दोस्तों  हेल्थ और फिटनेस की दुनियाँ में आजकल सबसे ज्यादा ढूंढने वाला विषय हैं

दोस्तों  हेल्थ और फिटनेस की दुनियाँ में आजकल सबसे ज्यादा ढूंढने वाला विषय हैं

दोस्तों  हेल्थ और फिटनेस की दुनियाँ में आजकल सबसे ज्यादा ढूंढने वाला विषय हैं - "मोटापा"

भारत में हर दूसरा और तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं यानि बॉडी फैट का शिकार है ।

इसका कारण जैसा की हम सब जानते है ख़राब जीवनशैली, बैठे - बैठे काम करना । रोजाना व्यायाम  ना  करना गलत खान-पान और भी कईं कारण हैं मोटापा बढ़ने के अगर हम इंटरनेट की दुनिया के बारे में बात करे तो इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वीडियो या पोस्ट मिलेंगी जो आपके मोटापा घटाने का वादा करती हैं  । उनके बताए गए मोटापा कम करने के  नुश्खे को लागु करते हैं लेकिन कईं बार उन सारे नुस्खों का भी कोई असर नहीं होता । तो मोटापा कम करने का असल नुश्खा क्या हैं ? किन बातों का पालन करके हमारा मोटापा वाकई में कम हो सकता हैं  । 

आइए हम जानते हैं मोटापा कम करने के सही तरीके और पूर्ण डाइट चार्ट जिसको अपना कर आप अपना मोटापा नियंत्रण कर सकते हैं  । और ये डाइट चार्ट आपके संपूर्ण स्वास्थय के लिए भी फ़ायदेमंद साबित होगा । दोस्तों मोटापा कम करने  की प्रक्रिया में  70% से 75% का काम हमारी डाइट का होता है और 30% से 25% का काम व्यायाम का होता हैं ।  दोस्तों ये जान ले की अगर आप वजन घटाने के लिए कितना भी व्यायाम कर लें लेकिन अगर आपकी डाइट और खान - पान उस तरीके से नहीं है जिससे आपका वजन कम हो जाए तो व्यायाम करने का भी कोई लाभ नहीं होगा । हमारे आहार में ली गए कैलोरी को नियंत्रण करके हम पेट की चर्बी को बढ़ने से रोक सकते हैं और वजन कम करने वाले आहार को अपने भोजन में शामिल करके हम अपना बढ़ा हुआ मोटापा कम भी कर सकते हैं  । दोस्तों वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट अपनाना  जरुरी क्यों हैं ? मोटापा कम करने के लिए डाइट कईं  तरीके के हो सकते हैं । जिसमे ७ दिनों में ५ किलो और दो हफ़्तों में १० किलो वजन कम करने के बारे में डाइट टिप्स दिए जाते हैं और इन सबके नियम भी अलग - अलग होते हैं  । अक्सर कुछ लोगों को १- से २ हफ़्तों के अंदर में किसी समारोह या शादी में जाना होता हैं और वे इस दौरान अपना थोड़ा सा वजन कम करना चाहते हैं  । इसीलिए वो जल्दी वजन कम करने के लिए डाइट प्लान्स जानना चाहते हैं  । आप भी अगर ५ दिन, ७ दिन, या १० दिन, या एक महीना का कोई डाइटिंग चार्ट की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए की अपने आहार में क्या खाए या क्या न खाएं  । और साथ में ये भी जाने की दिन में कब क्या खाना चाहिए तो सबसे पहली और जरुरी बात ये हैं की वजन कम करने के लिए ३ बार पेट भर कर भोजन खाने की बजाए आप पांच बार खाएं लेकिन पेट भर कर न खाएं  ।

दोस्तों अब जानते हैं की वजन कम करने सुबह से शाम तक सम्पूर्ण डाइट चार्ट  ।

 १)  नाश्ते से पहले वजन घटाने का पेय और बादाम  । सुबह - सुबह पानी पिने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता हैं जिसका प्रभाव हमारे पेट की  की चर्बी पर लम्बे समय के लिए रहता हैं  । इस डाइट चार्ट में सुबह नाश्ते से पहले जो की बहुत अहम नुश्खा हैं  । 

एक गिलास गुनगुने  पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबहः खाली पेट पीए इस पेय में आप एक चम्मच काली मिर्च पाउडर भी मिला सकते हैं   ये ड्रिंक हमे नास्ते से पहले लेनी हैं  

नास्ते के १५ मिनट पहले  ४- ७ बादाम भी खाएं । बादाम खाने से शरीर को ऊर्जा और पोषक तत्वा  मिलते हैं  । बादाम में फाइबर जो अधिक मात्रा में होते हैं वो  हमारी  भूक को  भी नियंत्रण  करते हैं  । 

२) उसके बाद आते हैं नास्ते पर की हमे क्या खाना हैं  । दो  रोटी या दो ब्रेड टोस्ट या साथ में कम फैट वाला एक कटोरी दही  । टोस्ट में मक्खन, नमक या शक़्कर न लगाएं  । अगर मक्खन लगाना हैं तो थोड़ा बादाम वाला मक्खन का प्रयोग करें ।  ध्यान रहें टोस्ट बनाने  में ब्राउन ब्रेड का ही इस्तेमाल करें  । अगर रोटी या टोस्ट नहीं खाना हैं तो आपके लिए एक और विकल्प हैं की आप एक कटोरी बिना दूध के बने ओट्स भी खा सकते हैं  । अगर आपने ९ बजे नाश्ता कर लिया हैं तो ठीक २ घंटे बाद यानि ११ बजे एक फल या एक कटोरी फ्रूट सलाद जरूर खाएं  । और इसमें भी नमक या शक्कर का प्रयोग न करें । 

३) अब उसके बाद आते हैं दोपहर के भोजन पर की क्या खाना हैं  । लंच एक से दो  बजे के बिच ही खाना चाहिए  । दोपहर के भोजन की शुरुआत टमाटर, खीरा और गाजर के सलाद के साथ करें  । इसमें फाइबर ज्यादा होता हैं जिससे हमारी शरीर को ऊर्जा मिलती  और   साथ ही भूख भी कम लगती हैं  । अब दोपहर के खाने में हमे क्या क्या आहार लेने हैं । एक सादी रोटी, मिक्स भाजी, बिना तड़के की दाल और एक पीस मछली  । ये सब आहार आप खा सकते हैं दोपहर के खाने में लेकिन दोस्तों ये ध्यान रखे  की खाना पकाते वक़्त घी और तेल का प्रयोग कम करें  । 

४) अब दोस्तों आते हैं शाम के वक़्त खाने की क्या खाना हैं । शाम में कुछ हल्का खा लेने  से हमे रात के खाने के समय भूख कम लगती हैं । इसीलिए शाम के वक़्त कुछ हल्का जरूर खाना चाहिए  । एक फल या ५ से ७ बादाम या फिर एक गिलास बिना क्रीम वाला दूध पीए या फिर एक कप कम दूध वाली चाय भी आप पि सकते हैं  । और साथ ही साथ ५ से ७ बादाम भी आवश्यक हैं  । 

५) उसके बाद आते हैं डिनर पर यानि रात के भोजन पर - दोस्तों ये बात याद रखिए की रात का खाना हमारे लिए बहुत ही जरुरी होता हैं । एक्स्ट्रा फैट के लिए वजन कम करने के लिए डाइट प्लान टिप्स में सबसे जरुरी है की रात का भोजन ८ बजे से पहले कर लें  । दोस्तों रात का खाने में हमेशा हल्का ही खाना चाहिए  । शाम का खाना खाते ही बिना टहले या बिना चले सो जाना ये मोटापे का सबसे बड़ा कारण हैं  । उसके बाद दोस्तों आप सब्जी खा सकते हैं या कोई भी हरे रंग की सब्जी पका के खा सकते हैं  । अपने खुराक अनुसार २ से ३ रोटी आप खा लें  । 

अब दोस्तों आइए जान ले उस नुश्खे के बारे में जो हमे सोने से पहले अपनाना चाहिए   दोस्तों आपको गुनगुना पानी लेना हैं और उसमे अदरक का छोटा सा टुकड़ा लगभग १ इंच का लेना हैं और पीस कर पानी में डाल लेना हैं  और साथ ही में दालचीनी एक तिहाई चम्मच की मात्रा में  मिलाकर सोने से एक घंटा पहले चाय की तरह पि लेना हैं   ये चाय आपकी फैट कटिंग ड्रिंक का काम करती हैं   “

डाइट चार्ट के नियम भी जान ले –

  1. डाइटिंग का मतलब भूखे रहना नहीं हैं  । भूखे रहने से आप वजन कम नहीं कर सकते इससे हमारे शरीर में कमजोरी हो जाएंगी इसिलिय कभी भी भूखा हमे नहीं रहना हैं  ।
  2.  दूसरा हैं पेट भर खाना खाने से बचना हैं सिर्फ उतना ही खाना खाना चाहिए जितना जरुरत हैं  । सही तरीके से सही समय पर सही भोजन खाना ही इसे ही डाइटिंग कहते हैं  । 
  3. तीसरा हैं मोटापा कम करने की डाइट में तली  हुए चीज़े और फ़ास्ट फ़ूड खाने से दूर रहें  । 
  4. चौथा हैं मीठे खाने में कैलोरी अधिक होती हैं इसलिए जितना हो सके मीठा खाने से बचे । 
  5. दोस्तों पांचवा और आखिरी है की - पानी आपको इस डाइट चार्ट का पालन करने के दौरान ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए क्योंकि ये बॉडी आपके शरीर को डेटॉक्स करती हैं और दूसरा दूषित प्राधात्र - "पसीने" के जरिए या "मूत्र" के जरिए आपके शरीर से बहार निकालती हैं ।

 

 ये तो था डाइट चार्ट जो की ७० %  से ७५ % तक वजन कम करने के काम आता हैं । और  ३० % से २५ % का काम व्यायाम करने से कम होता है । तो अगर ये डाइट चार्ट को अपनाने के साथ - साथ अगर आप योग या व्यायाम करते के लिए भी समय निकाले तो आपको इससे जल्दी लाभ मिलेगा ।दोस्तों रोज आपको पसीने नहीं बहाने हैं बिस से चालीस मिनट ही व्यायाम करना काफी हैं । और  व्यायाम में आपको क्या करना हैं - योग में आपको अनुलोम - विलोम करना हैं और कपालभारती करना हैं । ये दो योग ही आपको शरीर के फैट को कम करने में काफी असरदार होंगे और  व्यायाम में आपको सिर्फ रनिंग करना हैं । सुबह में आप सिर्फ २ - से-  ३ किलोमीटर तक दौड़ लगा लीजिए या फिर चल लीजिए । ये भी हमारे शरीर के फैट को कम करने के लिए बहुत ही असरदार होता हैं ।

Massage (संदेश) : आशा है की "दोस्तों  हेल्थ और फिटनेस की दुनियाँ में आजकल सबसे ज्यादा ढूंढने वाला विषय हैं " आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here