Sushma Swaraj Passes Away: नहीं रहीं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, दिल का दौरा पड़ने से निधन

Sushma Swaraj Passes Away: नहीं रहीं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, दिल का दौरा पड़ने से निधन

भारत माता की सच्ची बेटी थीं सुषमा जी: शिवराज सिंह चौहान 

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का निधन हो गया है। बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को गंभीर हालत में एम्स में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। बताया जा रहा है कि दिल का दौरा पड़ने से भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का निधन (Sushma Swaraj Dies) हो गया है। दिल का दौरा पड़ने के बाद एम्स में सुषमा स्वराज को करीब 10 बजे भर्ती कराया गया था। एम्स के डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने सुषमा स्वराज के निधन की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि उन्हें इमरजेंसी में 9 बजकर 35 मिनट पर लाया गया था। 

बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने कहा कि लोगों द्वारा अंतिम सम्मान देने के लिए सुषमा स्वराज के आवास पर उनके पार्थिव शरीर को रखा जाएगा। आज दोपहर 12 बजे उनके पार्थिव शरीर को भाजपा मुख्यालय लाया जाएगा। दोपहर 3 बजे पार्थिव शरीर को लोधी रोड ले जाया जाएगा, जहां उनका पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

दरअसल, तबीयत खराब होने के फौरन बाद सुषमा स्वराज को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों की एक टीम उनकी स्थिति पर लगातार निगरानी बनाए हुए थी।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी AIIMS में मौजूद थे। अभी अस्पताल में सुषमा स्वराज के पति और उनके परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद हैं। 

नौ बार सांसद रहीं सुषमा स्वराज न सिर्फ आम जीवन में बल्कि सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव और आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थीं। वह दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी थीं। मोदी सरकार में विदेश मंत्री से पहले अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में वे सूचना एवं प्रसारण मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री थीं।

करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा थीं सुषमा स्वराज- मोदी

मोदी ने सुषमा के निधन पर कहा- भारतीय राजनीति के एक गौरवपूर्ण अध्याय का अंत हो गया। गरीबों और समाज के लिए जीवन देने वाली अद्वितीय नेता के निधन पर पूरा भारत दुखी है। सुषमा स्वराज जी अपनी तरह की अकेली इंसान थीं। वे करोड़ों लोगों की प्रेरणा का स्रोत थीं।

वह विदेश मंत्री रहते हुए विदेश में फंसे भारतीयों के हमेशा संकटमोचक बनकर सामने आईं। सोशल मीडिया में उनकी सक्रियता और संयुक्त राष्ट्र में अनेक अवसरों पर उन्होंने भारत का पक्ष मजबूती से रखा। वह यूपीए सरकार के दौरान नेता विपक्ष के रूप में अपने धारदार भाषणों और हस्तक्षेप के जरिए भाजपा ही नहीं वरन लोकतंत्र की स्वस्थ परंपराओं को हमेशा मजबूत किया। उन्हें किसी पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता, पहली युवा महिला सांसद, दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और पहली महिला विदेश मंत्री होने का गौरव हासिल था।

 

Massage (संदेश) : आशा है की "Sushma Swaraj Passes Away: नहीं रहीं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, दिल का दौरा पड़ने से निधन" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here