जानिए कैसे आप बिना यूएएन के पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं

जानिए कैसे आप बिना यूएएन के पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं

आप बिना यूएएन के पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के ग्राहक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के बिना अपने खाता पीएफ या ईपीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं। विकास EPFO प्रणाली में एक नए अनुकूलन का परिणाम है।

सिस्टम अब इस तरह से काम करता है कि ग्राहक ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर अपने खाता शेष की जांच कर सकते हैं और होम पेज पर लॉग इन कर सकते हैं। एक व्यक्ति द्वारा लॉग इन करने के बाद, सरल चरणों का एक सेट का पालन करना पड़ता है।

यूएएन के बिना चेक पीएफ बैलेंस कैसे प्राप्त करें

ईपीएफओ के होमपेज पर लॉग इन करने के लिए एक सब्सक्राइबर को पहले चरण की जरूरत होती है। इसके बाद go Click here to know your PF balance ’टैब पर जाएं और उस पर क्लिक करें।

ग्राहक अब एक नए पृष्ठ (epfoservices.in.epfo) पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जहां उसे कुछ जानकारी भरनी होगी।

किसी व्यक्ति को कुछ विवरण जैसे राज्य, ईपीएफ कार्यालय, स्थापना कोड, पीएफ खाता संख्या और कुछ अन्य विवरण दर्ज करने होंगे।

सभी विवरण भरने के बाद, पावती ब्यूरो पर क्लिक करें और 'आई सहमत' विकल्प चुनें।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, व्यक्ति पीएफ या ईपीएफ बैलेंस देख पाएंगे। इस प्रक्रिया में, यूएएन की कोई आवश्यकता नहीं है।

यूएएन के साथ चेक पीएफ बैलेंस कैसे करें

ईपीएफ ग्राहक यूएएन के साथ अपना शेष राशि भी जांच सकते हैं और यह प्रक्रिया और भी सरल है। एक व्यक्ति एसएमएस या मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस की जांच कर सकता है। पीएफ बैलेंस को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से - एसएमएस- EPFOHO UAN से 7738299899 पर भेजकर चेक किया जा सकता है।

EPFO पंजीकृत मोबाइल नंबर पर PF बैलेंस विवरण के साथ उत्तर देगा। एक ईपीएफ ग्राहक एक पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर पीएफ और ईपीएफ बैलेंस विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं।

Massage (संदेश) : आशा है की "जानिए कैसे आप बिना यूएएन के पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here