क्‍या US में शुरू हो गई तीसरी लहर |अमेरिका में कोविड-19 के मामले फिर बढ़े तीन हफ्तों में दोगुना हुए

क्‍या US में शुरू हो गई तीसरी लहर |अमेरिका में कोविड-19 के मामले फिर बढ़े तीन हफ्तों में दोगुना हुए

क्‍या US में शुरू हो गई तीसरी लहर? अमेरिका में कोविड-19 के मामले फिर बढ़े, तीन हफ्तों में दोगुना हुए

वॉशिंगटन: अमेरिका (US) में एक बार जिस तरह से कोरोना (Coronavirus) के मामले तेजी बढ़े हैं, उसको देखकर सवाल पैदा हो गया है कि क्‍या वहां Covid-19 की तीसरी लहर (third wave) शुरू हो चुकी है क्‍या? अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में गिरावट के महीनों बाद फिर से वृद्धि देखी जा रही है और पिछले तीन हफ्तों में हर दिन नए मामलों की संख्या दुगुनी हो रही है. इसके पीछे तेजी से फैल रहा डेल्टा स्वरूप, टीकाकरण की कम दर और अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस पर एकत्रित हुई भीड़ वजह है.Also Read - Coronavirus cases In India: कोरोना संक्रमण के फिर बढ़े मामले, 1 दिन में 581 लोगों की मौत, 41 हजार से अधिक संक्रमित

जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को एक दिन में संक्रमण के मामलों की संख्या में 23,600 की वृद्धि हुई जबकि 23 जून को यह 11,300 तक थी. दो राज्यों मेन तथा दक्षिण डकोटा में पिछले दो हफ्तों में संक्रमण के मामले बढ़े हैं. Also Read - England vs India, Test Series: टेस्ट सीरीज से पहले बुरी खबर, कोरोना की चपेट में भारतीय खिलाड़ी

वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के सेंट लुइस में स्कूल ऑफ मेडिसिन के संक्रामक रोग प्रभाग के सह-निदेशक डॉ. बिल पाउडरली ने कहा, ”यह कोई संयोग नहीं है, जब स्वतंत्रता दिवस के सप्ताहांत के बाद ठीक उसी वक्त हम मामले बढ़ते हुए देख रहे हैं जब हमें ऐसा होने की उम्मीद थी.” Also Read - Kanwar Yatra Updates: हरिद्वार न आएं कांवड़िए, कोरोना प्रतिबंधों के तहत होगी कड़ी कार्रवाई, ये है एडवाइजरी

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार, जिन 5 राज्यों में दो हफ्तों में कोरोना वायरस के मामले सबसे अधिक बढ़े हैं, वहां टीकाकरण की दर कम हैं. ये पांच राज्य मिसौरी (45.9 प्रतिशत), अरकंसास (43 प्रतिशत), नेवेडा (50.9 प्रतिशत), लुइसियाना (39.2 प्रतिशत) और उटाह (49.5 प्रतिशत) है.

संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच लॉस एंजिलिस काउंटी और सेंट लुइस जैसे स्थानों पर स्वास्थ्य प्राधिकारी टीका लगवा चुके लोगों से भी सार्वजनिक स्थानों पर फिर से मास्क पहनने की अपील कर रहे हैं. शिकागो के अधिकारियों ने मंगलवार को एलान किया कि मिसौरी और अरकंसास से आने वाले उन लोगों को 10 दिन के लिए पृथक वास करना होगा या कोविड-19 से संक्रमित न पाए जाने की जांच रिपोर्ट दिखानी होगी, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है.

इस बीच, मिसीसिप्पी में स्वास्थ्य विभाग ने वायरस और टीकों के बारे में बढ़ती गलत सूचना के कारण अपने फेसबुक पेज पर कोविड-19 के बारे में पोस्ट ब्लॉक करने शुरू कर दिए हैं.

मिसीसिप्पी के अधिकारी 65 तथा उससे अधिक आयु के लोगों को घरों के भीतर बड़ी सभाओं से बचने की भी सलाह दे रहे हैं, क्योंकि पिछले तीन हफ्तों में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या 150 फीसदी तक बढ़ी है.

लुइसियाना के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के मामले उन लोगों में ज्यादा बढ़ रहे हैं जिन्होंने टीके नहीं लगवाए हैं

Massage (संदेश) : आशा है की "क्‍या US में शुरू हो गई तीसरी लहर |अमेरिका में कोविड-19 के मामले फिर बढ़े तीन हफ्तों में दोगुना हुए" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here