कोरोनावायरस के लिए यात्रा सलाह

कोरोनावायरस के लिए यात्रा सलाह

कोरोनोवायरस रोग (COVID-19): आम जनता के लिए यात्रा सलाह मुझे यात्रा के दौरान क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

यात्रा के दौरान, सभी को बार-बार, कोहनी या टिशू में हाथ साफ करना चाहिए, खांसना चाहिए या छींकना चाहिए, और दूसरों से कम से कम एक मीटर की शारीरिक दूरी बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। यात्रियों को उड़ान के लिए हवाई अड्डे और एयरलाइन में नीतियों के बारे में यात्रा अधिकारियों की सिफारिशों का पालन करना चाहिए।

किसे यात्रा नहीं करनी चाहिए?

COVID-19 मामलों की पुष्टि वाले लोगों को अलगाव में होना चाहिए और यात्रा नहीं करनी चाहिए। COVID-19 मामलों की पुष्टि करने वाले किसी अन्य व्यक्ति के साथ संपर्क करने वाले व्यक्ति को संगरोध में होना चाहिए और यात्रा नहीं करनी चाहिए। 60 और उससे अधिक उम्र के लोग, और गंभीर पुरानी बीमारियों या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के साथ यात्रा को स्थगित करने की कोशिश करनी चाहिए, या विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और पूरे यात्रा के दौरान लगातार चिकित्सा मास्क पहनना चाहिए। किस तरह की पर्यटन यात्रा की अनुमति है, इस पर नीतियों के लिए गंतव्य देश की जाँच करें।

"आवश्यक यात्रा" से क्या अभिप्राय है?

आवश्यक यात्रा आपात स्थिति और मानवीय कार्यों (आपातकालीन चिकित्सा उड़ानों और चिकित्सा निकासी सहित) के लिए यात्रा है। इसमें आवश्यक कर्मी (आपातकालीन उत्तरदाताओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य तकनीकी सहायता प्रदान करने वाले, परिवहन क्षेत्र में महत्वपूर्ण कर्मी जैसे सीफर्स और राजनयिक अधिकारी) और एक स्वदेश में प्रत्यावर्तन शामिल हैं।

अगर मुझे अच्छा लगता है, लेकिन मैं उच्च जोखिम वाली श्रेणी में हूं, तो क्या मुझे यात्रा करनी चाहिए?

60 वर्ष से अधिक आयु के लोग, और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों की गंभीर पुरानी बीमारियों के साथ, सामुदायिक संचरण वाले क्षेत्रों में और जहां-जहां COVID-19 के कई मामले हैं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा को स्थगित या विलंबित करना चाहिए। इसका कारण यह है कि उच्च जोखिम वाले समूह के लोग बीमारी होने के बाद अधिक बार बीमार हो जाते हैं, इसके कुछ मरने के साथ।यदि आपको इन परिस्थितियों में यात्रा करनी है, तो आपको वायरस से बचाव के लिए एक मेडिकल मास्क पहनना चाहिए। हालांकि, मास्क का मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह से सुरक्षित हैं। आपको अपने हाथों को बार-बार साफ करना चाहिए, खांसी या छींक को एक कोहनी या ऊतक में डालना चाहिए, और जहां भी संभव हो दूसरों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें।

क्या मुझे यात्रा करने से पहले एक प्रतिरक्षा प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए?

COVID-19 के संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए "प्रतिरक्षा प्रमाणपत्र" का उपयोग वर्तमान में वैज्ञानिक साक्ष्य द्वारा समर्थित नहीं है और इसलिए डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुशंसित नहीं है। तेजी से SARS-CoV-2 एंटीबॉडी परीक्षणों की प्रभावशीलता को समझने के लिए और अधिक सबूतों की आवश्यकता है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया COVID-19 के संदर्भ में WHO के वैज्ञानिक संक्षिप्त "इम्युनिटी पासपोर्ट" का संदर्भ लें, जो नए साक्ष्य उपलब्ध होने पर अद्यतन किया जाएगा। वैज्ञानिक विचारों से परे, व्यक्तिगत डेटा की गोपनीयता, चिकित्सा गोपनीयता, जोखिमपूर्ण व्यवहार में मिथ्याकरण या सगाई के संभावित जोखिम, कलंक और भेदभाव से संबंधित नैतिक, कानूनी और मानवाधिकार पहलू हैं।

क्या मुझे प्रस्थान करने या आगमन से पहले एक परीक्षण करना चाहिए?

प्रस्थान से पहले या आगमन पर प्रयोगशाला पीसीआर परीक्षण (एसएआरएस-सीओवी -2 के लिए आणविक परीक्षण) यात्रियों की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। हालांकि, प्रयोगशाला के परिणामों की सावधानी से व्याख्या की जानी चाहिए, क्योंकि झूठे नकारात्मक और झूठे सकारात्मक परिणामों का एक छोटा सा अनुपात हो सकता है। यदि आयोजित किया जाता है, तो परीक्षण को एक व्यापक COVID -19 अनुवर्ती के साथ होना चाहिए, उदाहरण के लिए, स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को किसी भी लक्षण की रिपोर्ट करने के लिए परीक्षण किए गए यात्रियों को सलाह देने से। यदि परीक्षण आगमन पर आयोजित किया जाता है, तो सभी यात्रियों को एक आपातकालीन फोन नंबर प्रदान किया जाना चाहिए जिसमें लक्षण विकसित होते हैं। एक सकारात्मक ते के मामले में एक प्रासंगिक मामले प्रबंधन प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए

मुझे मेडिकल मास्क कैसे लगाना, पहनना और उतारना चाहिए?

मास्क को छूने से पहले, अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से साफ करें।
आँसू या छेद के लिए मुखौटा का निरीक्षण करें; ऐसे मास्क का प्रयोग न करें जो पहले खराब हो चुका हो या खराब हो चुका हो।
सत्यापित करें कि कौन सा पक्ष शीर्ष है - यह आमतौर पर जहां धातु की पट्टी है।
फिर, मुखौटा के अंदर की पहचान करें, जो आमतौर पर सफेद पक्ष है।
अपने नाक, मुंह और ठोड़ी को ढकने के लिए मास्क को अपने चेहरे पर रखें, यह सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच कोई अंतराल न हो। पट्टियाँ अपने सिर या कानों के पीछे रखें। पट्टियों को पार न करें क्योंकि इससे मास्क की तरफ अंतराल हो सकता है।
धातु की पट्टी को पिन करें ताकि यह आपकी नाक के आकार में ढल जाए।
याद रखें, संदूषण से बचने के लिए इसका उपयोग करते समय नकाब के सामने स्पर्श न करें; यदि आप गलती से इसे छूते हैं, तो अपने हाथों को साफ करें।

Massage (संदेश) : आशा है की "कोरोनावायरस के लिए यात्रा सलाह" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here