क्या अंतर है Surgical Masks और N95s Mask में | The Difference Between Surgical Masks and N95s

क्या अंतर है Surgical Masks और N95s Mask में | The Difference Between Surgical Masks and N95s

क्या अंतर है Surgical Masks और N95s Mask में | The Difference Between Surgical Masks and N95s

मेडिकल मास्क (जिसे सर्जिकल मास्क भी कहा जाता है):

सिंथेटिक नॉनवॉवन सामग्री की 3 परतों से बना
निस्पंदन परतों को बीच में सैंडविच करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है
विभिन्न मोटाई में उपलब्ध है
द्रव-प्रतिरोध और निस्पंदन के विभिन्न स्तर हैं
श्वासयंत्र (जिसे फ़िल्टरिंग फेसपीस रेस्पिरेटर - FFP के रूप में भी जाना जाता है) FFP2, FFP3, N95, N99 जैसे विभिन्न प्रदर्शन स्तरों पर उपलब्ध हैं।

चिकित्सा मास्क और श्वासयंत्र मास्क उनके संरक्षण मूल्य में समान हैं। हालांकि, श्वसनक कुछ प्रक्रियाओं और उदाहरणों के लिए विशिष्ट हैं क्योंकि उनके पास एक कसकर सज्जित घटक है। श्वासयंत्र मास्क को स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो सेटिंग्स और उन क्षेत्रों में COVID-19 रोगियों को देखभाल प्रदान करते हैं जहां एयरोसोल उत्पन्न करने की प्रक्रिया की जाती है। हेल्थकेयर श्रमिकों को एक श्वासयंत्र का उपयोग करने से पहले परीक्षण किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सही आकार पहन रहे हैं। ढीले-ढाले श्वासयंत्र पहनने से पहनने वाले को समान सुरक्षा नहीं मिलेगी और पक्षों के माध्यम से छोटे कणों को मास्क के अंदर जाने की अनुमति मिल सकती है।

यह एक प्रश्न है जो इस साल लोकप्रियता में और अच्छे कारण से बढ़ा है: एक सर्जिकल मास्क और N95 श्वासयंत्र के बीच अंतर क्या है?

जबकि दोनों को "मास्क" के रूप में संदर्भित किया जा सकता है, इन दो सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग वास्तव में विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है। वे उपयोगकर्ता के चेहरे को इच्छित उपयोग के लिए कैसे फिट करते हैं, सर्जिकल मास्क और N95 श्वसन यंत्र बहुत भिन्न प्रकार के मास्क हैं। नीचे एक ब्रेकडाउन है जो सर्जिकल मास्क को एन 95 से अलग करता है और सुरक्षा के स्तर जो वे प्रदान करते हैं।

Surgical Masks

एफडीए का कहना है कि "एक सर्जिकल मास्क एक ढीला-ढाला, डिस्पोजेबल उपकरण है जो पहनने वाले के मुंह और नाक के बीच एक भौतिक अवरोध पैदा करता है और तत्काल वातावरण में संभावित दूषित होता है।" डिजाइन के अनुसार, एक सर्जिकल मास्क का उद्देश्य भौतिक तरल पदार्थ जैसे कि स्पलैश या स्प्रे से रक्त या थूक को पर्यावरण में प्रवेश करने से रोकना है। एफडीए जोड़ता है कि एक सर्जिकल मास्क स्पलैश और बड़े-कण की बूंदों को अवरुद्ध करने में प्रभावी हो सकता है, लेकिन यह हवा में बहुत छोटे कणों को फ़िल्टर या ब्लॉक नहीं करता है जो खांसी, छींक या कुछ चिकित्सा प्रक्रियाओं द्वारा प्रेषित हो सकते हैं।

सर्जिकल मास्क को मुंह और नाक को ढंकने के लिए डिज़ाइन किया गया है और व्यक्तिगत फिट के लिए आकार नहीं है। सर्जिकल मास्क और N95 फ़िल्टरिंग फेस पीस रेस्पिरेटर के बीच एक बड़ा अंतर यह है कि सर्जिकल मास्क पहनने वाले को श्वसन सुरक्षा प्रदान करने का इरादा नहीं है क्योंकि वे प्रभावी रूप से छोटे हवाई कणों को फ़िल्टर नहीं करते हैं।

इसके अलावा, सर्जिकल मास्क उन सभी मानकों को पूरा नहीं करते हैं जो एक एन 95 या उच्च-स्तरीय श्वासयंत्र हैं। उन्हें नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ऑक्यूपेशन सेफ्टी एंड हेल्थ (NIOSH) द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाता है, लेकिन इसके बजाय एफडीए द्वारा मंजूरी दे दी जाती है। सर्जिकल मास्क का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के चेहरे पर एक तंग-फिटिंग सील प्रदान करना नहीं है। सामान्यतया, सर्जिकल मास्क पहनने वाले के छोटे कणों से सुरक्षा के लिए नहीं होते हैं, बल्कि सर्जिकल क्षेत्र को पहनने वाले द्वारा संदूषण से बचाने के लिए होते हैं।

N95 Mask Respirators

N95 श्वासयंत्र श्वसन सुरक्षात्मक उपकरण हैं जिन्हें वायु कणों के कुशल निस्पंदन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उनके द्वारा प्रदान किए गए बहुत करीबी चेहरे के हिस्से के कारण है। 0.3 माइक्रोमीटर के द्रव्यमान व्यास के साथ 95 प्रतिशत कणों को छानने की इच्छित प्रभावशीलता प्राप्त करने के लिए N95 को एक पहनने वाले के चेहरे पर सील करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। श्वसन सुरक्षा मानक 29 सीएफआर 1910.134 के तहत, ओएसएचए को एक श्वासयंत्र के पहनने वाले को फिट होने से पहले जांचने की आवश्यकता होती है ताकि वे दूषित वातावरण में श्वासयंत्र का उपयोग कर सकें और कम से कम एक बार सालाना रिफिट कर सकें।

ओएसएचए को उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक उपयोग से पहले श्वासयंत्र पर सील की जांच करने की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ 29 सीएफआर 1910.134 के अनुसार व्यापक श्वसन सुरक्षा कार्यक्रम के अन्य तत्वों का अनुपालन करना चाहिए। यदि पहनने वाला उचित फिट प्राप्त करने में असमर्थ है, तो उन्हें दूषित कार्य क्षेत्र में प्रवेश नहीं करना चाहिए।

एनआईओएसएच द्वारा अनुमोदित सर्जिकल मास्क की तुलना में पहनने योग्य श्वसन प्रणाली में प्रवेश करने वाले छोटे कणों की संख्या को कम करने वाले एन 95 श्वसन यंत्र की सही तरह से जांच करने से काफी हद तक ठीक हो जाएगा। उस कमी की सीमा मास्क के फिट होने का एक कार्य है, इसकी निस्पंदन दक्षता स्तर (95 प्रतिशत से 99.97 प्रतिशत फिल्टर दक्षता के लिए उपलब्ध श्वसनकर्ता), खतरनाक कणों के आकार और पहनने वाले के उचित दान और श्वासयंत्र के अनुसार प्रशिक्षण के लिए नियोक्ता OSHA नियमों द्वारा आवश्यक प्रदान करता है। हालांकि N95 में खतरनाक कणों के पहनने के जोखिम को कम किया जा सकता है, लेकिन वे यह गारंटी नहीं दे सकते कि पहनने वाला उजागर नहीं होगा।

 

Massage (संदेश) : आशा है की "क्या अंतर है Surgical Masks और N95s Mask में | The Difference Between Surgical Masks and N95s" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here