फेसबुक क्या हैं ? What is Facebook

फेसबुक क्या हैं ? What is Facebook

फेसबुक क्या हैं ? What is Facebook

Facebook एक social networking website है जिसे की originally design किया आया था college students के लिए. लेकिन अब ये open हो चूका है सभी के लिए जिनकी आयु 13 वर्ष या उससे ज्यादा हो.

Facebook users अपनी profiles को create और customize कर सकते हैं photos, videos, और information के द्वारा अपने विषय में. वहीँ friends आसानी से एक दुसरे के profiles को browse कर सकते हैं और साथ में messages भी लिख सकते हैं pages में.

प्रत्येक Facebook profile में एक “wall” होता है जहाँ की friends अपने comments post कर सकते हैं. चूँकि wall को user के सभी friends के द्वारा view किया जा सकता है, इसलिए wall postings basically एक public conversation बन जाता है.

इसलिए बेहतर इसी में है की आप अपने दोस्तों के walls में कोई भी personal messages न लिखें. बल्कि आप उन्हें उस message को directly meaasage कर सकते हैं, जिससे की केवल वही उस message को देख सकता है.

वहीँ ये message केवल उनके inbox पर ही दिखाई पड़ेगा, जैसे की e-mail message में होता है.

Facebook allow करता है प्रत्येक user को privacy settings set करने के लिए, जो की by default ही काफी strict होती है. उदाहरण के लिए, अगर आपने किसी को अपने friend list में add नहीं किया है तब ऐसे में यो आपके profile को देख ही नहीं सकता है.

वहीँ आप privacy settings को adjust भी कर सकते हैं अपने network में (जैसे की आपकी college या आपके area जहाँ पर आप रहते हैं) जिससे की कोई भी आपके profile को part या full के हिसाब से देख सकते है.

वहीँ आप एक “limited profile,” भी बना सकते हैं जो की allow करेगा केवल कुछ हिस्से को देखने में आपके profile के वो भी उन users को जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं. यदि आप कुछ दोस्तों को अपने पुरे profile को नहीं दिखाना चाहते हैं तब आप उन्हें “limited profile” list में डाल सकते हैं.

Facebook एक बहुत ही आसान तरीका प्रदान करता है सभी users को उनके दोस्तों के साथ contact में रहने के लिए, जो की internet पर मेह्जुद हैं. वहीँ उन्हें कोई website बनाने की भी जरुरत नहीं है.

चूँकि Facebook में हर कोई आसानी से pictures और videos को upload कर सकता है इसलिए कोई भी एक multimedia profile इसमें publish कर सकता है. वहीँ Facebook का इस्तमाल आप आप ने Business को बहुत से लोगों के सामने ला सकते हैं.

 

Massage (संदेश) : आशा है की "फेसबुक क्या हैं ? What is Facebook " आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here