वो सुंदर जिसने Google को बदल दिया | The Man Who Changed GOOGLE - SUNDAR PICHAI

वो सुंदर जिसने Google को बदल दिया | The Man Who Changed GOOGLE - SUNDAR PICHAI

वो सुंदर जिसने Google को बदल दिया | The Man Who Changed GOOGLE - SUNDAR PICHAI

गूगल वो कंपनी हैं जिसकी हुकूमत डिजिटल दुनिया में चलती हैं चाहे वो अमेरिका हो या कोई अन्य देश हो। 

हर किसी की जिंदगी में गूगल का अहम् रोल हैं चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा कुछ वो कुछ भी खोजने के लिए वो गूगल की ही शरण लेता हैं। गूगल ने आम इंसान की ज़िन्दगी को आसान बना दिया हैं। गूगल ने पूरी दुनिया को एक क्लिक के दायरे में ला दिया हैं। दुनिया की कोई भी जानकारी हो या फिर कोई भी रिसर्च हो या फिर चाहे ही वो किसी का इतिहास हो गूगल पर चुटकियो में मिल जाता हैं। गूगल सर्च इंजन करीबन 21 साल पुराना हैं। 

वैसे तो गूगल एक अमेरिकन कंट्री का हैं,लेकिन इसको चलाने वाला एक भारतीय हैं। गूगल के CEO भारतीय मूल के सुन्दर पिचाई हैं। सुन्दर पिचाई ने गूगल को एक नए शिखर पर पहुंचाया हैं। 

सुन्दर पिचाई की सैलरी-

इसलिए सुन्दर दो साल से दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले CEO में शामिल हैं। 

सुन्दर पिचाई हर घंटे 1.6 करोड़ रूपए कमाते हैं। सुन्दर का पूरा नाम हैं- सुन्दरराजन पिचाई। उनका जन्म तमिल नाडु के मदुरै में उनका जन्म हुआ। 

सुन्दर पिचाई शिक्षा -

सुन्दर ने IIT खरगपुर से B.TECH की डिग्री प्राप्त की और उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से MS, पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की हैं। 

IIT से निकलने के बाद सुन्दर ने कभी पीछे मूड कर नहीं देखा। कई कंपनियों में काम करते हुए उन्होंने 11 साल पहले उन्होंने ने गूगल में काम किया। 

पहले उन्हें गूगल टूलबार,डेस्कटॉप सर्च और गूगल गियर का काम दिया गया। उसके बाद क्रोम आया और वो कंपनी के अगली पंक्ति में आ खड़े हुए।

सुन्दर पिचाई जाना चाहते थे Twitter -

2011 में पिचाई को जीमेल की जिम्मेदारी दी गई और 2011 में सुन्दर गूगल छोड़ ट्विटर(Twitter) में जाना चाहते थे मगर गूगल ने उन्हें मोटी रकम का ऑफर देकर उन्हें कंपनी छोड़ने से रोक दिया। उन्हें करीबन गूगल ने 305 करोड़ रूपए देने को बोला जो की बहुत ज्यादा होता हैं। यह इतनी बड़ी रकम हैं जिससे एक नै कंपनी खड़ी हो जाये कई दर्जन बंगले खड़े हो जाये। 

गूगल CEO के तौर पर सुन्दर को साल 2018 को में उन्हें 3337 करोड़ रूपए मिले थे। हफ्ते में सुन्दर अगर 40 घंटा काम करने बैठते हैं तो ऐसे में उनके हर घंटे की सैलरी करीबन 1.6 करोड़ रूपए होगी। 

सुन्दर पिचाई की पर्सनल लाइफ -

सुन्दर पीछे की लव लाइफ भी काफी रोचक हैं, आजकल गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड जहाँ घंटो तक बात करते हैं वही सुन्दर और अंजलि में छह महीनो तक भी कभी-कभी बात नहीं जो पति हैं। सुन्दर ने अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड अंजलि से शादी रचाई हैं। अंजलि सुन्दर के साथ IIT खरगपुर में ही पढ़ती थी और सुन्दर ने उन्हें फाइनल ईयर में प्रोपोज़ किया था। सुन्दर पिचाई अपनी पत्नी से महज़ चार महीने ही बड़े हैं। 

सुन्दर पिचाई के दो बच्चे हैं एक बीटा हैं और एक बेटी हैं। सुन्दर पिचाई को आज हर कोई जनता हैं। सुन्दर पिचाई ने यह मुकाम अपने टैलेंट के दम पर ही हासिल किया हैं। 

 

Massage (संदेश) : आशा है की "वो सुंदर जिसने Google को बदल दिया | The Man Who Changed GOOGLE - SUNDAR PICHAI" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here