WhatsApp पर Train PNR Status Check कैसे करें ?

WhatsApp पर Train PNR Status Check कैसे करें ?

WhatsApp पर Train PNR Status Check कैसे करें ?

WhatsApp Par Train PNR Status Check कैसे करें, दोस्तों ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट कटवाते समय टिकट का Confirm, Waiting और RAC होना तो लगा रहता है ऐसे में मुश्किल तब हो जाती है जब लोगों की टिकट Waiting या फिर RAC में कट जाती है।

क्योंकि जब टिकट Waiting या RAC में कट जाती है। तब टिकट में यात्री की सीट नंबर की कोई जानकारी नहीं दी जाती हैं जिससे लोगों को हमेशा यह टेंशन बनी रहती है कि उनकी Waiting Ticket कंफर्म होगी या फिर नहीं होगी।

इसी वजह से लोग हमेशा वेटिंग या फिर आरएसी में टिकट कटने के बाद अपने पीएनआर नंबर का इस्तेमाल करके अपने Train की स्टेटस देखते रहते हैं अपनी ट्रेन का पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए लोगों को IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है ऐसे में जिन लोगों को एंड्राइड मोबाइल चलाने नहीं आता हैं उन्हें अपने ट्रेन की सीट का पता लगाने में काफी परेशानी होती है।

PNR status चेक करने की समस्या को हल करने के लिए मुंबई में शुरू हुई एक नई स्टार्टअप Railofy ने पीएनआर स्टेटस चेक करने के तरीके को बहुत आसान बना दिया है आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके सिर्फ अपना पीएनआर नंबर डालकर ट्रेन के सीट से लेकर बोर्डिंग तक के समय की अपडेट पा सकते हैं।

आज के हमारे इस पोस्ट में हम WhatsApp पर Train PNR Status Check करने का सबसे आसान तरीका बताने वाले है जिससे आप कभी भी अपने ट्रेन की लाइव अपडेट प्राप्त कर सकेंगे और जान पाएंगे कि ट्रेन में आप का Seat नंबर क्या हैं।

IRCTC के PNR number का Full Form क्या हैं ? 

IRCTC के PNR number का Full Form Passenger Name Record होता है यह पीएनआर नंबर 10 डिजिट का होता है। पीएनआर नंबर की मदद से ही लोग ट्रेन में अपनी seat की डिटेल्स जान पाते है।

साथ ही ट्रैन किस स्टेशन से निकल रही हैं और किस स्टेशन के तरफ जा रही हैं ट्रेन की टाइमिंग सभी चीजों के बारे में PNR नंबर से जाना जा सकता हैं तो चलिए अब जानते हैं कि WhatsApp पर Train की पूरी डिटेल्स PNR नंबर के मदद से कैसे निकालते हैं।

WhatsApp Par PNR Number भेजकर PNR status कैसे check करें ?

WhatsApp में केवल आपने PNR नंबर को मैसेज करके ट्रेन की पूरी डिटेल्स निकाला बहुत ही ज्यादा आसान है हम आपको व्हाट्सएप पर Train की PNR Status चेक करने का सबसे आसान तरीका बताने वाले हैं।

आप मुझे बताएं स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से WhatsApp पर पीएनआर नंबर डालकर अपने ट्रेन की पूरी डिटेल्स निकाल सकते हैं।

 1   PNR नंबर भेजने के लिए आप को +91 9881193322 नंबर को अपने मोबाइल सेव करना है इस नंबर पर आप अपने ट्रेन टिकट की पीएनआर नंबर डालकर PNR status जान सकते हैं। 

 2   नंबर को सेव कर लेने के बाद आपको अपने मोबाइल पर WhatsApp ओपन करना है और फिर उस नंबर को निकालना है, जिसे आप ने अभी सेव किया था। 

 3   नंबर मिल जाने पर अब Chat Box में जाइए और अपना पीएनआर नंबर लिखकर उसी नंबर पर सेंड कर दीजिए। 

 4   जैसे ही आप अपना पीएनआर नंबर लिखकर दिए गए नंबर पर सेंड करते हैं वैसे ही chatbot जो उस नंबर पर काम कर रहे हैं। वे आप को आपकी ट्रेन की पूरी डिटेल्स भेज देते हैं।

आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से व्हाट्सएप पर केवल एक मैसेज सेंड करके अपने ट्रेन की डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपके पास आपका PNR नंबर है तो आप WhatsApp पर केवल एक मैसेज सेंड करके अपने ट्रेन की पीएनआर स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमारा यह पोस्ट WhatsApp Par Train का PNR Status कैसे check करें, आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताइए। 

इस पोस्ट में बताई गई जानकारी एक ऐसी जानकारी है जिसके बारे में हर किसी को मालूम होना आवश्यक है। क्योंकि ट्रेन से सफर हर कोई करता है इसलिए इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर से जरूर शेयर कीजिए ताकि वे भी व्हाट्सएप को यूज करके अपने ट्रेन का पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अगर इस तरीके को फॉलो करने में आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

Massage (संदेश) : आशा है की "WhatsApp पर Train PNR Status Check कैसे करें ?" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here