13 दिसंबर 2018  को, उन्होंने अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड और साथी पहलवान सोमवीर राठी के साथ जींद जिले के बख्ता खेरा गाँव में शादी की, जो राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में दो बार स्वर्ण पदक विजेता रहे हैं। यह जोड़ी 2011 से एक-दूसरे को जानती थी और दोनों भारतीय रेलवे के लिए काम करते हैं थें जहां वे मिले और  उन्हें प्यार हो गया।

2013 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप

2013 में नई दिल्ली, भारत में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में, विनेश ने महिलाओं के फ्रीस्टाइल 52 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता, थाईलैंड की थियो-कैव श्रीप्रा को राउंडचेज राउंड के माध्यम से कांस्य पदक बाउट में 3: 0 से जीता।

पहले दौर में, विनेश ने जापान के नानामी इरी के खिलाफ 3: 1 जीता। उसके बाद वह क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान की “तात्याना अमानझोल” से 1: 3 से हार गई, जिसने फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय खिलाड़ी को रेपचेज राउंड के लिए क्वालिफाई किया।

2013 राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित एक विशेष टूर्नामेंट में, विनेश ने दूसरा स्थान हासिल किया और महिलाओं के फ्रीस्टाइल 51 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता, जो नाइजीरिया के “ओडुनायो अडेकोयोरोय” से अंतिम दौर में हार गई।

2014 कॉमनवेल्थ गेम्स

विनेश ने ग्लासगो में 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला फ्रीस्टाइल 48 किलोग्राम वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व किया और स्वर्ण पदक जीता।

क्वार्टर फाइनल में, विनेश ने नाइजीरिया के “रोज़मेरी न्वेके” का सामना किया और उसे 5-0 से हराया। उनकी सेमीफाइनल की प्रतिद्वंद्वी कनाडा की “जैस्मिन मियां” थीं जिन्हें उन्होंने 4-1 से हराया। स्वर्ण पदक की बाउट में, उन्होंने इंग्लैंड की घरेलू पसंदीदा याना “रतिगन” का सामना किया और उन्हें 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

2014 एशियाई खेल

2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में एशियाई खेलों में, विनेश ने महिलाओं के फ्रीस्टाइल 48 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता।

2015-वर्तमान

दोहा में 2015 एशियाई चैंपियनशिप में, फोगट ने जापान के “युकी ब्री” से फाइनल में हारने के बाद अपनी श्रेणी में रजत पदक जीता। इस्तांबुल में आयोजित 2016 रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में, उसने अंतिम दौर में पोलिश पहलवान इवोना मटकोव्स्का को हराया और इस प्रक्रिया में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।

2016 के रियो में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में, विनेश क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई और  चीन के “सुन यानान” से घुटने की चोट के कारण हार गई ।

2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स

विनेश फोगट ने गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण पदक जीती।

2018 एशियाई खेल

विनेश फोगट ने 2018  एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता और एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं। फोगट ने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में जापान की “युकी इरी” को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

फोगट 18 फरवरी, 2019 को आयोजित होने वाले लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं।

सम्मान

  • अर्जुन पुरस्कार, 2016 में विजेता।
  • पद्म श्री, भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा 2018 में नामित।

Massage (संदेश) : आशा है की "विनेश फोगट की जीवनी | Biography of Vinesh Phogat" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here