Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए?

Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए?

Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए?

Amazon Flex क्या है? हमारा देश भारत जितनी तेजी से develop (तरक्की) कर रहा है, उतना ही लोगों की life-style में बदलाव देखने को मिल रहा है. इस बदलाव के कारण हमारे खर्चे दिनबदिन बढ़ते ही जा रहे हैं. वहीँ जो की पहले Rs.10/- का मिलता था वो अब Rs.15/- या उससे ज्यादा हो चूका है. विषेशज्ञ इसका कारण बढती Inflation को मानते हैं.

ये तो हुई financial knowledge की technical बातें जिसके बारे में हम और किसी बार detail में जानेंगे. अब आप सोच रहे होंगे की तो फिर मैंने ये बात यहाँ पर क्यूँ कही, तब इसका कारण ये हैं की यदि हमें उसी life-style को maintain करना है तब हमें अपनी income को बढ़ानी होगी. ये हम तभी कर सकते हैं तब हम अपने main जॉब के साथ साथ कोई दूसरा side job भी करें जो की हमें वो extra income प्रदान करें जिसकी हमें तलाश है.

बस इसी चीज़ के बारे में की कैसे आप अपने Extra Income को बढ़ा सकते हैं, आज का यह article Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. ऐसा इसलिए क्यूँकी यदि आप भी ओरों के तरह ही अपना Income किसी भी प्रकार से एक genunine तरीके से बढ़ाना चाहते हैं तब ऐसे में Amazon की नयी income plan “Amazon Flex” आपकी इस चीज़ में काफी मदद करने वाला है.

यदि आप भी अमेज़न फ्लेक्स प्रोग्राम की जानकारी और Amazon flex se paise kaise kamaye के बारे में जानना है तब आपको हमारा ये article पूरा पढना होगा. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

अमेज़न फ्लेक्स क्या है – What Is Amazon Flex In Hindi

अमेज़न फ्लेक्स, अमेज़न कंपनी की Product Delivery Service होती है. ये लोगों को part-time jobs opportunity प्रदान करती है जिन्हें की Amazon द्वारा initiate किया गया होता है उनके products को deliver करने के लिए, सबसे बढ़िया बात इसमें आप अपने convenient time और number of hours को खुद तय करते हैं.

Amazon Flex एक ऐसा program है जहाँ की independent contractors, जिन्हें की delivery partners कहा जाता है, जो की deliver करते हैं Amazon orders. Amazon.in में आपको सेकड़ों चीज़ें available मिलेंगी जिसमें आते हैं electronics, household essentials, और बहुत कुछ.

वहीँ Delivery partners अपने vehicles का इस्तमाल कर package deliver करने के लिए Amazon customers को. वहीँ इस नए delivery program से ये आपको allow करती है कुछ extra income generate करने के लिए अपने spare time (खाली वक़्त) में.

इस initiative से, Amazon अपनी delivery network को और ज्यादा मजबूत करना चाह रही है वहीँ ये किसी को भी जो इनका products delivery करे उन्हें ये Rs 120-140 per hour के हिसाब से pay करती हैं.

वैसे Amazon Flex Program in hindi बहार के देशों में बहुत पहले से ही है लेकिन भारत में इसे अभी अभी ही लागु किया गया है. India में हाली में इस Program को Launch किया गया है. अभी फिलहाल ये भारत में केवल Delhi, Mumbai, और Bangalore में ही इस सुविधा को चालू किये हुए हैं. वहीँ बाद में दुसरे शहरों में अपना ये channel बढ़ाने वाले हैं.

अमेज़न फ्लेक्स में आपको किस प्रकार की Deliveries करनी पड़ती है?

यहाँ पर आपको delivery करने होते हैं Amazon के packages वो भी बहुत से sizes और weights के. शायद आपको पता ही है की Amazon.in, पर electronics, household essentials, और ऐसे बहुत कुछ मिलता है. आपको इन्ही सभी चीज़ों की delivery करनी होती है.

अमेज़न फ्लेक्स की शुरुवात सबसे पहले कब और कहाँ हुई थी?

Amazon Flex की शुरुवात सबसे पहले सन 2015 में US (America) में हुई थी.

अमेज़न फ्लेक्स से पैसे कैसे कमाए

Amazon Flex Kya Hai Hindi

एक बार आप यदि Amazon Flex delivery program पर sign up कर लें तब, आप औपचारिक तोर पे register हो जायेंगे एक part-time delivery partner के हिसाब से और वहीँ आपको अपने area को चुनना होगा और साथ में आप कब packages की delivery कर सकते हैं ये आपको चुनना होता है.

यहाँ पर आप एक आदमी आसानी से दिन के चार घंटे काम कर Rs. 120 – 140 तक प्रति घंटे एक दिन में कमा सकता है. वहीँ उन्हें इसमें orders को pick करना होता है delivery stations से और उन्हें सही customers तक पहुँचाना होता है. फिर दिन के आखिर में आपको delivery stations में सभी undelivered orders और जो भी cash आपने पाया है COD purchases से उन्हें submit करना होता है.

सच में ये बहुत ही आसान काम होता है करने के लिए, जिसे की आप अपने free समय में कर सकते हैं और extra income कमा सकते हैं.

अमेज़न फ्लेक्स का इस्तमाल कैसे करे?

Amazon Flex पर एक बार join करने के बाद अब बात आती है इसको यूज (इस्तमाल) कैसे करें, तो आपको में ये बता देना चाहता हूँ की इसको यूज़ करना बहुत ही आसान है.

आप जिस जगह या जिस भी Area में प्रोडक्ट की डिलीवरी करना चाहते हैं यूँ कहे की जिस area से परिचित हैं, उसी area को आपको सेलेक्ट करना होगा और जिस भी टाइम आप free हों उसे select करना होगा डिलीवर करने के लिए. यूँ कहे की आप अपने हिसाब से अपना flexible time सेट कर सकते हैं.

एक बार आपने अपने हिसाब से time select कर लिया है तब सेलेक्ट करने के बाद उसी के हिसाब से आपको प्रोडक्ट डिलीवरी करने की डिटेल इस ऐप में ही भेज दी जाएगी. वहीँ आपको Delivery Station पर जाकर product receive करना है और उसे सही customers के पास पहुँचाना होता है.

वहीं इसे app को कैसे यूज़ करना है इसकी पूरी डिटेल आपको इस ऐप में स्तिथ वीडियो के माध्यम से पता चल जायेगा. अगर आप एक स्टूडेंट है या housewife है तो दिन में आप कभी भी 3 से 4 घंटे निकाल कर आसानी से महीने का Rs.15000/- कमा सकते हैं.

अमेज़न फ्लेक्स ऐप डाउनलोड कैसे करें?

यदि आपको Amazon Flex App download करना है तब आपको सबसे पहले इसपर एक नया account बनाना होता है. वहीँ यहाँ Amazon Flex की साइट पर जाकर वहां से आप अपने Android स्मार्टफोन पर सीधे Amazon Flex ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

इस App को सही रूप से इस्तमाल करने के लिए आपका Android Phone latest होना चाहिए जिसमें Android 6 या उसके ऊपर का OS चाहिए होता है.

वहीँ SmartPhone में कम से कम 2GB RAM का होना बहुत ही आवश्यक होता है. वहीँ ये हमेशा Internet के साथ जुड़ा होना आवश्यक होता है, GPS भी हमेशा On होना चाहिए.

अमेज़न फ्लेक्स से कैसे जुड़ सकते है (Amazon Flex कैसे Join करे)

यदि आप भी Amazon Flex से जुड़ना चाहते हैं और इसमें खुदको ज्वाइन करना चाहते हैं तब इसके लिए पहले आपको ऊपर बताई गई जरूरी चीजें आपके पास होना आवश्यक है. वहीँ आपको नीचे बताई गया निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होता है.

स्टेप 1: सबसे पहले flex.amazon.in पर जाएं.

स्टेप 2:- एक बार आप साइट पर जाने के बाद आपको वहां पर एक फॉर्म दिखाई देगा, उस फॉर्म को Fill करें. वहां आपको अपना

First Name फर्स्ट नाम डालें
Last Name लास्ट नाम डालें
Town/City City नाम डालें
Pincode पिन कोड डालें
Mobile Number मोबाइल नंबर डालें
Email Id अपना ईमेल आईडी डालें
Type of Vechile vehicle information में आपके पास कौन सा vehicle है वह सेलेक्ट करें

फिर नीचे GET THE APP पर क्लिक करें

वहीँ इस GET THE APP पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में ऑटोमेटिक ही Amazon Flex App डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा.

स्टेप 3 :- एक बार यह App Download होने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल में install कर लेना होता है.

स्टेप 4 :- ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप को ओपन करना होता है. इसमें फिर लॉगइन करना होता है.

लॉगइन के आप अपने पुराने Amazon Credentials का इस्तमाल कर सकते हैं, वहीँ यदि नहीं है तब आप नया account भी बना सकते हैं.

फिर इसमें बताई गई सारी डिटेल भरना होगा, पैन कार्ड अकाउंट नंबर driving licence इत्यादि भरना होता है. वहीँ बीच बीच में जो भी परमिशन मांगा जाता है उसको आपको allow करना होता है.

वहीँ इसके बाद आपका बैकग्राउंड वेरीफिकेशन किया जाएगा जो की बहुत ही जरूरी होता है. यह इसलिए किया जाता है कि कहीं आप Amazon के प्रोडक्ट को लेकर भाग ना जाए, इससे company को काफी नुकशान उठाना पड़ सकता है.

इस App में स्तिथ educational videos को भी देख सकते हैं जिससे आपकी सभी doubts automatically ही clear हो जाएँगी.

Amazon Flex किन्हें लक्ष्य कर बनाया गया है?

Amazon Flex Program को मुख्य रूप से Housewives, college students, security guards, retired professionals को target का बनाया गया है. ऐसे व्यक्ति जो की अपने free समय का सही इस्तमाल करना चाहते हैं उनके लिए ये सबसे ज्यादा उपयोगी होने वाला है जिससे की आसानी से extra पैसे कमा सकते हैं.

वहीँ Amazon भी चाहता है की वो अपने customers को सबसे तेज और बेहतर delivery प्रदान करें.

अमेज़न फ्लेक्स Join करने के लिए क्या क्या आवश्यकताएँ है?

चलिए अब जानते हैं की Amazon Flex Join करने के लिए आपको किन किन requirements को पूर्ण करना होगा.

1. सबसे पहले आप age 18+ होने चाहिए.

2. आपके पास Two Wheeler या कोई दूसरा वाहन होना चाहिए जो की सभी applicable law और safety requirements का पालन करता हो.

3. आपके पास जरुर से PAN Card होना चाहिए payment processing के लिए.

4. आपके पास Saving Bank Account या Current Bank Account होना चाहिए payment receive करने के लिए.

5. एक Android SmartPhone होना चाहिए, Amazon Flex App को install कर इस्तमाल करने के लिए. वहीँ उस phone में camera with flash, GPS location services, और एक active SIM with voice & data connectivity होनी चाहिए.

6. एक valid और legally compliant Driving License, Registration Certificate (RC), Insurance Certificate और Pollution (PUC) certificate होना चाहिए.

आप चाहें तो अपने existing account जो की Amazon.in पर है उसका इस्तमाल कर सकते हैं या यदि नहीं है तब आप एक नए account register कर सकते हैं Amazon Flex program के लिए.

वहीँ आपको अपनी एक background check भी सफलतापूर्वक करवानी होती है उनके third-party background verification agency के माध्यम से, जिसमें included होती हैं verification of your address, driving license, और criminal records.

क्या अमेज़न आपको इन्शुरन्स प्रदान करती है?

इसका जवाब है हाँ. Amazon सभी drivers को जो की Amazon Flex के लिए काम करते हैं उन्हें ये एक Group Accident policy के अंतर्गत रखते हैं. लेकिन शर्त है की आपने Onboarding करते वक़्त इनके Insurance Page में स्तिथ Terms और Conditions को tick किया है तब.

इसमें Accidental Death और Disability भी शामिल हैं. ये policy केवल तभी आपको cover करती है जब आप work में हों और Amazon Flex की delivery कर रहे हों, चाहें तो वो delivery देना हो या वापस लौटने के वक़्त.

चलिए इनके कुछ details के बारे में जानते हैं :
1)  Accidental Death coverage होती है up to INR 5,00,000/-
2)  Permanent Disability coverage होती है up to INR 5,00,000/-

ये policy cover नहीं करती है आपके property (वाहन) की damage की.

Note ये note करें की policy terms और coverage समय समय पर बदल सकती है, इसलिए बेहतर होगा की आप उनके Site पर इस विषय में जानकारी प्राप्त करें जो की update होती रहती है.

Massage (संदेश) : आशा है की "Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए?" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here