India Vs New Zealand Semi Final Update: आज होगा 54 ओवर का मैच, जानें- कितने बजे डाली जाएगी पहली गेंद

India Vs New Zealand Semi Final Update: आज होगा 54 ओवर का मैच, जानें- कितने बजे डाली जाएगी पहली गेंद

ICC Cricket World Cup 2019, IND vs NZ: बरसात ने टाला खेल, आज होगा पूरा होगा सेमीफाइनल

भारत और न्यू जीलैंड के बीच आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल बारिश से प्रभावित हो गया है। बारिश की वजह से आज मैच पूरा नहीं हो पाया। अब मैच बुधवार (रिजर्व डे) को पूरा किया जाएगा।

हाइलाइट्स

  • भारत और न्यू जीलैंड के बीच वर्ल्ड कप-2019 के पहले सेमीफाइनल में बारिश ने डाला खलल
  • बारिश के कारण मैच कीवी टीम की पारी के 46.1 ओवर बाद रुका, फिर शुरू नहीं हो सका
  • पिच निरीक्षण के बाद रिजर्व डे यानी बुधवार को मैच पूरा कराने का मैच अधिकारियों ने किया फैसला
  • न्यू जीलैंड ने 46.1 ओवर में बनाए 5 विकेट पर 211 रन, यहीं से रिजर्व डे पर शुरू होगा मैच

मैनचेस्टर 
भारतीय गेंदबाजों ने अपनी मारक क्षमता और अनुशासित गेंदबाजी का शानदार नमूना पेश करके विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को यहां न्यू जीलैंड पर अपनी टीम का पलड़ा भारी रखा लेकिन बारिश के खलल के कारण मैच पूरा नहीं हो पाया और अब यह आगे बुधवार को खेला जाएगा। 

World Cup 2019: मुट्ठी में थी जीत, बाकी हिसाब आज करेगा भारत

यह विश्व कप शुरुआत से बारिश से काफी प्रभावित रहा है। मैनचेस्टर में तो बादल कुछ ज्यादा ही बरसते हैं। यह मौसम का बदला मिजाज था जिसने विश्व कप के पहले सेमीफाइनल को रिजर्व दिन के लिए खिसका दिया।  जसप्रीत बुमराह (1/25) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड की टीम मनमाफिक अंदाज में रन नहीं बटोर सकी थी। जिस समय बारिश के कारण मैच रोका गया तब  न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बनाए थे। रॉस टेलर 67 और टॉम लैथम तीन रन पर खेल रहे थे। 

इससे पहले न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन ने 67 रन बनाए थे। बारिश के बाद घंटों का इंतजार किया गया। जब मैदान से कवर हटाए गए तो मैदान में कई जगह पानी भरा हुआ था। नियमों के अनुसार अब मैच बुधवार को वही से शुरू होगा जहां से मंगलवार को रुका था। यानी न्यूजीलैंड की टीम पचास ओवरों की अपनी पारी की शेष 23 गेंदें खेलने उतरेगी और भारत को लक्ष्य देगी।
 

54 ओवर का होगा मैच

न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर का मैच खेल लिया है और अब न्यूजीलैंड करीब चार ओवर खेलेगा और उसके बाद भारत 50 ओवर में न्यूजीलैंड के लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेगा। बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम ने बारिश शुरू होने तक 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बना लिए थे। टॉम लाथम और रॉस टेलर नॉट आउट हैं, जो बाकी बचे 3.5 ओवर बल्लेबाजी करने उतरेंगे।

कहां से खेला जाएगा मैच?

कई लोगों का मानना है कि बुधवार को शुरू से मैच खेला जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल आज के दिन की पहली गेंद 47वें ओवर की दूसरी गेंद होगी। यानी मैच से उस जगह से शुरू होगा, जहां कल मैच रुक गया था।

INDvsNZ:  रिजर्व डे पर जानें कौन-सी टीम फायदे में और किसको हो सकता है नुकसान

आज मैच हुआ तो भारत रहेगा फायदे में
हालांकि छोटा स्कोर ट्रिकी हो सकता है, लेकिन भारत के पास लंबी बैटिंग है। भुवनेश्वर कुमार भी जरूरत पड़ने पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। भारत के लिए दूसरी फायदेमंद स्थिति यह होगी कि भारत को रनों का पीछा कैसे करना है इसको सोचने के लिए काफी समय मिलेगा।

ओवर कम मिले तो हो सकता है नुकसान
यदि मैच कुछ ओवर कम का होता है तो भारत से ये फायदा छिन सकता है। न्यूजीलैंज के पास शानदार गेंदबाज हैं, जो किसी भी बैटिंग लाइनअप को ध्वंस कर सकते हैँ। यदि मैच बुधवार को वहां से शुरू होता है और आज बारिश नहीं होती तो 240 के आसपास का स्कोर तो भारत के लिए उतना मुश्किल नहीं होगा। भारतीय ओपनर पहले 10 ओवरों में परंपरागत ढंग से खेलते हैं। छोटे स्कोर का पीछा करने में यह नजरिया एकदम परफेक्ट है। 

बहुत बुरी स्थिति होती है और भारत का टॉप ऑर्डर असफल हो जाता है तब भी भारत के पास पर्याप्त बल्लेबाजी है। ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या, अनुभवी महेंद्र सिंह धौनी और दिनेश कार्तिक आसानी से इतने रनों का पीछा कर सकते हैं। इसके अलावा रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार भी निचले क्रम में आत्मविश्वास से बल्लेबाजी कर सकते हैं। 

पूरा मैच हुआ तो न्यूजीलैंड के लिए घाटे का सौदा
न्यूजीलैंड निश्चित रूप से चाहेगा कि बुधवार को खेल हो, और कम ओवरों का खेल हो। लेकिन यदि बुधवार को खेल वहीं से शुरू होता है तो बुमराह और भुवनेश्वर बचे हुए चार ओवर फेंकेंगे। उस स्थिति में न्यूजीलेंड अधिक रन नहीं जोड़ पाएगा। तब उन्हें डकवर्थ लुईस स्कोर से भी कम स्कोर दिया जाएगा। ऐसे में न्यूजीलैंड के लिए नुकसानदेह रहेगा।

डकवर्थ लुईस से फैसला
यदि बुधवार को भी बारिश की वजह से अगर ओवर घटाए गए और न्यूजीलैंड आगे बल्लेबाजी नहीं कर पाया तो डकवर्थ लुईस के नियमों के आधार पर भारत का लक्ष्य निर्धारित होगा।
-डकवर्थ लुईस के नियमों के आधार पर भारत को 20 ओवर मिले तो उसे जीत के लिए 148 रन बनाने होंगे।

Massage (संदेश) : आशा है की "India Vs New Zealand Semi Final Update: आज होगा 54 ओवर का मैच, जानें- कितने बजे डाली जाएगी पहली गेंद" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here