रेमदेसीविर क्या है और कैसे काम करता है ? What is Remdesivir injection Used for

रेमदेसीविर क्या है और  कैसे काम करता है ? What is Remdesivir injection Used for

रेमदेसीविर क्या है और  कैसे काम करता है ? What is Remdesivir injection Used for

डॉक्टरों (Doctors) का कहना है कि रेमडेसिविर (Remdesivir) कोरोना बीमारी की अवधि कम करता है, लेकिन मौत की दर (Death Rate) को घटा नहीं सकता. यह एक एंटी-वायरल ड्रग है और संक्रमण के शुरुआती दिनों में कारगर साबित होता है. संक्रमण अधिक फैलने से लंग्स खराब होने की स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद ही खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। हर दिन नए मामले रिकॉर्ड बना रहे हैं। नए मामले हों या फिर मौत के आकंड़े, रूकने का नाम नहीं ले रही है। केंद्र और तमाम राज्य सरकारें संक्रमण पर काबू पाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही हैं लेकिन सब नाकाफी साबित हो रहे हैं। स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बुरी तरह से चरमरा गई हैं और कई जगहों पर लोगों को दवाओं से लेकर ऑक्सीजन तक के लिए तरसना पड़ रहा है। इन सबके बीच एक ऐसी दवा है जिसे लेकर मारामारी हो रही है और वो है  रेमडेसिविर (Remdesivir)इंजेक्शन। 

Remdesivir की जानकारी

Remdesivir डॉक्टर के द्वारा निर्धारित की जाने वाली दवा है, जो मेडिकल स्टोर से इंजेक्शन दवाओं के रूप में मिलती है। इस दवा का उपयोग विशेष रूप से कोविड-19 का इलाज करने के लिए किया जाता है।

Remdesivir को कितनी मात्रा में लेना है, यह पूर्ण रूप से रोगी के वजन, लिंग, आयु और पिछले चिकित्सकीय इतिहास पर निर्भर करता है। यह खुराक मरीज की परेशानी और दवा देने के तरीके पर निर्भर करती है। विस्तारपूर्वक जानने के लिए खुराक वाले भाग में पढ़ें।

Remdesivir के इस तरह के साइड इफेक्ट सामान्यतः लंबे समय तक नहीं रहते और एक बार इलाज पूरा होने जाने के बाद अपने आप खत्म हो जाते हैं। हालांकि अगर ये समस्याएं लंबे समय तक बनी रहती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्भवती महिलाओं पर Remdesivir का प्रभाव मध्यम होता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इस दवा का प्रभाव अज्ञात है। Remdesivir से जुड़ी चेतावनी कि इसका लिवर, हार्ट और किडनी पर क्या असर होता है, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

साथ ही, Remdesivir को कुछ दवाओं के साथ लेने से गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए नीचे दी गई जानकारी देखें।

इन सभी सावधानियों के अलावा याद रखें कि वाहन चलाते समय Remdesivir को लेना असुरक्षित है, साथ ही इस की लत लगने की संभावना नहीं है।

क्या है रेमडेसिविर इंजेक्शन

रेमडेसिविर एक एंटीवायरल दवा है जिसकी आजकल बेहद अधिक मांग हो गई है और कई जगहों पर इसकी कालाबाजारी हो रही है। आज से करीब एक दशक पहले इस दवा को हेपेटाइटिस सी और सांस संबंधी वायरस (RSV) का इलाज करने के लिए एक अमेरिकी दवा कंपनी मैसर्स गिलियड साइंसेज ने बनाया था। देश में दवा की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 11 अप्रैल से केंद्र ने दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है और कई राज्य सरकारों ने अस्पतालों को कोविड-19 संक्रमण के गंभीर मामलों में ही पीड़ित लोगों को ही दवा देने का निर्देश दिया है।

 इस अमेरिकी कंपनी ने बनाई थी दवा

फिलहाल देश में सात भारतीय कंपनियां मैसर्स गिलियड साइंसेज के साथ स्वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौते के तहत रेमेडिसविर का उत्पादन कर रही हैं। उनके पास प्रति माह लगभग 38.80 लाख यूनिट दवा का उत्पादन करने की क्षमता है। हालांकि, आज तक इस बात का कोई सबूत नहीं है मिला कि इस दवा कोरोनोवायरस को ठीक करने में मदद करती है।

इसलिए बनाई गई थी रेमडेसिविर

 रेमडेसिविर को मूल रूप से हेपेटाइटिस सी के इलाज के लिए विकसित किया गया था और बाद में इसे इबोला के खिलाफ परीक्षण किया गया। यह कोविड -19 रोगियों में मृत्यु दर को कम करने में मदद करती है। डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने इंडिया टुडे को को बताया कि पांच नैदानिक ​​परीक्षणों के निष्कर्षों से पता चला है कि रेमडेसिविर ने कोविड -19 संक्रमण के एक गंभीर मामले में पीड़ित लोगों के बीच यांत्रिक वेंटिलेशन की आवश्यकता को कम नहीं किया है।

क्यों कोरोना के लिए बेहद उपयोगी है?

वहीं, दूसरे कुछ डॉक्टरों का मानना है कि रेमडेसिवीर कोरोना के लिए बेहद उपयोगी दवा है, लेकिन इसका इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से ही करना चाहिए. बिना डॉक्टरी सलाह पर हाई एंड एंटीवाइरल ड्रग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. जानकारों का मानना है कि रेमडेसिवीर इंजेक्शन 100 में से 70-75 कोरोना मरीजों पर ही काम करता है. जिस मरीज का लंग्स कोरोना की बीमारी की वजह से प्रभावित हुआ है, उसको यह दवाई दिया जा सकता है. अगर किसी रोगी को अगर वेंटिलेटर की जरूरत पड़ती है तो तब रेमडेसिवीर नहीं दिया जाता है.

कौन-कौन सी कंपनियां रेमडेसिविर बनाती है

बता दें कि रेमडेसिविर बनाने का अधिकार या पेटेंट अमेरिकी कंपनी गिलेड लाइफ साइंस (Gilead Life science) के पास है. भारत की कुछ कंपनियां, जैसे जाइडस (Zydus), केडिला (Cadila), ड़ॉ रेड्डी लेबोरटिरीज (Dr Reddy’s Laboratories), हेटेरो ड्रग्स (Hetero Drugs), जुबलिएंट लाइफ साइंसेज (Jubliant Life Sciences), सिप्ला लि. (Cipla Ltd) और बिक़ॉन ग्रुप (Biocon Group) की गिलेड के साथ करार है. अमेरिकी कंपनी माइलन (Mylan) की भी भारतीय यूनिट्स में इसका उत्पादन होता है. भारतीय कंपनियां हर महीने कुल 34 लाख यूनिट रेमडेसिविर बनाती हैं, जिसका निर्यात दुनिया के 120 से अधिक देशों में किया जाता है.

Remdesivir से सम्बंधित चेतावनी - Remdesivir Related Warnings in Hindi

  • क्या Remdesivir का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?
  • Remdesivir से प्रेग्नेंट महिला के शरीर पर कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ऐसा आपके साथ भी हो तो आप दवा ना लें और आपने डॉक्टर से पूछने के बाद ही इसको फिर से शरू करें।

  • क्या Remdesivir का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?
  • स्तनपान कराने वाली स्त्रियों पर Remdesivir के क्या प्रभाव होंगे। इस बारे में शोध कार्य न हो पान के चलते कुछ नहीं कहा जा सकता है। फिलहाल इसको लेने से पहले डॉक्टर से पूछना जरूरी है।

  • Remdesivir का प्रभाव गुर्दे पर क्या होता है?
  • Remdesivir के दुष्परिणामों की कोई जानकारी नहीं है, क्योंकि इसको लेकर कोई शोध नहीं हुआ है।

  • Remdesivir का जिगर (लिवर) पर क्या असर होता है?
  • लीवर पर Remdesivir का प्रभाव कैसा होगा, इस विषय पर चिकित्सा जगत में रिसर्च नहीं की गई है। अतः इसके प्रभाव के बारे मे कुछ भी कहना मुश्किल होगा।

  • क्या ह्रदय पर Remdesivir का प्रभाव पड़ता है?
  • हृदय के लिए Remdesivir के साइड इफेक्ट की जानकारी पूरी तरह से अज्ञात हैं।


Remdesivir के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - Frequently asked Questions about Remdesivir in Hindi

  • क्या Remdesivir आदत या लत बन सकती है?
  • नहीं, लेकिन फिर भी आप Remdesivir को लेने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें।

  • क्या Remdesivir को लेते समय गाड़ी चलाना या कैसी भी बड़ी मशीन संचालित करना सुरक्षित है?

  • किसी मशीन के अलावा वाहन को चलाने में दिमागी सक्रियता की बेहद जरूरत होती है। लेकिन Remdesivir को खाने से आपको नींद व थकान होने लगती है। इसलिए इन कामों को करने से बचें।

  • क्या Remdesivir को लेना सुरखित है?
  • हां, लेकिन डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

     

  • क्या मनोवैज्ञानिक विकार या मानसिक समस्याओं के इलाज में Remdesivir इस्तेमाल की जा सकती है?

  • मस्तिष्क विकारों के लिए Remdesivir को लेने से कोई फायदा नहीं हो पाता।

Remdesivir का भोजन और शराब के साथ नकारात्मक प्रभाव -Remdesivir Interactions with Food and Alcohol in Hindi

  • क्या Remdesivir को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ लेने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?
  • शोध कार्यों न हो पाने के कारण इस बारे में कहना मुश्किल है कि Remdesivir और खाने को साथ में लेने से क्या असर होगा।

  • जब Remdesivir ले रहे हों, तब शराब पीने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्या?

    रिसर्च न होने की वजह से पूरी जानकारी के आभाव में Remdesivir से दुष्प्रभाव के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। डॉक्टरी सलाह के बाद ही इसको लेना लाभकर होगा।

Massage (संदेश) : आशा है की "रेमदेसीविर क्या है और कैसे काम करता है ? What is Remdesivir injection Used for" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here