दही के फायदे, और नुकसान, दही कब खाना चाहिए | benefits and harms of yogurt,

दही के फायदे, और नुकसान, दही कब खाना चाहिए | benefits and harms of yogurt,

दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं | जो देश विदेश हर जगहे पसंद किया जाता हैं | दही खाने के बहुत से फायदे होते हैं | दही दूध से ज्यादा फायदेमंद होता हैं | ये तो सभी जानते हैं दही स्वस्थ व सौन्दर्य दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद माना जाता हैं | ताजे दही बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है | जिससे हमारे शरीर को बहुते से फायदे होते हैं | दूध में फैट की मात्रा अधिक पाई जाती हैं | और दही में फैट की मात्रा बहुत कम इसलिए डॉक्टर भी दही खाने की सलाह देते हैं |आइए देखते हैं दही कब नहीं खाना चाहिए 

1.दही के क्या क्या फायदे हैं ?

दहीमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं | जो हमारे पेट की बीमारियों को दूर करता हैं | दही का सेवन करने से हमारा स्वस्थ अच्छा रहता हैं | हमारी इम्युनिटी को बढ़ता हैं |डाइजेशन को सही रखता हैं | हमारे हृदय के लिए बहुत अच्छा रहता हैं |

2.दही कब खाना चाहिए ?

दही का सेवन सुबह या दोपहर के समय ही करना चाहिए दोपहर में या सुबह के समय ही दही ज्यादा फायदा करता हैं | कहते हैं दही खाने का समय ही सुबह या दोपहर का होता हैं | इस में प्रोटीन कैल्शियम आदि होते हैं | वो दिन में अच्छे से शरीर में प्राप्त हो जाते हैं | रात में दही  खाने से हमारा गला ख़राब हो सकता हैं पैर के जोड़ भी दर्द कर सकते हैं |  

3.दही किसे नहीं खाना चाहिए ?

*दही अर्थराइटिस वालो लोगो के जहर माना जाता हैं | कहते हैं अर्थराइटिस जिसे होती हैं | उन्हें दही का सेवन नही करना चाहिए क्यूंकि कई प्रकार समस्या होने लगती हैं जोड़ो का दर्द,गला,खराब होना सूजन आ जाना बॉडी में बहुत सी दिक्कत होने लगती हैं |

*डायबिटिज मरीज को भी दही से दूर रहना चाहिए डायबिटिज जिसे हैं | वो अगर दही का सेवन अधिक करते हैं | उन्हें बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ता हैं | अधिक दही खाने से डायबिटिज  भी बढ़ जाती हैं |

4.दही के पोषक तत्व और उनकी मात्रा हैं ?

दही में कैलोरी,फैट,शुगर,प्रोटीन,विटामिन,कैल्शियम आदि तत्व पाए जाते हैं | इन तत्व  की मात्रा भी होती हैं |
1.कैलोरी100-150 
2.फैट=2gm
3.शुगर=20gm
4.प्रोटीन=8-9 gm
5.विटामिन डी =20 gm
6.कैल्शिय=20 gm

यह पोषक तत्व की मात्रा भी होती हैं आपको मात्रा को देख के ही सेवन करना हैं |

5.दही स्किन के लिए क्या फायदा करता है ?

*दही खाने और लगने में दोनों में ही इतना फायदा करता हैं | आप सोच भी नही सकते हो जिनकी शादी आने वाली हैं | और जो ग्लो लाना चाहते हैं चेहरे पे वो लोग भी लगा सकते हैं | दही चेहरे पे लगने से मुहांसे,कील,दाग-धब्बे,झुरिया,आदि अभी दूर होती हैं| 

*दही बेसन निम्बू का रस और गुलाबजल मिला के इसका लेप बना ले और इसे चेहरे पे लगाये इसे चेहरा बहुत साफ और ग्लो करता हैं 

*दही से रोज चेहरे की massge करने से चेहरा ग्लो और साइन करने लगता हैं |

*दही और मुल्तानी मिट्टी मिला के लगाने से भी फायदेमंद होता हैं |

6.दही बालो के लिए क्या के फायदेमंद हैं ?

*दही बालो में लगने से कंडीशनर का काम करता हैं ये सभी जानते हैं दही का बालो उपयोग करने से बाल शाइन और एक एक बाल देखने लगता हैं |

*ताजे दही और मेहँदी अंडा लगाने से बाल हेल्थी और लम्बे होते हैं |

*दही बालो में लगने से रुसी भी दूर होती हैं |

*दही और मैथी लगाने से झाड़ना कम हो जाते हैं |

7.दही पाचन क्यों मजबूत करता हैं ?

*दही खाने से पाचन सही रहता है और कब्ज गैस एसिडिटी ऐसी बिमारियों से दूर होती हैं |

*दही खाने से हड्डिया और दन्त भी मजबूत होते हैं क्यूंकि दही में कैलिशियम पाया जाता हैं |

9.दही खाने से इम्युनिटी बढती हैं ?

दही का सेवन करने से हमारे शरीर की क्षमता बढती हैं और जो हमारे शरीर में छोटे छोटे कीटाणु होते हैं उनसे लड़ने में मदद करते हैं और क्षमता बढ़ते हैं |

8.दही से नुकसान ?

*रात में दही नहीं खाना चाहिए हमारे स्वास्थ पे बुरा असर पड़ता हैं |

*खली पेट दही का सेवन नहीं करना चाहिए |

*दही का सेवन ठण्डे मौसम में नहीं करना चाहिए |

*धुप से आके हाल दही का सेवन ना करे |

*दही मीट मास के साथ नहीं लेना चाहिए |

*ज्यादा खट्टा दही का सेवन नहीं करना चाहिए सीने में जलन होने लगती हैं और गैस बनने लगती हैं |

*डायबिटिज,अर्थराइटिस वालो को दही का  सेवन नहीं करना चाहिए अगर सेवन करते हैं तो डॉक्टर से पूछ कर करें |

9.दही से वजन कम होता हैं ?

दही खाने से वजन कम भी होता हैं | पर दूध फैट लोस तब अगर दूध में मलाई होती है तो फैट कम नहीं होता हैं | | इसमें प्रोटीन व कैल्शियम अधिक होता है जो वजन कंट्रोल में सहायक है | दही शरीर से एक्स्ट्रा फैट को हटाता है | दही में कैलोरी की मात्रा कम होती हैं | जिससे पेट को पतला रखता हैं

10.दही कितना खाना चाहिए?

दही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है  लेकिन आपको बता दें कि एक दिन में करीब 200-300 ग्राम ही सेवन करना चाहिए। अगर आप अधिक दही का सेवन करते हैं |तो आपको दही नुकसान भी कर सकता हैं |

*FAQ *

1.दही का सेवन कब करना चाहिए ?

दही का सेवन अधिकतर सुबह या दोपहर में ही करना चाहिए |

2.दही का सेवन किस मौसम में ज्यादा करना चाहिए ?

दही का सेवन गर्मियों में ज्यादा करना चाहिए | जिससे आपको लू नहीं लगती हैं |

3.ज्यादा खट्टा दही क्यों नहीं खाना चाहिए ?

ज्यादा खट्टे दही खाने से सिने में जलन और पेट में गैस बनने लगती हैं |

4.दही का सेवन करने से नुकसान क्या हैं ?

डायबिटिज,अर्थराइटिस, गले में टॉन्सिल्स जैसी दिक्कते हो सकती है।

5.दही खाने से क्या होता हैं ?

दही खाने से वजन कम होता हैं स्वास्थ अच्छा रहता हैं |

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