अक्षय कुमार की जीवनी और 2020-2021 में अक्षय कुमार की आने वाली फिल्में | Akshay Kumar Lifestyle 

अक्षय कुमार की जीवनी और 2020-2021 में अक्षय कुमार की आने वाली फिल्में | Akshay Kumar Lifestyle 

अक्षय कुमार की जीवनी और 2020-2021 में अक्षय कुमार की आने वाली फिल्में | Akshay Kumar Lifestyle 

अक्षय कुमार की पहचान एक फिल्म एक्टर होने के साथ फिल्म प्रोड्यूसर और टेलीविजिन प्रेजेंटर की भी हैं. अक्षय का जीवन बहुत संघर्ष भरा रहा हैं, वो ना केवल एक अच्छे अभिनेता है बल्कि एक अच्छे मार्शल आर्ट के खिलाडी भी हैं. उन्होंने मलेशिया जाकर मार्शल आर्ट सिखा था, अक्षय ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआर एक्शन मूवी से की थी, लेकिन इसके बाद उन्होंने कॉमेडी, नेगेटिव और सभी तरह के किरदार निभाये. पिछले काफी समय से अक्षय सामाजिक और देशभक्ति जैसे सार्थक मुद्दों पर बन रही फिल्मों में नजर आ रहे हैं. उनकी हर फिल्म एक उद्देश्य के साथ मार्केट में आती है, हालांकि इस कारण उनकी आय में कमी हुई हैं जिसका अंदाज़ा उनके द्वारा 2013 से 2017 तक भरे जाने वाली इनकम टैक्स की राशि में आई कमी से लगाया जा सकता हैं, लेकिन अक्षय इसकी परवाह नहीं करते दिख रहे हैं. और उनकी आगामी कुछ फ़िल्में भी इसी तरह की सार्थक मुद्दों पर आधारित होगी.

वास्तविक नाम राजीव हरी ओम भाटिया
उपनाम अक्की, राजू, मैक और खिलाड़ी कुमार
व्यवसाय अभिनेता और निर्माता
शारीरिक संरचना
लम्बाई से० मी०- 180
मी०- 1.80
फीट इन्च- 5’ 11”
वजन/भार (लगभग) 80 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग) -छाती: 42 इंच
-कमर: 34 इंच
-Biceps: 16 इंच
आँखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 9 सितंबर 1967
आयु (2017 के अनुसार) 50 वर्ष
जन्मस्थान अमृतसर, पंजाब, भारत
राशि कन्या
राष्ट्रीयता भारतीय
हस्ताक्षर
गृहनगर वह दिल्ली (चांदनी चौक) में रहते थे, लेकिन वर्तमान में वह मुंबई में रहते हैं
स्कूल/विद्यालय डॉन बोस्को हाई स्कूल, मिरीक, दार्जिलिंग
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय गुरु नानक खालसा कॉलेज (किंग्स सर्किल) मुंबई
शैक्षिक योग्यता ज्ञात नहीं
डेब्यू फिल्म (अभिनेता) : सौगंध (1991
परिवार पिता - स्वर्गीय हरि ओम भाटिया
माता - अरुणा भाटिया
भाई - ज्ञात नहीं
बहन - अलका भाटिय
धर्म हिन्दू
पता प्राइम बीच, जुहू, मुंब
शौक/अभिरुचि पुरानी बॉलीवुड फिल्मों के पोस्टर इकट्ठा करना, खाना पकाना, मार्शल आर्ट्स खेलना, वॉलीबॉल और क्रिकेट खेलना
विवाद अक्षय कुमार विवादों में तब आए, जब उनकी पत्नी ट्विंकल खन्ना ने मुंबई में "लेक्मे फैशन वीक" प्रमोशन के दौरान उनकी जीन्स उतार दी थी
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा भोजन थाई ग्रीन चिकन करी, मिसो सूप, सुशी, साशिमी, चॉकलेट फ़ज़
पसंदीदा अभिनेता रणवीर सिंह और कमल हासन
पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी
पसंदीदा फिल्म लाइफ इज ब्यूटीफुल
पसंदीदा रंग नीला
पसंदीदा खेल क्रिकेट, मार्शल आर्ट्स, नौकायन
पसंदीदा स्थान गोवा और कनाडा
प्रेम संबन्ध एवं अन्य
वैवाहिक स्थिति विवाहित
गर्लफ्रेंड एवं अन्य मामलें पूजा बत्रा (अभिनेत्री)
रवीना टंडन (अभिनेत्री)
शिल्पा शेट्टी (अभिनेत्री)
ट्विंकल खन्ना (अभिनेत्री)
पत्नी ट्विंकल खन्ना अभिनेत्री (2001- वर्तमान)
 
विवाह तिथि 17 जनवरी 2001
बच्चे बेटी - नितारा
बेटा - आर
धन/संपत्ति संबंधित विवरण
कार संग्रह पोर्श कायेने, होंडा सीआरवी, बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी, मर्सिडीज
बाइक संग्रह यामाहा वीएमएक्स और हार्ले डेविडसन
वेतन 25 करोड़ / फिल्म (भारतीय रुपए)
संपत्ति (लगभग) $150 मिलियन
कार संग्रह मर्सिडीज़ जेड क्लास, रेंज रोवर, फेरारी, मासेराटी, बीएमडब्ल्यू जेड 4, टोयोटा सेलिकिका
वेतन 25 करोड़ / फिल्म (भारतीय रुपए)
संपत्ति (लगभग) 96517457 करोड़ रुपए

TRENDING TOPICS :- 2020-2021 में अक्षय कुमार की आने वाली फिल्में | Akshay Kumar Upcoming Movies in 2020-2021

जन्म और परिवार (Birth and Family)

  • अक्षय पंजाब से ताल्लुक रखते हैं और इनका बर्थ भी इसी राज्य में हुआ था. इनके माता-पिता ने इनका नाम राजीव हरी ओम भाटिया रखा था. इन्हें भारत के साथ कनाडा की नागरिकता भी मिली हुई हैं.
  • अक्षय के पिता अमृतसर में इंडियन आर्मी में सैनिक थे, उन्होंने आर्मी छोडकर यूनिसेफ में एकाउन्टेंट बन गए.
  • जब अक्षय 3 साल के थे, तब उनके पिता मुंबई आ गये थे, यहाँ वो सीओन कोलीवाडा में एक छोटे से घर में रहते थे.
  • अक्षय बचपन में ज्यादातर समय पढने की जगह गली क्रिकेट खेलने में ही बिताते थे. उनके पिता आर्मी में जाने से पहले एक रेसलर थे, जिन्होंने पंजाब से नेशनल लेवल पर खेला भी था, उन्होंने ही ये महसूस किया कि अक्षय को पढ़ाई से ज्यादा खेलों में रूचि हैं.
  • इनकी माता नाम अरुणा भाटिया हैं, इनका अपनी माँ से भी काफी लगाव हैं, वो हर साल अपना जन्मदिन अपनी माँ के साथ ही मनाते हैं. वैसे तो अक्षय की माँ ने कभी उनके करियर में हस्तक्षेप नहीं किया, लेकिन अक्षय को वो हमेशा एक्टिंग के लिए प्रेरित करती रहती हैं.
  • अक्षय की बहन अलका भाटिया ने बिजनेसमेन सुरेन्द्र हीरनंदानी के साथ दूसरी शादी की हैं.

पारिवारिक जानकारी  (Family Information)

पिता (Father) हरी ओम भाटिया
माता (Mother) अरुणा भाटिया
बहन (Sister) अलका भाटिया
पत्नी (Wife) ट्विंकल खन्ना
पुत्र (Son) आरव भाटिया
पुत्री (Daughter) नितारा भाटिया

अक्षय की शिक्षा (Akshay :Education)

अक्षय ने अपना स्कूल डॉन बोस्को हाई स्कूल , मिरिक, दार्जलिंग से की थी. अक्षय ने सबसे पहले अपने पडोसी से प्रभावित होकर 7वी क्लास में कराटे क्लास जॉइन की थी. उन्होंने 11वीं कक्षा में गुरु नानक खालसा कॉलेज जॉइन किया था जहाँ उन्होंने जनपाल सिंह के साथ स्पोर्ट्स में भी हिस्सा लिया था.

अक्षय की निजी जानकारी (Akshay: Personal Information)

  • इसके बाद अक्षय को मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकाक भेज दिया गया. अक्षय ने वहां थाई बॉक्सिंग और टाइ ची की ट्रेनिंग ली और ईसा सिक्स डिग्री ब्लैक बेल्ट होल्डर बनकर लौटे. बैंकाक में उन्होंने मेट्रो गेस्ट हाउस भी जॉइन किया, जहाँ वो खाना पकाते थे, वास्तव में अक्षय ने वहां अपना खर्चा निकालने के लिए शेफ के तौर पर भी काम किया.
  • अक्षय ने वापिस लौटकर मुंबई में अपना मार्शल आर्ट का स्कूल खोलने की सोची, लेकिन एक बार उनके स्टूडेंट ने उन्हें एक 2 घंटे के फोटो शूट के लिए 5000 रूपये दिए, तब से अक्षय ने इस क्षेत्र में ही करियर बनाने की सोच ली. अक्षय की पहली पिक्चर सौगंध थी, जिसे प्रमोद चक्रवर्ती ने डायरेक्ट किया था. इसके लिए अक्षय को 5000 का चेक फिर अगली फिल्म के लिए 50000 का चेक और तीसरी फिल्म के लिए डेढ़ लाख का चेक दिय गया था.
  • अक्षय के पिता की मृत्यु कैंसर से हुयी थी, अक्षय ने अपने पिता के कैंसर के इलाज के दौरान देखा कि मुंबई में बाहर से आने वाले लोगों को ट्रीटमेंट के दौरान रहने और खाने की कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, इसलिए उन्होंने अपने पिता के नाम पर हरी ओम कैंसर शेल्टर खोला.

अक्षय कुमार का लुक (Akshay kumar look)

शुरू से अक्षय कुमार की पहचान उनका आकर्षक व्यक्तित्व ही रहा हैं, 5 फुट 11 इंच की लम्बाई के अक्षय ने फिल्मों के पहला दशक में एक एक्शन हीरो के तौर पर ही काम किया था. ऐसे में खिलाड़ी भैया के लुक्स से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करना आवश्यक हो जाता हैं.

अक्षय की गर्लफ्रेंडस, विवाह और बच्चे (AKshay kumar :Girl-friends, marriage and children)

  • अक्षय का नाम पहले भी कई अभिनेत्रियों के साथ सामने आता रहा हैं और उनकी शादी से पहले तो उनके अफेयर्स की खबरे चर्चा का विषय बनी रहती थी. इनके  शुरूआती करियर में उनके साथ पूजा बत्रा और आयशा जुल्का जैसी अभिनेत्रियों के नाम जुड़े थे. जबकि इनके रवीना टंडन के साथ तो सिरियस रिलेशनशिप में होने की भी खबरें आई थी.  अक्षय और धडकन गर्ल शिल्पा के डेट करने की खबरें भी काफी चर्चित रही, लेकिन फिर उन्होंने 17 जनवरी 2001 को राजेश खन्ना और डिम्पल कपाडिया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली. अक्षय का नाम रेखा और प्रियंका चोपड़ा के साथ जोड़ना, तो उनके फेंस के लिए भी अचंभित करने वाला विषय था.
  • इस अभिनेता के परिवार में सितम्बर का महिना बहुत महत्वपूर्ण हैं क्युकी ना केवल इनका जन्मदिन इस महीने आता हैं बल्कि उनके बच्चों के भी जन्मदिन सितम्बर में ही आते है.

अक्षय का फ़िल्मी सफर (Akshay Filmy Carrier)

  • अक्षय ने 1991 में डांसर और सौगंध में काम किया, फिर 1992 में अक्षय दीदार, मिस्टर बांड, खिलाडी जैसी फिल्मों में दिखाई दिए.
  • 1993 में अक्षय ने असहमत, सैनिक, वक़्त हमारा हैं, कायदा कानून और दिल की बाज़ी में काम किया. इसके बाद 1994 में अक्षय हम हैं बेमिसाल, ज़ालिम, ज़ख़्मी दिल, सुहाग, अमानत, इक्के पे इक्का, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, मोहरा, जय किशन, ये दिल्लगी और एलान में बतौर मुख्य अभिनेता दिखाई दिए.
  • 1995 में अक्षय की “सबसे बड़ा खिलाडी” , नजर के सामने, मैदान-ए-जंग और पांडव आई जबकि 1996 में अक्षय ने सपूत, खिलाडियों का खिलाड़ी, तू चोर मैं सिपाही में काम किया.
  • 1997 में अक्षय ने अफलातून, दिल तो पागल हैं, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, तराजू, दावा, इन्साफ और लहू के रंग में काम किया. अगले साल 1998 में अक्षय की बारूद, अंगारे और कीमत जैसी फ़िल्में आई जबकि 1999 में अक्षय ने जानवर, जुल्मी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, आरजू और संघर्ष में काम किया.
  • 2000 में अक्षय की खिलाड़ी, धडकन और हेरा-फेरी जैसी फिल्मे आई. जबकि 2001 में अजनबी और एक रिश्ता आई. 2002 में अक्षय ने कुछ फ्लॉप और एवरेज प्रदर्शन करने वाली फ़िल्में में काम किया. जिनमें जानी दुश्मन और आवारा-पागल-दीवाना और आँखें मल्टी स्टारर फिल्म थी वहीँ हाँ! मैंने भी प्यार किया में उनके साथ अभिषेक बच्चन और करिश्मा कपूर थे 
  • 2003 में अंदाज़ और तलाश फिल्म ही आई. जबकि 2004 में सलमान और प्रियंका चोपड़ा के साथ आई उनकी फिल्म मुझसे शादी करोगी ने अच्छा कलेक्शन किया इसके अलावा अब तुम्हारे वतन साथियों, ऐतराज, मेरी बीवी  का जवाब नहीं, आन, पुलिस फ़ोर्स, खाकी जैसी फिल्मों ने अक्षय की उपस्थिति को बड़े पर्दे पर बनाए रखा.  
  • 2005 में अक्षय ने दोस्ती, दीवाने हुए पागल में काम किया, इसके अलावा गरम मसाला में अक्षय जहाँ जॉन के साथ कॉमेडी करते दिखे वहीँ वक्त-रेस अगेंस्ट टाइम में अक्षय ने अमिताभ के साथ काम करके भी अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया.
  • 2006 में भागम-भाग हेरा-फेरी ने शानदार कॉमेडी के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन किया वही जान-ए-मन, हमको दीवाना कर गए, मेरे जीवन साथी और फैमिली जैसी फिल्मों से अक्षय को दर्शक का दिल जीत लिया जबकि इसके बाद 2007 में अक्षय ने वेलकम, भूल-भुल्लैया, हे बेबी और नमस्ते लन्दन की. और इस साल अक्षय की ये सभी फ़िल्में सुपरहिट थी.
  • 2008 में अक्षय ने जंबो और टशन में काम किया, लेकिन इस साल अक्षय की सिंह इज किंग ही सफल साबित हुई. इसके बाद वर्ष 2009 में इन्होंने चांदनी चौक टू चाइना और दे दना दन जैसी सफल फिल्में दी.
  • 2010 में अक्षय ने जहाँ तीस मार खान और एक्शन रीप्ले में काम किया वहीँ वो इसी साल खट्टा-मीठा और हाउसफुल में भी दिखाई दिए.2011 में अक्षय ने देसी बोयज, स्पीडी सिंह, चलो दिल्ली, थैंक यू, फ़ालतू और पटियाला हाउस में काम किया.
  • 2012 मे अक्षय ने खिलाड़ी 786.ओएमजी, जोकर, राऊडी राठोड, हाउसफूल में काम किया. 2013 में अक्षय बॉस ने वंस अपोन अ टाइम इन मुबई दोबारा और स्पेशल 26 में काम किया, जबकि 2014 में अक्षय दी-शौक़ीन, एंटरटेनमेंट, फगली और होलीडे-अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी जैसी फिल्मों में अलग- अलग तरह के सशक्त किरदार निभाते दिखाई दिए.
  • 2015 में अक्षय ने सिंह इज ब्लिंग, ब्रदर्स, गब्बर इज बेक, हे ब्रो और बेबी की. जबकि अगले वर्ष में अक्षय ने रुस्तम में मुख्य किरदार निभाया, ये फिल्म तो बहुत बड़ी हिट साबित हुई लेकिन ढिशुम और हाउसफुल-3 इतना अच्छा प्रदर्शन ना कर सकी. 2017 में रिलीज़ हुई एयरलिफ्ट ने अक्षय को देश के फेंस की संख्या और बढ़ा दी. जिससे ये तय हो गया कि ये ना केवल एक अच्छे अभिनेता हैं बल्कि वो ऐसे मुद्दों को फिल्मों में लाकर अपने सच्चे भारतीय होने की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं.
  • 2017 में टॉयलेट-एक प्रेम कथा, नाम शबाना और जॉली एलएल बी की और 2018 में अब तक उनकी पेडमैन आ चुकी हैं.

अक्षय ने  2017 तक लगभग 111 फिल्मों में काम किया हैं जिनमें से 9 फ़िल्में ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुयी, वहीँ 20 हिट की श्रेणी में रखी गयी, तो 28 फिल्मों ने एवेरेज प्रदर्शन किया, जबकि अक्षय की 54 फ़िल्में फ्लॉप भी हुई. ऐसे में अक्षय की टॉप 20 फिल्मों के बारे में जानना जरुरी हो जाता हैं.

Massage (संदेश) : आशा है की "अक्षय कुमार की जीवनी और 2020-2021 में अक्षय कुमार की आने वाली फिल्में | Akshay Kumar Lifestyle " आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here