18+ उम्र के लोग कैसे करे वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? Cowin, Aarogya Setu App & UMANG App पर करें रजिस्ट्रेशन

18+ उम्र के लोग कैसे करे वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? Cowin, Aarogya Setu App & UMANG App पर करें रजिस्ट्रेशन

18+ उम्र के लोग कैसे करे वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? Step by Stape

सर्वप्रथम आपको https://www.mohfw.gov.in/ के वेबसाइट पे जाना होगा उसके बाद VACCINE REGISTRATION के बटन पे क्लिक करना होगा 

 उसके बाद Register on the Co-WIN Portal and schedule your vaccination appointment. https://www.cowin.gov.in/home इस लिंक पे क्लिक करके cowin के वेबसाइट पे जाना होगा 

उसके बाद Register/ Sign In yourself पे क्लिक करना होगा उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालना होगा 

मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके नंबर पे OTP जायेगा और आपको उसको उसमे डालना पड़ेगा डालने के बाद 

Register Member के बटन पर क्लिक करना होगा |

You can register 4 members with one mobile number. आप एक मोबाइल नंबर से चार लोगो का रजिस्ट्रेशन कर सकते है 

Register for Vaccination 

आपकी फोटो आईडी आपके टीकाकरण नियुक्ति के समय सत्यापित की जाएगी। कृपया उस फोटो आईडी का विवरण प्रदान करें जिसे आप टीकाकरण के लिए ले जाएंगे।

  • Aadhaar Card
  • Driving License
  • PAN Card
  • Passport
  • Pension Passbook

अपना पूरा डिटेल डाल कर रजिस्ट्रेशन बटन पे क्लिक करना होगा |

जिसके बाद Member Successfully Registered हो जायेगा | उसके बाद आपको अपना Appointment Schedule करना होगा जिसके लिए आपको Schedule बटन पे क्लिक करना होगा 

Schedule पे क्लिक करते है निचे Schedule Now का बटन हाईलाइट होगा उसपे क्लिक करने पे- Book Appointment for Vaccination का पेज खुल जायेगा 

Book Appointment for Vaccination

आयु 18 से 44 के लिए नियुक्ति निजी टीकाकरण केंद्रों और साथ ही संबंधित राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए स्लॉट पर आधारित है। यदि वर्तमान में स्लॉट उपलब्ध नहीं हैं, तो इसे जल्द ही खोला जाएगा। कृपया कुछ समय बाद फिर से जाँच करें। असुविधा के लिए हमें खेद है।

उसमे आपको 2 प्रकार से सर्च का आप्शन खुल जायेगा एक

  • Search by Pincode
  • Search by District 

आप दोनों तरीके से सर्च कर सकते जिससे आपको सुविधा हो |

उसमे Pincode या शहर का नाम डालते ही आपके आस पास जहा भी वैक्सीन का कार्य चल रहा होगा आपको सभी जगह दिखने लगेगा आप और उसके सामने तारीख भी दिखेगी जिस तारीख का आपको बुक करना है उस तारीख पे क्लिक कर के आप अपना Appointment Book कर सकते है |

इसके साथ इसमे तिन और मेम्बर को भी और जोड़ सकते है |

Vaccine Registration : Cowin ही नहीं आरोग्य सेतु ऐप से भी सेलेक्ट कीजिए अपना वैक्सीनेशन सेंटर

Registration for Vaccination 

आपको Aarogya Setu App आपने मोबाइल में डालना होगा उसमे भी आपको सर्वप्रथम अपना मोबाइल नंबर दल कर रजिस्ट्रेशन करना होगा |

इस तरह से कराएं रजिस्ट्रेशन-

उमंग एप या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Cowin का डैशबोर्ड दिखेगा.

वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा.

इसके बाद आपको अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को डालना होगा.

आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा.

इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा.

आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा.

आपको अपना नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ बेसिक डीटेल भरने होंगे.

अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं.

आप जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी.

उसमें से आप अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें.

आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी.

Covid-19 Vaccine Registration:18+लोग आज Aarogya Setu App & UMANG App पर करें रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे

Covid-19 Vaccine Registration: कोरोना महामारी से बचाव के लिए  1 मई से 18 साल से अधिक उम्र को लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा.  18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो आज यानि बुधवार शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा. इसके लिए सबसे जरूरी बात ये है कि 18 साल से 45 साल के उम्र के लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगेगी. इस उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कर अपाइंटमेंट बुक करना होगा. इसके लिए आपको Aarogya Setu App & UMANG App पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Registration for Covishield Vaccine

कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍टर कैसे करें?

रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी। तीनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से आपको बताते हैं।

ऐडवांस सेल्‍फ-रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। तरीका इस प्रकार है:

ऐप या वेबसाइट पर जाएं।
अपना मोबाइल नंबर डालें। एक OTP जाएगा।
OTP ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं।
नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।
अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें।
टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।
एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।
सीनियर सिटिजंस (60+ उम्र वाले) के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना न भूलें।

फेसिलेटेड रजिस्‍ट्रेशन: यह तरीका राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के लिए है। टारगेट ग्रुप्‍स के लिए टीकाकरण की तारीख तय की जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि सभी टारगेट ग्रुप्‍स को केंद्र तक लाया जाए। इसके लिए ASHA, ANM, पंचायती राज और महिलाओं के सेल्‍फ-हेल्‍प ग्रुप्‍स को यूज किया जाएगा।

वैक्‍सीन के लिए क्‍या डॉक्‍युमेंट्स चाहिए?
आप किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है। ये इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • PAN कार्ड
  • हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड
  • पेंशन डॉक्‍युमेंट
  • बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड
  • सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
  • नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड

45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ये मिलेगी सुविधा

Co-win एप प्लेटफार्म पर टीकाकरण से जुड़ा हर डेटा उपलब्ध होगा. बता दें कि  18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वॉक इन ( बिना रजिस्ट्रेशन के टीकाकरण) की सुविधा नहीं दी गई है तो वहीं 45 साल से अधिक लोगों के लिए वॉक इन की सुविधा मिलेगी. यानी 1 जनवरी 1977 से पहले जन्मे लोग बिना रजिस्ट्रेशन के भी सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर भी टीका लगवा सकते हैं. यानि कि 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन का विकल्प पहले की तरह मौजूद रहेगा. टीका लगवाने के इच्छुक 18 से 44 साल की उम्र के लोग बुधवार शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

18-44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की क्या होगी कीमत?

ज्यादातर राज्य सरकारों ने 18 साल से 45 की उम्र तक के लोगों के लिए भी मुफ्त टीके का ऐलान कर रखा है. इसलिए सरकारी केंद्रों में तो आपको यह मुफ्त में लग जाएगी लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में लगवाने पर आपको इसकी कीमत चुकानी होगी.

बता दें कि अभी प्राइवेट कोविड-19 टीकाकरण ने कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपये रखी है. लेकिन, एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पताल सीधे टीका बनाने वाली कंपनियों से वैक्सीन खरीदेंगी. प्राइवेट अस्पतालों को कोविशील्ड के टीके 600 रुपये प्रति खुराक की कीमत में मिलेंगे जबकि कोवैक्सीन के टीके की कीमत 1200 रुपये प्रति खुराक होगी. जबकि राज्य सरकारों को कोविशील्ड की एक खुराक 400 रुपये में पड़ेगी जबकि कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये में पड़ेगी.

1 मई से नए चरण की शुरुआत

1 मई से देश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. पात्र सभी भारतीय नागरिक कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगवाने के लिए सरकार के Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in, UMANG App या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. राज्य सरकार के सेंटर और प्राइवेट सेंटर पर अपाइनमेंट इस आधार पर मिलेगा कि 1 मई से कितने सेंटर नए चरण के हिसाब से खुद को तैयार कर चुके हैं.

इस चरण में एक बड़ा बदलाव ये किया गया है. 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो बुधवार शाम 4 बजे से शुरू होगा. हांलाकि हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं.

Coronavirus: वैक्सीन के लिए शाम चार बजे से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, 18 उम्र के पार वाले ऐसे करें बुकिंग

Covid Vaccine Registration India: इस चरण में एक बड़ा बदलाव ये किया गया है. 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो आज शुरू हो रहा है. 

आज से देशभर में 18 साल की उम्र से बड़े लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है. कोरोना के कहर के बीच जब ये साफ हो चुका है कि वैक्सीनेशन करवाना कितना जरूरी है ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि वो आखिर अपनी कोरोना वैक्सीन कैसे बुक करा सकता है. तो अगर आप भी 18 साल उम्र की समय सीमा पार कर चुके हैं तो इस तरह घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

 

Massage (संदेश) : आशा है की "18+ उम्र के लोग कैसे करे वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? Cowin, Aarogya Setu App & UMANG App पर करें रजिस्ट्रेशन" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here