जाने बाहुबली प्रभास के बारे में | The Lifestyle & Biography of Superstar Prabhas

जाने बाहुबली प्रभास के बारे में | The Lifestyle & Biography of Superstar Prabhas

जाने बाहुबली प्रभास के बारे में | The Lifestyle & Biography of Superstar Prabhas

प्रभास एक बहुत ही आकर्षक भारतीय फिल्म के 38 वर्षीय नौजवान अभिनेता है. उन्होंने अपने अभिनय के बल पर बहुत सारे पुरस्कार प्राप्त किये है. वह तेलगु फिल्मों के साथ ही बॉलीवुड फिल्मों में भी काफी सराहनीय काम किये है. प्रभास अपनी 2015 की फ़िल्म बाहुबली: द बिगिनिंग और कन्क्लूसिजन से काफी हिट रहे है और ऐसी साल उनकी एक फिल्म और आई है शाहो जो की उतनी अच्छी बिलकुल भी नहीं थी। 

प्रभास का जन्म और शिक्षा (Prabhas born and education)

प्रभास का जन्म भारत के राज्य तमिलनाडु के चेन्नई में 23 अक्टूबर 1979 को हुआ था. प्रभास की स्कूली शिक्षा दीक्षा भीमावरम के डीएनआर स्कूल में हुई है. उन्होंने हैदराबाद के श्री चैतन्य कॉलेज से बी. टेक के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त की है.

प्रभास का शुरूआती जीवन (Prabhas early life

फ़िल्मी बैक ग्राउंड से होते हुए भी प्रभास कभी भी फिल्मों में नहीं आना चाहते थे. उन्होंने कभी भी अभिनय के बारे में विचार नहीं किया, वो एक व्यावसायिक बनना चाहते थे, लेकिन उनके चाचा उप्पलापति कृष्णन राजू जो की तेलगु फिल्म के मशहुर अभिनेता है, उन्होंने उन्हें फिल्मों में आने के लिए प्रोत्साहित किया. प्रभास शराब और धूम्रपान का भी सेवन करते है. प्रभास टोल्लीवुड के सबसे ज्यादा मेहनताना लेने वाले अभिनेता बन गए है. इसके साथ ही वो बैंकाक के मैडम तुस्साद में मोम की प्रतिमा में स्थापित होने वाले सुपर स्टार रजनीकांत और कमल हासन के बाद पहले दक्षिण भारतीय अभिनेता बन गए है.      

प्रभास की पारिवारिक जानकारी (Prabhas family)

प्रभास का परिवार आंध्रप्रदेश के पश्चिम गोदावरी जिले के मोग्लतुरु गाँव से है. प्रभास के परिवार में उनके माता पिता और दो भाई बहन है. उनके पिता का नाम उप्पलापति सूर्य नारायणा राजू है, वो एक फिल्म निर्माता थे और उनकी माता जी का नाम शिवा कुमारी है, वो एक गृहणी है. प्रभास के एक बड़े भैया भी है, जिनका नाम प्रमोद उप्पलापति है और वो एक टोल्लीवुड फ़िल्म निर्माता है साथ ही उनकी एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम प्रगति है. प्रभास अपने सभी भाई बहनों में सबसे छोटे है. प्रभास के चाचा भी फिल्मों से जुड़े हुए है वो तेलगु फ़िल्म के अभिनेता है, उनका नाम कृष्णन राजू उप्पलापति है.        

प्रभास का करियर (Prabhas career graph)

प्रभास ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 2002 में आई तेलगु फिल्म ‘ईश्वर’ से की, जिसमे उनके पात्र का नाम भी ईश्वर ही था. फिर 2003 में उनकी फिल्म आई राघवेन्द्र. फिर 2004 में उनकी दो फ़िल्में आई वर्षम जिसमे उनके किरदार का नाम वेंकट था और दूसरी फ़िल्म थी अडवाणी जिसमे प्रभास के पात्र का नाम रामुडु था. इस तरह से उनके फ़िल्मों में अभिनय का कारवां चलता रहा.

2005 में उनकी फिल्म चक्रम और छत्रपति आई. छत्रपति फ़िल्म को एस एस राजामौली के द्वारा निर्देशित किया गया था, जिसमे उन्होंने गुंडों के द्वारा शोषित किये हुए एक शरणार्थी की भूमिका निभाई थी. यह फ़िल्म बहुत ही सफल रही थी. 54 केन्द्रों पर यह फ़िल्म 100 दिनों तक बड़े शान से चलती रही थी. हर तरह उनके अभिनय की अनूठी शैली की सराहना हुई. उसके बाद 2006 में फिल्म पौर्नामी आयी, जिसमे उन्होंने शिवा केशव के किरदार को निभाया. 2007 में योगी फिल्म में उनके पात्र का नाम ईश्वर प्रसाद था. यह फ़िल्म एक्शन और ड्रामा का मिलाजुला रूप था. फिर 2008 में एक्शन और कॉमेडी से भरपूर उनकी फ़िल्म आई बुज्जिगादु, जिसमे उनके पात्र का नाम लिंगा राजू, बुज्जी और रजनीकांत था.

2009 में आई उनकी फ़िल्म का नाम बिल्ला था, जिसके बारे में इण्डियाग्लित्ज़ ने कहा कि बिल्ला का किरदार स्टाइलिश और देखने में अमीर जैसा था. फिर इसी वर्ष उनकी एक और फ़िल्म आई जिसका नाम एक निरंजन था, जिसमे उनके पात्र का नाम छोटू था. 2010 में आई उनकी फिल्म का नाम डार्लिंग था जो कि एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी. इस फिल्म में उनके किरदार का नाम प्रभास था. फिर 2011 में एक उनकी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म मिस्टर परफेक्ट आई, इस फ़िल्म मे उन्होंने विक्की नाम के पात्र के किरदार को जीवंत किया. इसके बाद 2012 में उनकी दो फिल्मे आई रिबेल, जो कि राघव लोरेंस द्वारा निर्देशित एक एक्शन फ़िल्म थी, जिसमे उन्होंने ऋषि नाम के किरदार को निभाया था, और इसमें देनिकैना रेडी ने एक छोटे से कैमियों के लिए अपनी आवाज दी थी. फिर उनकी 2014 में फ़िल्म आई मिर्ची, जिसमे उनकी हिरोइन अनुष्का शेट्टी थी. यह फ़िल्म सुपरहिट रही इस फ़िल्म की दर्शकों ने बहुत प्रशंसा की. इस फ़िल्म के लिए उन्हें अवार्ड भी प्राप्त हुए. उसके बाद 2014 में प्रभु देवा की हिंदी फ़िल्म एक्शन जैक्सन में वो पहली बार सिर्फ़ एक आइटम गाने में दिखे थे.

अब तक प्रभास को सभी उनके तेलगु फ़िल्म में किये गए कामों से ही जानते थे, लेकिन जब से उनकी फ़िल्म 2015 में बाहुबली आई है, जिसमे उन्होंने महेंद्र बाहुबली के किरदार को निभाया है तब से हर तरफ उनके दमदार अभिनय और फ़िल्म की चर्चा हर तरफ हो रही है. इस फ़िल्म की दुनिया भर में आलोचकों ने भी प्रशंसा की है, ये फ़िल्म अपने व्यावसायिक कमाई से भी चर्चित है. बाहुबली फ़िल्म की अगली कड़ी को हाल ही 28 अप्रैल 2017 को दुनिया भर में चालू किया गया है, यह फ़िल्म 3 भाषाओँ में तेलगु, तमिल और हिंदी में जारी हुई है. इस फ़िल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए कृतिमान को गढ़ने के कगार पर अपनी पहुँच बना ली है.          

प्रभास को मिले अवार्ड और उपलब्धियां (Prabhas awards and honors)

प्रभास ने अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन करते हुए कई अवार्ड जीते है, जिनमें उन्होंने 2004 में संतोषम फ़िल्म अवार्ड को जीता है, दक्षिण की फ़िल्मों के लिए इसी वर्ष उन्होंने फ़िल्म फ़ेयर अवार्ड भी प्राप्त किया. इसके अलावा उन्होंने 2012 में दक्षिण भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड भी जीते है. भारत में नेशनल फिल्म अवार्ड 2017 यहाँ पढ़ें. कुछ और भी चर्चित अवार्ड उन्होंने जीते है जो नीचे टेबल में दर्शित है –    

वर्ष फ़िल्म अवार्ड
2010 तेलगु फ़िल्म डार्लिंग जूरी के द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सिनेमा अवार्ड
2013 तेलगु फिल्म मिर्ची नंदी अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए

प्रभास का व्यक्तिगत जानकारी (Prabhas personal life)

प्रभास के व्यक्तिगत जानकारी के बारे में निम्न सूची के आधार पर दर्शाया गया है-

वास्तविक नाम वेंकट सत्यनारायण प्रभा राजु उप्पालापाटि (Venkata Satyanarayana Prabhas Raju Uppalapati)
उपनाम डार्लिंग, यंग रिबेल स्टार
व्यवसाय अभिनेता
प्रसिद्ध भूमिका बाहुबली: द बिगनिंग (2015) और बाहुबली: द कॉन्क्लूज़न (2017)
शारीरिक संरचना
लम्बाई से० मी०- 185
मी०- 1.85
फीट इन्च- 6’ 1”
वजन/भार (लगभग) 95 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग) -छाती: 45 इंच
-कमर: 35 इंच
-Biceps: 18 इंच
आँखों का रंग भूरा
बालों का रंग काला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 23 अक्टूबर 1979
आयु (2016 के अनुसार) 37 वर्ष
जन्मस्थान चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
राशि तुला
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर हैदराबाद, भारत
स्कूल/विद्यालय डी.एन.आर स्कूल, भीमवरम
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय श्री चैतन्य कॉलेज, हैदराबाद
शैक्षिक योग्यता बीटेक
डेब्यू फिल्म (अभिनेता) : ईश्वर (2002, तेलुगू)
परिवार पिता - स्वर्गीय यू. सूर्यनारायण राजू उप्पालापाटि(निर्माता)
माता- शिव कुमारी
भाई- प्रमोद उप्पालापाटि (बड़ा भाई)
बहन- प्रगती (बड़ी बहन)
धर्म हिन्दू
पता जुबली हिल्स, हैदराबाद
शौक/अभिरुचि वॉलीबॉल खेलना , पढ़ना
विवाद • बाहुबली फिल्म कि शूटिंग के दौरान यह अफवाह फैली की वह एक एक्शन दृस्य करते हुऐ घोड़े से गिर कर घायल हो गए हैं, और उन्हें इतनी चोट लगी है कि वो कोमा में चले गए, लेकिन फिल्म बाहुबली की टीम ने इस बात से साफ इनकार कर दिया।
• वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख नेता जगन मोहन रेड्डी की बहन वाई. एस. शर्मिला के साथ प्रभास के रिश्ते की अफवाह उड़ी थी, तब उन्होंने इस रिश्ते को लेकर दृढ़ता पूर्वक इंकार कर दिया था, सेंट्रल क्राइम स्टेशन पुलिस (Central Crime Station police) ने वाईएसआरसीपी नेता और इंटरनेट पर प्रभास (अभिनेता) के बारे में आपत्तिजनक तस्वीरों और अपमानजनक संदेश पोस्ट करने के लिए 2 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया।
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन बिरयानी
पसंदीदा अभिनेता रॉबर्ट डी नीरो, शाहरुख खान और सलमान खान
पसंदीदा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण , जयसुधा, त्रिशा कृष्णन, श्रिया सरन
पसंदीदा फिल्म बॉलीवुड : मुन्ना भाई एमबीबीएस, 3 इडियट्स और पीके
टॉलीवुड : भक्त कन्नप्पा, गीतांजलि
पसंदीदा निर्देशक राजकुमार हिरानी
पसंदीदा पुस्तक फाउंटेनहेड (ऐन रैंड) (The Fountainhead by Ayn Rand)
पसंदीदा संगीत मेलेगा करागीनी (वर्षम), Mellaga Karagani (Varsham)
पसंदीदा गंतव्य लंदन
प्रेम संबन्ध एवं अन्य
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
गर्लफ्रेंड एवं अन्य मामलें अनुष्का शेट्टी (अभिनेत्री, अफवाह)
इलियाना डी क्रूज़ (अभिनेत्री, अफवाह)
पत्नी लागू नहीं
धन/संपत्ति संबंधित विवरण
कार संग्रह रोल्स रॉयस फैंटम, जगुआर एक्‍स.जे
वेतन 24 करोड़ / फ़िल्म
संपत्ति (लगभग) $12 मिलियन

प्रभास की कुछ फिल्मे हैं जिसमे इन्होंने मुख्य भूमिका में काम किया है :
2002 – ईश्वर
2003 – राघवेन्द्र
2004 – वर्धन
2004 – रामुडु
2005 – चक्र
2005 – छत्रपति
2006 – पौरामी
2007 – योगी
2007 – मुन्ना
2008 – बुज्जिगादु
2009 – एक निरंजन
2010 – प्रिय
2011 – श्रीमान आदर्श
2012 – बागी
2013 – देनिकैना रेडी
2014 – मिर्चि
2015 – एक्शन-जैकसन
2015 – बाहुबली द बिगनिंग
2017 – बाहुबली 2
2019 - शाहो 

Massage (संदेश) : आशा है की "जाने बाहुबली प्रभास के बारे में | The Lifestyle & Biography of Superstar Prabhas" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here