क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से जुडी कुछ खाश बाते जरूर पढ़े

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से जुडी कुछ खाश बाते जरूर पढ़े

2019 का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप विराट कोहली की टीम इंडिया जीत रही है

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड में होने वाला 2019 का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत रही है. बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली की शादी उनके लिए बहुत ज्यादा लकी साबित होने वाली हैं. 1983 में भारत ने पहली बार विश्व कप जीता था जिसका नाम उस समय प्रुडेंशियल कप हुआ करता था और आखिरी बार 2011 में जीता जब कप का नाम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप हो चुका था. अब आप कहेंगे कि वर्ल्ड कप से दो साल पहले कोई ऐसा कैसे कह सकता है कि भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीत रही है तो हम आपको बताएंगे वो आंकड़ा और इतिहास जिसको जानने के बाद आप भी कहेंगे कि दुनिया की कोई ताकत भारतीय टीम से 2019 का वर्ल्ड कप छीन नहीं सकती.

करीबी दोस्त ने कहा- वर्ल्ड कप 2019 खेलना है धोनी का सपना

महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के बाद से एक खिलाड़ी के साथ-साथ विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम में मेंटर के तौर पर खेल रहे हैं. 2018 धोनी के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ खास नहीं रहा है. उन्होंने अपना आखिरी अर्धशतक एक साल पहले श्रीलंका के खिलाफ लगाया था और तब से वह लगातार जूझते नजर आ रहे हैं. उनकी खराब फॉर्म के चलते ही उन्हें वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार टी20 सीरीजों में टीम में जगह नहीं दी गई.

इसके बावजूद कयास लगाए जा रहे हैं कि धोनी जरूर वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे. इसी बीच धोनी के करीबी दोस्त और मैनेजर अरुण पांडे का कहना है कि धोनी 2019 वर्ल्ड कप खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

पांडे ने गल्फ न्यूज से बातचीत करते हुए कहा, "जबसे धोनी ने कप्तानी छोड़ी है तबसे उनका सपना वर्ल्ड कप खेलना रहा है. इस वर्ल्ड कप में वह टीम इंडिया के मेंटर के तौर पर खेलेंगे. ये उनका आइडिया था कि कोहली को कप्तानी में मंजने का मौका दिया जाए और उनकी सोच बिल्कुल नहीं बदली है."

धोनी ने 2014 ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. दो साल बाद उन्होंने कोहली को तीनों फॉर्मेट का भार सौंप दिया.

वर्ल्‍डकप 2019 में भारत का पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका से

वर्ल्‍डकप 2019 में भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा जबकि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से उसका सामना 16 जून को होगा. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी. वर्ल्‍डकप  2019 यूनाइटेड किंगडम में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा और भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को करेगा क्योंकि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा. इस मसले पर आज यहां आईसीसी मुख्य कार्यकारियों ( सीईसी ) की बैठक में चर्चा हुई.

 बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा , ‘अगले साल आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा लेकिन हमें 15 दिन का अंतर रखना होगा और वर्ल्‍डकप 30 मई से शुरू होगा. इसलिए 15 दिन का अंतर रखने के लिये हम पांच जून को ही पहला मैच खेल सकते हैं. इससे पहले हमें दो जून को पहला मैच खेलना था लेकिन हम उस दिन नहीं खेल सकते हैं. ’अधिकारी ने पहले कहा था कि मैच चार जून को होगा लेकिन बाद में उन्होंने इसमें सुधार किया. उन्होंने कहा , ‘हमें सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना होगा. सीईसी इस पर सहमत हो गयी है और यह मसला आईसीसी बोर्ड के पास भेज दिया गया है.’भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाएगा. भारत ने विश्व कप में हमेशा पाकिस्तान को हराया है.

2019 वर्ल्ड कप के पहले टीम इंडिया के सामने हैं ये 5 बड़ी समस्याएं, दूसरी सबसे विकराल

क्रिकेट की दुनिया में निश्चित तौर पर भारतीय टीम बेस्ट है. टीम इंडिया मौजूदा समय में वनडे रैंकिंग में नंबर 2 पर है. वहीं 2015 के बाद से उनका वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन देखें तो वह विरोधियों की नींद उड़ाने वाला है. इस दौरान भारतीय टीम ने 7 बाइलेटरल (द्विपक्षीय) सीरीज खेली हैं जिनमें से 6 जीती हैं. वहीं जिस तरह से उन्होंने 2018 एशिया कप में सभी टीमों को चारों खाने चित किया उससे एक बात साबित कर दी कि वे वर्ल्ड कप 2019 में दुनियाभर की टीमों को लोहे के चने चबवाने के लिए तैयार हैं.

वैसे तो 'मैन इन ब्लू' के लिए हर चीज़ सही नजर आ रही है लेकिन अगर हम करीब से देखें तो चीजें उतनी बढ़िया भी नहीं हैं. भले ही टीम इंडिया लगातार मैच जीत रही हो लेकिन इंग्लैंड की सरजमीं पर होने वाले वर्ल्ड कप में छोटी-छोटी कमियां टीम इंडिया को खासी भारी पड़ सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि इन कमियों को वर्ल्ड कप 2019 के पहले ही सुधार लिया जाए.

 

Massage (संदेश) : आशा है की "क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 से जुडी कुछ खाश बाते जरूर पढ़े " आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here