PHP क्या है और कैसे इसे सीखे हिन्दी में |What is PHP and How to Use it

PHP क्या है और कैसे इसे सीखे हिन्दी में |What is PHP and How to Use it

PHP क्या है और कैसे इसे सीखे हिन्दी में

हेलो दोस्तों आपका फिर से स्वागत है मोटिवेशनल वेब्सीटेस और हम बात करने वाले है php के बारे में।जो की एक बहुत ही जरुरी कोडन लैंग्वेज है कोई भी वेब्सीटेस बनाने के लिए। दोस्तों आप तो जानते आज के दौर में वेबसाइट अगर आप देखेंगे तो वो अनगिनत है और कितने सारी वेबसाइट अब भी बन रहे है। एक वेबसाइट से आप काफी पैसे कमा सकते है अगर वो हिट हो तो और तो और आपने काफी बड़ी-बड़ी साइट्स के बारे में भी जानते होंगे जैसे की फेसबुक,अमेज़न जैसी वेब्सीटेस यह साड़ी भी php से ही बानी है।

PHP क्या है?

PHP Server Scripting Language है। और इस लैंग्वेज का इस्तेमाल डायनामिक वेब पेज को बनाने के लिए करते है। इसका उपयोग बहुत बड़ी-बड़ी वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। यह डायनामिक और स्टेटिक वेबसाइट बनाने के लिए बहुत ही पावरफुल टूल होता है।
वेबसाइट डिज़ाइनिंग में इसका प्रयोग किया जाता है। तथा इसमें C, C++, Java जैसे कोड लिखे जाते है। कोड और प्रोग्राम कंप्यूटर के अंदर एक्सीक्यूट होते है।
PHP का प्रयोग आप फ्री में कर सकते है। PHP का इस्तेमाल यूनिक्स, लिनक्स , विंडोज़ में किया जा सकता है। यह एक ऐसी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है जो वेब एप्लीकेशन और वेब पेज को सर्वर साइड में कंट्रोल करने के लिए उपयोगी होती है।
अगर आप C, C++ और Java में से किसी एक लैंग्वेज को अच्छे से जानते है तो आप आसानी से PHP सिख सकते है। तथा इसका उपयोग करके वेबसाइट क्रिएट कर सकते है।

PHP Full Form है-

PERSONAL HOME PAGE(पर्सनल होम पेज )

PHP को किसने बनाया?

PHP Language को 1994 में Rasmus Lerdorf के द्वारा बनाया गया था. इन्होने सबसे पहले इसके CGI कॉम्पोनेन्ट को C Language में लिखा और इसको अपने पर्सनल homepage के लिए इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इसके बाद में इन्होने इसे एक्सटेंड करके Web Forms और database से कनेक्टिविटी बनाने के योग्य बनाया. इसके बाद में इसको इन्होने Personal Home Page/Forms Interpreter यानी की PHP/FI नाम दिया। 

PHP का क्या उपयोग है?

  • Dynamic website या web application बनाया जा सकता है।
  • वेबसाइट को डेटाबेस से connect कर सकते हैं।
  • PHP के जरिये database में data insert, update या delete किया जा सकता है।
  • User login system बनाया जा सकता है। server side validation भी हो सकता है।
  • PHP के जरिये आप यह तय कर सकते हैं की कौन सा user कौन से page को access कर सकता है।
  • Forms create कर सकते हैं जिसके जरिये user से data input करा कर database में store किया जा सकता है।
  • Email send और receive किया जा सकता है।
  • Browser के cookies को set और access किया जा सकता है।
  • Data encryption और decryption भी कर सकते हैं।

PHP का इस्तेमाल क्यों करें?

  • यह अलग अलग platform जैसे Windows, Linux, Unix, Mac OS X और इस तरह के कई प्लेटफार्म पर रन की जा सकती है। 
  • PHP Apache, IIS, nginx जैसे लगभग सभी server पर install और रन की जा सकती है। 
  • इसको सिखाना बहुत ही आसान है। 

PHP कैसे सीखें?

ऊपर हमने PHP की लगभग सभी चीजों के बारे में बात कर ली है और अब हम बात करते है की PHP कैसे और कहाँ से सीखें? अगर मैं खुद की बात करूँ तो मैंने PHP सीखना इन Insttitude से शुरू किया था. शुरू में मुझे लगता था की क्या पता मैं इस चीज को सीख पाऊंगा या नहीं. लेकिन regular 2 से 3 घंटे इस पर काम करके मैं इसको आसानी से सीख पाया। शुरूवात में मेने साथ साथ Youtube की भी हेल्प ली और मैं उनको देख कर सोचता था की मुझे तो इस तरह की चीजे याद नहीं रह पाती तो इसको मैं कैसे याद रखूं? आपके मन में भी यही सवाल आता होगा जब भी आप किसी की PHP programming की विडियो देखते है तो।लेकीन मैं आपको बता दू की आपको इन चीजों को ध्यान में रखने की ज्यादा जरूरत नहीं है जब आप इनका रेगुलर इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे तो यह आपके mind में अपने आप आ जायेंगे।  

अब हम बात करते है की PHP को आप कैसे सीखे? इसको सिखने के लिए आप अपने आसपास के institution में course के लिए जा सकते है. इसके अलावा आप w3school की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जाकर इसको सीख सकते है। अगर आप books से इसको सीखना चाहते है तो आप PHP: The Complete Reference Book का इस्तेमाल करके भी सीख सकते है।यह कित्ताब इंग्लिश भाषा में है तो आपको थोड़ी इंग्लिश आना भी जरुरी है।अगर Youtube चैनल की बात करें तो PHP in Hindi और vishAcademy सबसे बढ़िया हिंदी चैनल है जहाँ पर आप PHP language को आसानी से सीख सकते है।अगर आप इंग्लिश भाषा में PHP की विडियो चेक करना चाहते है तो आप ProgrammingKnowledge के चैनल को फॉलो कर सकते है।

PHP Language का इतिहास

PHP जो एक WEB BASED PROGRAMMING LANGUAGE है जिसको 1995 Rasmos Lerdorf ने बनाया था. उन्हने सुरुवात में एक Program लिखा जिसका नाम था Common Gateway Interface (CGI) इसको लिखने के लिए c Programming का इस्तमाल किया गया. इस प्रोग्राम के जरिये उन्होंने अपना Personal Home Page बनया. खास दिलचस्पी के कारण वो web पेज बनाने के लिए अपना database को इस्तेमाल किए. तब इस language का नाम कारण बना, वो नाम था PERSONAL HomePage/ Form Interpreter या PHP/IF भी बोला जाने लगा।

Dynamic webpage को Design करने के लिए इस Language का इस्तेमाल हुआ. इसके बाद इस language को और बहतर बनाने के लिए।एक tool को Develop किया गया जिसका नाम रखा गया Home page tool 1.0 |2013 तक इसमें बोहत सारे नए features इसमें add किए गए।php HTML embeded बनाया गया और ये php धीरे धीरे दुनिया की बड़ी बड़ी website बनाने में इस्तेमाल होने लगा।ये था छोटासा php का इतिहास। 

Massage (संदेश) : आशा है की "PHP क्या है और कैसे इसे सीखे हिन्दी में |What is PHP and How to Use it" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here