Priyanka Chopra Biography in Hindi | प्रियंका चोपड़ा जीवन परिचय 

Priyanka Chopra Biography in Hindi | प्रियंका चोपड़ा जीवन परिचय 

दोस्तों आज बात करने जा रहे है प्रियंका चोपड़ा के बारे में दोस्तों बात करेगे उनके जीवन के बारे में कैसी बनी वो इतनी मशहूर एक्टर्स आइए देखते हैं | 

प्रियंका चोपड़ा जिनी जीवन 

प्रियंका चोपड़ा का जन्म जमशेदपुर बिहार (झारखंड )में रहने वाले अशोक चोपड़ा और मधु चोपड़ा के घर में 18 जुलाई 1982 को हुआ था प्रियंका के माता पिता भारतीय सेना  फिजिशियन के डॉक्टर्स थे प्रियंका का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम हैं सिद्धार्थ चोपड़ा हैं प्रियंका भारत के हर कोने में रही हैं क्यूंकि उनके माता पिता नौकरी करते थे उनका ट्रांसफर होता रहता था प्रियंका ने सबसे ज्यादा अपना बचपन लद्दाख की हसी वादियाँ में बिताया है जैसे-दिल्ली,चंडीगढ़,लद्दाख, लखनऊ,बरेली आदि जगहों पे रही हैं |

नाम (Name)

प्रियंका चोपड़ा

निक नेम  (Nick Name)

पीसी, पिग्गी चॉप्स, सनशाइन, मिमी

जन्मदिन (Birthday)

18 जुलाई 1982

प्रियंका चोपड़ा की आयु (Age)

40 वर्ष

जन्म स्थान (Birth Place)

जमशेदपुर, झारखंड, भारत

पिता का नाम (Father’s Name)

अशोक चोपड़ा  भारतीय सेना फिजिशियन 

माता का नाम (Mother’s Name)

मधु चोपड़ा  भारतीय सेना   फिजिशियन

भाई का नाम (Brother’s Name)

सिद्धार्थ चोपड़ा 

मंगेतर का नाम (Fiancée’s Name)

निक जोनास

राशि (Zodiac)

कर्क

नागरिकता (Citizenship)

भारतीय

गृह नगर (Hometown)

उत्तर प्रदेश, भारत

स्कूल

लखनऊ के ला मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल,

आर्मी स्कूल, बरेली

धर्म (Religion)

हिन्दू

कास्ट (Cast)

पंजाबी

घर का पता (Home Address)

ग्रीन एकर्स लोखंडवाला परिसर, अंधेरी, मुंबई

भाषा का ज्ञान (Language)

हिंदी, अंग्रेजी

शौक (Likes)

योगा करना, गाना गाना, किताब पढ़ना

पेशा (Occupation)

एक्टर और प्रोडूसर

प्रियंका की पढाई 

प्रियंका ने अपनी पढाई लखनऊ  और बरेली से पूरी पढाई की हैं  प्रियंका को बार बार स्कूल और कॉलेज बदले ने पड़ते थे क्यूंकि मम्मी पापा दोनों लोग जॉब करते थे स दौरान उन्होंने स्थानीय "में क्वीन" सौंदर्य पृष्ठक जीता, इस दौरान प्रियंका को उनके चाहने वालों ने उन्हें काफी घेरने और परेशान करने की कोशिश की, जिसके बाद उन्होंने खुद को घर में बंद करना ही उचित समझा। इसके बाद प्रियंका की मां ने, प्रियंका की कुछ तस्वीरें फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड के लिए भेज दी, और वह कुछ इस तरह मिस वर्ल्ड का हिस्सा बनीं और विश्व सुन्दरी 2000 का खिताब भी अपने नाम करने में कामयाब रहीं।

प्रियंका को 30 नवंबर 2000 को लंदन के मिलेनियम डोम में मिस वर्ल्ड 2000 और मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ़ ब्यूटी-एशिया एंड ओशिनिया का ताज पहनाया गया। प्रियंका मिस वर्ल्ड जीतने वाली पांचवी भारतीय प्रतियोगी थीं, और चौथे साल ऐसा करने के लिए चौथे स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता जीतने से पहले उन्होंने कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन बाद में प्रतियोगिता जीतने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया से ऑफर आने लगे तो, उन्होंने सिनेमा में अपना करियर बनाने का प्लान किया। 

हिंदी सिनेमा में अच्छा नाम कमाने के बाद प्रियंका का रिश्ता अपने परिवार से कमजोर नहीं हुआ, प्रियंका अपने पिता के बेहद करीब थी, प्रियंका के पिता की मृत्यु वर्ष 2013 जून में कैंसर से हो गयी थी। वर्ष 2012 में ही प्रियंका ने अपने पिता की हैण्ड राइटिंग में "डैडी लिल गर्ल' का टैटू कराया था। फिल्मी दुनिया में अपना मुकाम बनाने के बाद प्रियंका खुद को सेल्फ मेड स्टार कहती हैं। प्रियंका की मां मधु चोपड़ा बरेली में प्रतिष्ठित स्त्री रोग विशेषज्ञ थीं, लेकिन बेटी को उसके करियर में सपोर्ट करने के लिए उन्होंने अपना करियर छोड़ दिया।

एक्टिंग करियर 

प्रियंका चोपड़ा में 18 वर्ष की उम्र में 2000 में फेमिना मिस इंडिया का ख़िताब जीता था जिससे के जज शाहरुख़ खान थे प्रियंका ये प्रतियोगिता जितने के बाद वो मनोविज्ञान में अपना करियर बनना चाहती थी पर मिस इंडिया जितने के बाद उन्हें इतने फिल्मो के ऑफर aa रहे थे की वो माना नहीं कर पाई और फिर वो बॉलीवुड में आ गई बहुत से लोग सोचते हैं कि प्रियंका ने बॉलीवुड की फिल्म द हीरो: लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई (2003) के साथ अभिनय की शुरुआत की थी, लेकिन वास्तव में उन्होंने तमिल फिल्म थमिज़ान (2003) से अभिनय की शुरुआत की।

2004 में प्रियंका की बैक टू बैक तीन फ़िल्में रिलीज हुई- प्लान,किस्मत और असम्भव और तीनों ही फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई।  शुरुआत फिल्मी करियर में प्रियंका को फिल्मों में ग्लैमर रोल ऑफर किये जाते थे। कुछ समय बाद डेविड धवन ने प्रियंका को एक कॉमेडी फिल्म 'मुझसे शादी करोगी' के लिए अप्रोच किया, इस फिल्म में प्रियंका सलमान खान के अपोजिट नजर आयीं थी। यह फिल्म कमर्शियल काफी हिट रही और साल की तीसरी सुपरहिट फिल्म भी साबित हुई। 

 

निक और प्रियंका की बेटी ने 15 जनवरी को सरोगेसी के जरिए जन्म लिया है. कपल ने इंस्टा पर पोस्ट शेयर कर पैरेंट्स बनने की जानकारी दी थी. ... प्रियंका और निक के फैंस को बेबी गर्ल की पहली झलक का इंतजार है. देखना होगा कब कपल अपने बच्चे को दुनिया के सामने रिवील करता है.

 अवार्ड्स

प्रियंका को उनका पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री नेशनल अवार्ड फिल्म फैशन के लिए वर्ष 2008 में मिला, इसके बाद प्रियंका की झोली में पांच फिल्मफेयर आवर्ड भी शामिल हैं। प्रियंका को पहला फिल्मफेयर अवार्ड फिल्म अंदाज के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू के लिया मिला, दूसरा अवार्ड उन्हें फिल्म ऐतराज में नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मिला, फैशन-सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, क्रिटिक बेस्ट एक्ट्रेस-सात खून माफ़ , सहायक सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री बाजीराव मस्तानी के लिए।

इसके अलावा प्रियंका  क्वांटिको के लिए, दो पीपल्स चॉइस अवॉर्ड्स भी जीत चुकी हैं, प्रियंका पीपुल्स चॉइस अवॉर्ड जीतने वाली वह पहली दक्षिण एशियाई अभिनेत्री हैं। 2016 में, उन्हें कला में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। 

                 

Massage (संदेश) : आशा है की "Priyanka Chopra Biography in Hindi | प्रियंका चोपड़ा जीवन परिचय " आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here