सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़े रोचक जानकारी I Interesting information related to the life of Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़े रोचक जानकारी I Interesting information related to the life of Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़े रोचक जानकारी I Interesting information related to the life of Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर का जन्म :सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को राजापुर में हुआ , वो एक मराठी ब्राह्मण में जन्मे | इनके पिता का नाम रमेश तेंदुलकर था उनके पिता ने सचिन तेंदुलकर का नाम अपने प्रिय संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था

विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर :सचिन तेंदुलकर भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में गिने जाते है ! उन्होंने ऐसे ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए है , जिसने उन्हें दुनिया में अलग पहचान दिलाई है ! अगर हम सचिन तेंदुलकर की बात करें तो वो एक मध्यम वर्ग परिवार में पैदा हुआ,उन्होंने अपनी पढाई मुंबई के शारदाश्रम विश्वविद्यालय से पूरी की ! क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए सचिन के बड़े भाई अजित तेंदुलकर ने इनका साथ दिया और उनकी प्रतिभा को पहचान कर उनका मार्गदर्शन भी किया |

इनके पिता ने क्रिकेट को मध्य नजर रखते हुए सचिन तेंदुलकर का एडमिशन क्रिकेट के ‘द्रोणाचार्य’ कहे जाने वाले रमाकांत आचरेकर की अकादमी में करवा दिया |वहां रहे कर सचिन ने अपनी प्रतिभा को व्यापक रूप दिया ! उसके बाद वो तेज गेंदबाजी सिखने के लिए M.R.F. Foundation के कैंप में गये , वहां उन्हें कोच डेनिस लिली मिले उन्होंने उन्हें बल्लेबाज़ी पर ध्यान देने के लिए कहा और उनकी बात मानकर सचिन अच्छे बल्लेबाज़ बनने की तैयारी में लग गये ! 

रोचक तथ्य :

• बचपन में सचिन (Sachind Tendulkar)  fast bowler बनना चाहते थे

• सचिन  1987 में India और  Zimbabwe के बीच होने वाले मैच में ball boy बने .

• सचिन ने एक मैच में पाकिस्तान के किये फील्डिंग की. हाँ आपने बिलकुल सही सुना सचिन ने एक दिन प्रैक्टिस मैच में १९८८ में Brabourne Stadium में पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की .

• पाकिस्तान में अपने पहले मैच में सचिन ने सुनील गावस्कर से मिले हुए Pad पहने .

• सचिन सीधे हाथ से खेलते हैं पर लिखने के लिए उलटे हाथ का उपयोग करते हैं.

• सचिन को  Rajiv Gandhi Khel Ratna, Arjuna Award and Padma श्री और भारत  रत्न अवार्ड्स मिले हैं.

• सचिन को सोते में चलने और बोलने की आदत है .

• सचिन को 1990 में champagne की बोतल मिले भी मिली जब उन्होंने मन ऑफ़ थे मैच मिला . पर उन्हें उसे खोलने की अनुमति नहीं थी क्योकि उनकी उम्र 18 साल से कम थी .

वर्ल्ड रिकॉर्ड :

1) मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ १०० वाँ शतक किया।

2) एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने।

3) एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा (१८००० से अधिक) रन बनाये।

4) एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा ४९ शतक किये।

5) एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विश्व कप मुक़ाबलों में सबसे ज्यादा रन।

6) सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा (51) शतक

7) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ५ नवम्बर २००९ को १७५ रन की पारी मे एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में १७ हजार रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने।

8) सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का कीर्तिमान।

9) टेस्ट क्रिकेट १३००० रन बनने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर।

10) एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज।

11) एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच।

12) अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबलो में सबसे ज्यादा ३०००० रन बनाने का कीर्तिमान।

सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न अवार्ड कब मिला?

4 फरवरी 2014 को तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न प्रदान किया था। इससे पहले भारत रत्न खेल के क्षेत्र में नहीं दिया जाता था। सचिन तेंदुलकर के लिए तत्कालीन कांग्रेस की सरकार ने नियमों में बदलाव करके ये पुरस्कार उन्हें दिया।

सचिन तेंदुलकर के बेटे का क्या नाम है?

अर्जुन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को कौन सा अवार्ड मिला?

जी हां, सचिन तेंदुलकर ने लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड 2000-2020 (Laureus Sporting Moment Award) जीता है। सोमवार को सचिन तेंदुलकर को बर्लिन में लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड 2000-2020 से सम्मानित किया गया।

सचिन तेंदुलकर कब संन्यास लिया था?

16 नवंबर 2013

सचिन तेंदुलकर को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार कब दिया गया?

तेंदुलकर को 1998 में, धोनी को 2007 में और कोहली को 2018 में खेल रत्न से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार की शुरुआत 1991-92 में की गई थी. शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद इस पुरस्कार को पाने वाले पहले खिलाड़ी थे.

सचिन तेंदुलकर का हाइट कितना है?

1.65 मी

अर्जुन तेंदुलकर कितने में बिका?

Mumbai Indians Bought Arjun Tendulkar: मुंबई इंडियंस से खेलेंगे अर्जुन तेंडुलकर, 20 लाख में खरीदा

अर्जुन तेंदुलकर किसका बेटा है?

सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर का जन्म 24 सिंतबर 1999 में हुआ था.

सचिन ने अपने करियर में कितने अंतरराष्ट्रीय मैच खेले?

यह शतक उन्होंने 1990 में लगाये अपने पहले अंतरराष्ट्रीय शतक के 7890 दिन बाद लगाया था. अपना इससे पिछला यानी 99वां शतक सचिन ने एक साल से भी ज्यादा पहले विश्व कप में लगाया था. अपने 99वें और 100वें मैच के बीच सचिन ने कुल 11 टेस्ट और 12 वनडे मैच खेले थे.

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान क्यों कहा जाता है?

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान इसलिए कहा जाता है क्यों उन्होंने भारत में क्रिकेट को एक धर्म बना दिया। उनकी वजह से कई पीढ़िया क्रिकेट की तरफ आकर्षित हुई। अगर सचिन न होते तो भारत में क्रिकेट इतना लोकप्रिय नहीं होता। उनसे प्रभावित होकर भारतीय टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी आये।

सचिन तेंदुलकर ने पहला मैच कब खेला?

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन यानी 15 नवंबर 1989 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. वह अपनी बल्लेबाजी से कई लोगों को प्रभावित करने में सफल रहे थे. सचिन ने 16 साल की उम्र में कराची के नेशनल स्टेडिम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में पहला मैच खेला था.

21 वर्ष तक सचिन कितने टेस्ट शतक लगा चुके थे?

वे इस साल अब तक नौ शतक लगा चुके हैं और इस साल के आखिरी महीने में उन्‍हें कई मैच खेलने हैं. जिसमें से तीन वन डे और तीन T20 मैच शामिल हैं जो वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले जाएंगे.

भारत रत्न प्राप्त करने वाले प्रथम खिलाड़ी कौन है?

भारत रत्न पाने वाले पहले खिलाड़ी बने सचिन तेंदुलकर, प्रोफेसर राव को भी सर्वोच्च नागरिक सम्मान

सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न अवार्ड कब मिला?

4 फरवरी 2014 को तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न प्रदान किया था। इससे पहले भारत रत्न खेल के क्षेत्र में नहीं दिया जाता था। सचिन तेंदुलकर के लिए तत्कालीन कांग्रेस की सरकार ने नियमों में बदलाव करके ये पुरस्कार उन्हें दिया।

सचिन के शतक कितने हैं?

100 शतकों का रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर आज 47 साल के हो गये हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 51 और एकदिवसीय मैचों में 49 शतक बनाये हैंसचिन तेंदुलकर ने 17 साल की उम्र में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया था. यह शतक उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में मैनचैस्टर में लगाया था.

क्रिकेट का भगवान कौन है?

सचिन तेंदुलकर करीब 16 साल की उम्र में जब पहली बार टेस्ट मैच में बल्ला लेकर उतरे थे, तो कौन जानता था कि यह खिलाड़ी एक दिन 'क्रिकेट के भगवान' के रूप में जाना जाएगा। ये तमग़ा सचिन ने बेहद कड़ी मेहनत और सालों की कड़ी साधना के बाद हासिल किया है।

 

Massage (संदेश) : आशा है की "सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़े रोचक जानकारी I Interesting information related to the life of Sachin Tendulkar" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here