HDD VS SSD में क्या अंतर है और आपके लिए क्या सही है? What is SSD and HDD and Who is Better

HDD VS SSD में क्या अंतर है और आपके लिए क्या सही है? What is SSD and HDD and Who is Better

HDD VS SSD में क्या अंतर है और आपके लिए क्या सही है?

क्या आपको पता है की ये HDD vs SSD में क्या अंतर है? इन दोनों में से कोन ज्यादा बेहतर है? यदि आपको इन सभी सवालों का जवाब नहीं पता तब चिंता की कोई बात नहीं क्यूंकि आज में आप लोगों को SSD vs HDD के बारे में detailed में समझाने वाला हूँ ताकि आपके मन में कोई शंका न रह जाये।
जब भी कोई नया computer system लेने की सोचता है तब, बहुतों के मन में ये चिंता हमेशा रहती है की उन्हें अपने कंप्यूटर की storage के लिए कोन सी storage drive लेना उचित रहेगा. और उनके पास चुनने के लिए केवल दो ही विकल्प होते हैं एक है Solid State Drive (SSD) और दूसरा है Hard Disk Drive (HDD). लेकिन सही जानकारी न होने के कारण वो ये फैसला नहीं पाते और यदि कोई लेता भी है तो जानकारी न होने के कारण नुकशान में पड़ता है।
यहाँ कोई आसान या सीधा सा जवाब नहीं है की इन दोनों में कोन बेहतर है और कोन सा आपके लिए सही रहेगा. क्यूंकि सभी लोगों की जरुरत अलग अलग होती है, इसलिए उन्हें ही ये फैसला लेना होगा की आखिर उनके लिए कोनसा सही होगा. जरुरत के साथ साथ आपको अपनी preference पर भी नज़र डालनी होगी, और इसके साथ आपकी Budget पर भी. इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए ही आप एक सही Hard Drive अपने Computer के लिए खरीद सकते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को इन Hard Drives के बारे में पूरी जानकरी दे दूँ ताकि आप खुद ही ये फैसला ले सके की आपके जरूरत के अनुसार आपके लिए कोन सही रहेगा. तो फिर बिना देरी किये चलिए जानते हैं की HDD vs SSD in Hindi में कोन बेहतर है, इन सबकी पूरी जानकरी आज में जानेंगे इस article में।

HDD क्या है (Hard Disk Drive in Hindi)

HDD या Hard disk drive सबसे पहली बार IBM द्वारा 1956 में पेश किया गया था। यह तकनीकी आज से लगभग 60 साल पुरानी है। यह Platter पर Data Store करने के लिए चुम्बकत्व (Magnetism) का उपयोग करता है। आजकल market में ज़्यादातर Hard Drive- HDD 5400 rpm (round per minute) और 7200 RPM की होती हैं। हालांकि कुछ servers में लगी Hard Disk Drives 15000 Rpm तक होती हैं। HDD या Hard Disk Drive का सबसे प्रमुख फाइदा यह यह है की यह एक सस्ते Cheap Data Storage है। जिसमे आप कम से कम दामो में ज्यादा data store कर सकते हैं। अगर बात करे Price की तो HDD SSD के मुक़ाबले कई गुना ज्यादा सस्ती होती है।

यदि आप 1 terabyte की Hard disk drive – HDD लेनें जाएंगे तो यह आपको बाजार में लगभग ₹3000 से लेकर ₹5000 तक बड़ी आसानी से मिल जाएगी। लेकिन इसी price में यदि आप SSD लेंगे तो सिर्फ आपको 128 GB ही SSD आसानी से उपलब्ध हो पाएगी। पर यदि अप 1 TB की SSD- Solid State Drive लेने की सोंच रहे हैं तो यह आपको लगभग ₹12000 से ₹20000 तक Available  होगी। पर आजकल धीरे-धीरे एसएसडी के pricing में काफी कमी आ रही है। Markets में आने वाली SSD का Price धीरे-धीरे कम हो रहा है। ऐसे में यदि आप अपने System के साथ अच्छा Performance चाहते हैं तो आपको SSD – Solid State  drive Based System ही Build Up करना चाहिए।

SSD क्या है (Solid State Drive in Hindi)

दोस्तों, SSD का फुल फॉर्म होता है Solid State Drive। यह भी हमारे कंप्यूटर में उपलब्ध Hard disk की तरह ही Data स्टोर करने का ही काम करती है लेकिन Hard Disk की तेज़ काम करती है इसके तेज़ काम करने के पीछे कई रीज़न है लेकिन अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो SSD hard disk का अपडेटेड या नया वर्शन है जिसे नयी technology का इस्तेमाल करके बनाया गया है यह साधारण हार्ड डिस्क के मुकाबले वज़न में हल्की और छोटी होती है और साथ ही मेहेंगी भी।

SSD का अबिष्कार इसीलिए किया गया है ताकि कंप्यूटर को efficient फ़ास्ट और कम पॉवर consume करने वाला बनाया जा सके और यही SSD की ख़ास बाते हैं की यह HDD के मुकाबले बहुत फ़ास्ट efficient और कम power consume करती है। SSD flash storage का ही एक रूप होती है जिस तरह से मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव होते हैं।

आपके लिए HDD ठीक रहेगा अगर-

• आपको बहुत सारा Storage capacity चाहिए लगभग 10TB या उससे भी ज्यादा।

• आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते।

• अगर आपको Computer की boot up speed और copy करने की क्ष्य्मता को लेकर ज्यादा चिंता नहीं है तब आपके लिए सबसे अच्छा option हैं HDD.

आपके लिए SSD ठीक रहेगा अगर-

• अगर आप computer की faster performance के लिए ज्यादा खर्च करना चाहते है।

• आपको Storage Capacity को लेकर ज्यादा चिंता नही है और आप कम में भी काम चला सकते हैं. तो यहाँ आपके लिए SSD ही सबसे अच्छा option है।

Massage (संदेश) : आशा है की "HDD VS SSD में क्या अंतर है और आपके लिए क्या सही है? What is SSD and HDD and Who is Better" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here