COVID-19 महामारी को विश्व महीनों में नियंत्रण में ला सकता है: WHO प्रमुख

COVID-19 महामारी को विश्व महीनों में नियंत्रण में ला सकता है: WHO प्रमुख

COVID-19 महामारी को विश्व महीनों में नियंत्रण में ला सकता है: WHO प्रमुख

जिनेवा: दुनिया आने वाले महीनों में वैश्विक सीओवीआईडी -19 महामारी को नियंत्रण में ला सकती है बशर्ते यह आवश्यक संसाधनों को निष्पक्ष रूप से वितरित करे, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने सोमवार (19 अप्रैल) को एक समाचार ब्रीफिंग में बताया।

वैश्विक जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग, स्वीडन से एक आभासी अतिथि के रूप में ब्रीफिंग में शामिल हुए, "वैक्सीन राष्ट्रवाद" पर ज़ोर दिया और कहा कि यह अनैतिक है कि अमीर देश विकासशील देशों में कमजोर समूहों के आगे टीकाकरण के लिए अपने युवा नागरिकों को प्राथमिकता दे रहे थे।

"हमारे पास इस महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए कुछ महीनों के लिए उपकरण हैं, अगर हम उन्हें लगातार और समान रूप से लागू करते हैं," डब्लूएचओ के प्रमुख, टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने कहा।

हालांकि, उन्होंने "खतरनाक दर" पर भी चिंता व्यक्त की, जिस पर COVID-19 दुनिया भर में 25-59 आयु वर्ग के लोगों में फैल रहा है, संभवतः बहुत अधिक संक्रामक रूपांतरों के कारण।

"एक मिलियन मौतों तक पहुंचने में नौ महीने लगे, 4 महीने 2 मिलियन तक पहुंचने में, और 3 महीने 3 मिलियन तक पहुंचने में।"

थुनबर्ग ने कहा कि जबकि उच्च आय वाले देशों में चार में से एक को अब COVID-19 के खिलाफ टीका लगाया गया था, गरीब देशों में 500 से अधिक लोगों में से केवल एक को गोली लगी थी।

"वैक्सीन राष्ट्रवाद वैक्सीन वितरण चला रहा है," उसने कहा।

"केवल नैतिक रूप से सही काम करना उन लोगों को प्राथमिकता देना है जो सबसे कमजोर हैं, चाहे वे उच्च आय या कम आय वाले देश में रहते हों।"

पर्यावरण को नुकसान

थनबर्ग ने महामारी और पर्यावरण विनाश के बीच एक सीधा संबंध भी बताया कि उसने कहा कि खतरनाक जानवरों के लिए जानवरों की आबादी से छलांग लगाना बहुत आसान है।

"विज्ञान दिखाता है कि हम अधिक बार अनुभव करेंगे, विनाशकारी महामारी जब तक हम अपने तरीके और प्रकृति के तरीकों को नहीं बदलते हैं ... हम बीमारियों के लिए एक जानवर से दूसरे और हमारे लिए फैलने के लिए आदर्श परिस्थितियों का निर्माण कर रहे हैं," उसने कहा।

थुनबर्ग ने हर जगह युवा लोगों से आग्रह किया कि अगर उन्हें मौका दिया जाए, भले ही वे सीओवीआईडी ​​-19 से कम से कम आयु वर्ग के हों, तो (उच्च) जोखिम वाले समूहों में लोगों के साथ एकजुटता रखें।

एक प्रमुख WHO महामारी विज्ञानी, मारिया वैन केरखोव ने उसी ब्रीफिंग में बताया कि दुनिया भर में COVID -19 संक्रमणों में नवीनतम वृद्धि पहले से कम महामारी से प्रभावित आयु समूहों के बीच बढ़ जाती है।

"हम सभी आयु समूहों में संचरण की बढ़ी हुई दरों को देख रहे हैं," उसने कहा, पिछले हफ्ते कुछ 5.2 मिलियन मामलों की सूचना दी गई थी, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक साप्ताहिक वृद्धि थी।

उन्होंने कहा, "हम कुछ देशों में थोड़ी उम्र के बदलाव देख रहे हैं, जो सामाजिक मिश्रण से प्रेरित है।"

Massage (संदेश) : आशा है की "COVID-19 महामारी को विश्व महीनों में नियंत्रण में ला सकता है: WHO प्रमुख" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here