BharatGPT Kya Hai,(भारत-जीपीटी क्या है,कैसे काम करता है)

BharatGPT Kya Hai,(भारत-जीपीटी क्या है,कैसे काम करता है)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मार्केट में देखते हुए एक और कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अपने कदम रखने जा रही है। यह कोई विदेशी नहीं बल्कि भारतीय कंपनी है, जिसका नाम रिलायंस जियो है। वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की फ़ील्ड में एक महत्वपूर्ण चैट बोट पर काम कर रही है, जिसका नाम कंपनी ने BharatGPT रखा है। जल्द ही यह चैट बोट भारतीय और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में लॉन्च हो सकता है। इससे भारतीय लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। इस पेज पर हम जानेंगे कि BharatGPT क्या है और भारत जीपीटी कैसे काम करता है।

BharatGPT क्या है

BharatGPT जैसे चैट बोट ने भारतीय भाषाओं का समर्थन करने के साथ-साथ 120 विदेशी भाषाओं का सपोर्ट देने का कार्य किया है। इससे उपयोगकर्ताओं को विभिन्न भाषाओं में विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस तरह की तकनीकी उन्नति से हमारी साथ काम करना और संवाद करना और भी सुविधाजनक बनेगा।

BharatGPT का क्या काम होगा

रिलायंस जियो द्वारा लांच किए जाने वाले BharatGPT को "जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल" के रूप में जाना जाता है, जो संक्षेप में "BharatGPT" के नाम से प्रस्तुत है। इस टूल पर रिलायंस जियो और आईआईटी बॉम्बे मिलकर काम कर रहे हैं। भारत जीपीटी एक बड़े स्तर पर भाषा काम करेगा ताकि यह आपके पूछे गए सवालों का प्रत्युत्तर टेक्स्ट फॉर्मेट में प्रदान कर सके। जैसे कि आप भरतGPT से पूछेंगे कि "भारत के प्रधानमंत्री मोदी की जीवनी संक्षेप में दीजिए", तो यह आपको आपकी चयनित भाषा में भारत के प्रधानमंत्री मोदी की जीवनी को टेक्स्ट फॉर्मेट में प्रदान करेगा।

BharatGPT कैसे काम करेगा

यह टूल आपको चैट के माध्यम से जानकारी प्रदान करता है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी पर आधारित है। यह ChatGPT की तरह काम करता है जो इंटरनेट पर मौजूद डेटा का उपयोग करके आपके सवालों का जवाब देता है। यह अंग्रेजी के साथ ही भारतीय भाषाओं में भी उत्तर प्रदान करेगा। जवाबों की सटीकता लगभग 90% होगी और यदि कोई गलती होती है, तो उसे सुधारने के लिए डेवलपर द्वारा नवीनीकरण किया जाएगा ताकि उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव मिल सके।

BharatGPT के डेवलपर

यह है कि CoRover कंपनी भारत के कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में स्थित है और इसी कंपनी द्वारा BharatGPT का निर्माण किया जा रहा है। CoRover कंपनी एक कन्वर्सेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है, जो AI की सहायता से चैटबोट का डेवलपमेंट करती है। इस कंपनी का हेडक्वार्टर भारत के कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में स्थित है और इसे अंकुश सभरवाल ने स्थापित किया है। CoRover कंपनी ने भारत में आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर चैटबॉट का विकास किया है। इसके अलावा, भारतीय प्रधानमंत्री और माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सत्य नडेला द्वारा भी कंपनी की प्रशंसा की गई है। CoRover कंपनी ने विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर 100 से भी अधिक कंपनियों के साथ मिलकर काम किया है |

BharatGPT और ChatGPT में अंतर

यह बहुत अच्छा है कि BharatGPT का निर्माण एक भारतीय कंपनी, CoRover के द्वारा किया जा रहा है जबकि ChatGPT की डेवलपमेंट Open AI द्वारा की गई है। इससे दोनों टूल्स के विकसाक कंपनियों और डेवलपरों के बीच देश का फर्क दिखाई दे रहा है। 

भारतGPT का उपयोग 12 भारतीय भाषाओं और 120 अन्य विश्वभर की भाषाओं में किया जा सकता है, जबकि ChatGPT में तकरीबन 95 भाषाएं समर्थित हैं। इसलिए, BharatGPT भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि इसके साथ साथ अन्य भारतीय भाषाएं भी समर्थित हैं।

आकाश अंबानी ने की अनाउंसमेंट

अच्छा, भविष्यवाणी के अनुसार, रिलायंस जिओ के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने बताया कि BharatGPT जल्द ही भारतीय मार्केट में लॉन्च हो सकता है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल, जो माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI के ChatGPT को टक्कर देने की क्षमता रखेगा। यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है जो भारतीय उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में मदद कर सकता है।

Massage (संदेश) : आशा है की "BharatGPT Kya Hai,(भारत-जीपीटी क्या है,कैसे काम करता है)" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here