India vs New Zealand CWC 2019: सेमीफाइनल में खत्म हुआ भारत का सफर, फाइनल में पहुंचने का सपना टूटा

India vs New Zealand CWC 2019: सेमीफाइनल में खत्म हुआ भारत का सफर, फाइनल में पहुंचने का सपना टूटा

India vs New Zealand CWC 2019: सेमीफाइनल में खत्म हुआ भारत का सफर, फाइनल में पहुंचने का सपना टूटा

सांस थाम देने वाले पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टीम इंडिया विश्व कप 2019 से बाहर हो गई। वर्षा बाधित इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारतीय टीम 221 रन पर ऑलआउट होते हुए 19 रन से मैच गंवा बैठी। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड विश्व कप 2019 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। यह कीवी टीम का लगातार दूसरा फाइनल होगा, इसके पहले 2015 में भी न्यूजीलैंड खिताबी मुकाबले तक पहुंचा था। अब दूसरे फाइनलिस्ट का फैसला कल इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच से होगा। आज न्यूजीलैंड के 239 रन के जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब हुई। महज 3.1 ओवर में भारतीय टीम ने 3 विकेट खो दिए। शुरुआत में लगे झटकों का असर यह हुआ कि टीम इंडिया पूरे मैच में जूझती रही। रवींद्र जडेजा (77) और महेंद्र सिंह धोनी (50) ने अपनी शतकीय साझेदारी से उम्मीद जरूर जगाई, लेकिन इन दोनों के आउट होते ही टीम इंडिया बिखर गई और आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर 221 रनों पर सिमट गई। 

India vs New Zealand: कोहली की कप्तानी में भारत का वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर, न्यूजीलैंड ने 18 रन से हराया

IND v NZ ICC World Cup 2019 India vs New Zealand 1st Semi-Final Reserve Day Live update: आईसीसी विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। मंगलवार (9 जुलाई) को बारिश के चलते मैच रोकना पड़ गया था और अब रिजर्व डे पर आगे का मैच खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 240 रनों का टारगेट रखा है।

मैनचेस्टर, जेएनएन। India vs New Zealnad ICC cricket world cup semi final:  मैनचेस्टर में  विश्व कप 2019 के पहला सेमीफाइनल मैच में भारत को न्यूजीलैंड ने 18 रन से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम 49.3 ओवर में 10 विकेट पर 221 रन बनाए।  

गौरतलब है कि ये मैच मंगलवार को खेला जाना था, लेकिन बारिश की वजह से ये तय दिन में पूरा नहीं हो पाया। मंगलवार को सिर्फ 46.1 ओवर का खेल हुआ जिसमें कीवी टीम ने 46.1 ओवर में 6 विकेट पर 211 रन बनाए। बुधवार को पहली पारी को पूरा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 3.5 ओवर में 3 विकेट पर 28 रन बनाए। यानी कीवी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए। अब भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए 240 रन का टारगेट मिला है। खबर लिखे जाने तक भारत ने 48.3 ओवर में 8 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं।  धौनी 50 रन बनाकर आउट हुए।

भारत की पारी, फाइनल का सपना टूटा

241 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे दूसरे ओवर में ही झटका लग गया। फार्म में चल रहे रोहित शर्मा 1 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैट हेनरी ने लेथम के हाथों कैच कराया। इसके बाद कोहली भी आउट हो गए। उन्होंने भी एक रन बनाए। बोल्ट ने उन्हें एलबीडब्लू आउट किया। इसके बाद ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल 1 रन बनाकर मैट हेनरी के शिकार हुए।  इसके बाद कुछ देर तक रिषभ पंत  और दिनेश कार्तिक ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 19 रन की साझेदारी हुई। कार्तिक 6 रन बनाकर आउट हुए। मैट हेनरी की गेंद पर जेम्स नीशम ने उनका शानदार कैच लपका। इसके बाद रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या के बीच 47 रन की साझेदारी हुई। पंत 32 बनाकर सेंटनर की गेंद पर आउट हुए। पांड्या 32 रन बनाकर सेंटनर की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद धौनी और जडेजा ने शानदार बल्लेबाजी की और दोनों के बीच 116 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद जडेजा 48 वें ओवर में 77 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद जीत के लिए दो ओवर में 31 रन बनाने थे, लेकिन धौनी अगले ओवर में एक छक्का लगाने के बाद रन आउट हो गए। यहां से फिर टीम इंडिया 50 ओवर न खेल सकी और 49.3 ओवर में 10 विकेट पर 221 रन बनाए। 

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाए रखा और तेजी से रन नहीं बनाने दिए। न्यूजीलैंड की पारी के 46.1 ओवर हुए थे तभी बारिश ने दस्तक दे दी। उस समय तक न्यूजीलैंड की टीम ने 5 विकेट पर 211 रन बनाए थे। रॉस टेलर 67 और टॉम लेथम 3 रन बनाकर नाबाद थे। केन विलियमसन ने 67 रन की पारी खेली थी। एक बार जो बारिश हुई तो रुकने का नाम नहीं लिया। आखिरकार अंपायर्स को मैच रिजर्व डे पर कराने का फैसला करना पड़ा। भारत की ओर से मैच में 9 जुलाई को युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ने अपने 10 ओवर का कोटा खत्म किया। इन तीनों ने क्रम से 63, 34 और 55 रन देकर 1-1 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह ने 8 ओवर की गेंदबाजी में 1 मेडन रखते हुए 25 रन देकर 1 विकेट लिया। भुवनेश्वर कुमार ने 8.1 ओवर में 1 मेडन रखते हुए 30 रन देकर 1 विकेट लिया।

Massage (संदेश) : आशा है की "India vs New Zealand CWC 2019: सेमीफाइनल में खत्म हुआ भारत का सफर, फाइनल में पहुंचने का सपना टूटा" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here