सुकन्या समृद्धि योजना | Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना | Sukanya Samriddhi Yojana

बच्ची की पढ़ाई-शादी में मदद करेगी सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक छोटी जमा योजना है  जो की 04 दिसंबर, 2014 में नरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्री) द्वारा शुरू किया गया था । जिसका मतलब विशेष रूप से एक लड़की के लिए है और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है। यह योजना एक बच्ची  की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए है ।

इस योजना को लोकप्रिय होने के कारणों में से एक कारण - अपने कर लाभ के कारण है। यह आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये के अधिकतम कर लाभ के साथ आता है। इसके अलावा, ब्याज अर्जित और परिपक्वता राशि कर से मुक्त है ।

कौन खाता खोल सकता है ?: एक लड़की के बच्चे की तरफ से एक प्राकृतिक / कानूनी अभिभावक  ।

खातों की अधिकतम संख्या: दो लड़की या तीन ( जुड़वां लड़कियों के मामले  में चाहे दूसरे जन्म के रूप में या पहले जन्म के परिणामस्वरूप) ।

जमा की न्यूनतम और अधिकतम राशि: वित्तीय वर्ष में 15000 रुपये की वार्षिक  अधिकतम धनराशि के साथ उसके बाद एक सौ रुपये के साथ प्रारंभिक जमा का न्यूनतम 1000 रुपये था लेकिन अब न्यूनतम सलाना राशि 250 रुपया 06 जुलाई, 2018  से कर दिया गया हैं ।

जमा का कार्यकाल: खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष  तक। 

अधिकतम अवधि तक जमा की जा सकती है: खाते खोलने की तारीख से 15 वर्ष  तक ।

जमा का तरीका: इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांसफर / नकद / चेक / डिमांड ड्राफ्ट के रूप में आप राशि जमा कर सकते हैं ।

समयपूर्व बंद: जमाकर्ता की मृत्यु की स्थिति में या अत्यधिक चिकित्सा के मामलों में अनुमति दी गई है कि  तुरंत खाता बंद हो जाएगा और खाते की सारी धनराशि प्राकृतिक / कानूनी अभिभावक  को दे दी जाएगी परन्तु  चिकित्सा सहायता केंद्र सरकार के आदेश द्वारा अधिकृत की जाएगी ।

निकासी: उच्च शिक्षा या  शादी के उद्देश्य के लिए  पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में खाते  से 50% प्रतिशत तक धनराशि निकाल सकते है  लेकिन बच्ची के 18 साल पुरे होने के बाद ।

योजना की ब्याज दर:

इस खाते की कुल अवधि 21 साल है और इस खाते पर ब्याज 8.40% का है। हाल ही में केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं से 0.1 फीसदी ब्याज की कटौती की थी जिसके बाद इन खातों पर भी मिलने वाला ब्याज कम हो गया है। इस योजना के तहत मिलने वाला ब्याज परिवर्तनीय होता है। योजना में आपको आयकर अधिनियम, 1961 की धारा (सी) के अंतर्गत टैक्स की छूट दी जाती है।

Massage (संदेश) : आशा है की "सुकन्या समृद्धि योजना | Sukanya Samriddhi Yojana" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here