नेटफ्लिक्स क्या है – What is Netflix in Hindi

नेटफ्लिक्स क्या है – What is Netflix in Hindi

नेटफ्लिक्स क्या है – What is Netflix in Hindi

Netflix एक Online streaming service है जो की अपने Customers को ऐसी service प्रदान करती है जिससे की वो काफी बड़ी variety की award-winning TV shows, movies, documentaries Serials इत्यादि अपने Mobile Devices, Computer, Laptop या अपने Smart TV में देख सकते हैं.

वहीँ नेटफ्लिक्स से आप चाहें तो enjoy कर सकते हैं unlimited ad-free viewing वो भी उन्हें इतने बड़े Online Database से. यहाँ Netflix इतनी ज्यादा Movies, Documentaries, TV Shows, Serials को release करती रहती है की आपको हमेशा इसमें कुछ नया देखने को मिलता ही रहता है. वहीँ प्रत्येक महीने बहुत से TV shows और movies को भी शामिल किया जाता रहता है जिससे की वो Customers को कभी बोर होने के लिए नहीं देते हैं.

नेटफ्लिक्स का इतिहास

यदि हम नेटफ्लिक्स की इतिहास के बारे में जानें तब, नेटफ्लिक्स की शुरुवात सन 1997 August में की गयी थी वो भी दो serial entrepreneurs Marc Randolph और Reed Hastings के द्वारा. यह company सबसे पहले शुरू हुआ था Scotts Valley, California में और वहीँ ये बाद में दुनिया की सबसे बड़ी internet entertainment platform बन चुकी है.

जब Netflix की शुरुवात की गयी थी, तब Netflix purely एक website-based movie rental service ही था जो की लोगों को (यानि की अपने customers) को DVDs online किराये में दिया करता था.

Users उस समय अपने लिए DVD order किया करते थे जिन्हें की Post के द्वारा वो प्रदान किया जाता था. जब वो DVD देखना ख़त्म करते तब उन्हें वापस से उसे Post के द्वारा Netflix को भेजना पड़ता था.

आज के समय में पुरे दुनियाभर में 200 million से ज्यादा paid subscribers हैं Netflix के. वो भी करीब 190 से भी ज्यादा देशों के. वहीँ ये Netflix Service में आपको एक wide range की TV series, documentaries, और feature films देखने को मिलेंगी वो भी काफी ज्यादा अलग अलग genres और languages में.

क्यूँ नेटफ्लिक्स को Netflix कहा जाता है?

आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनके मन में ये सवाल जरुर से आया होगा की आखिर Netflix का नाम Neflix क्यों रखा गया है. वैसे आपको में ये बता देना चाहता हूँ की Netflix असल में combination होता है “Net” (जो की एक common इस्तमाल किया जाने वाला abbreviation है internet का” और “Flix” (जो की एक common abbreviation है “flicks” का जिसका मतलब होता है फिल्म, वहीँ इसे एक slang के तोर पर भी इस्तमाल किया जाता है एक movie या film के लिए).

नेटफ्लिक्स की शुरुवात किसने की थी?

Netflix की शुरुवात August 1997 में दो serial entrepreneurs Marc Randolph और Reed Hastings के द्वारा की गयी थी.

नेटफ्लिक्स डाउनलोड कैसे करे?

यहाँ पर आज हम ये जानेंगे की Netflix कैसे आप Download कर सकते हैं? वैसे लोगों को ज्यादा दिक्कत इसी चीज़ में होती है की कैसे वो इसे अपने Mobile Phone में download कर सकते हैं.चलिए अब जानते हैं की कैसे आप Netflix Download कर सकते हैं अपने SmartPhone या Mobile पर, वहीँ डाउनलोड के बाद कैसे इसका इस्तमाल करें.

1. Download करें App – यदि आप चाहें तो अपने Mobile Os के हिसाब से Netflix download कर सकते हैं. जैसे की यदि आपकी Android Phone है तब आप Playstore से download कर सकते हैं. वहीँ यदि आपकी iOS है तब आप AppStore से download कर सकते हैं.

2. Install करें App – एक बार आपने Netflix App को download कर लिया तब आप इसे जरुर से Install कर लें अपने device पर.

3. Netflix App Open कर आप इस्तमाल करें – एक बार आपके फ़ोन में आपने Netflix App इनस्टॉल कर लिया तब आप चाहें तो इसे खोलकर Netflix App का इस्तमाल कर सकते हैं.

नेटफ्लिक्स का इस्तिमाल कैसे करे?

Netflix Services का इस्तमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें Netflix Account बनना होगा. वहीँ आप इसमें free अकाउंट बनाकर Netflix का आनंद एक महीने के लिए कर स्टे हैं. अब चलिए जानते हैं की कैसे अप Netflix का इस्तमाल करें. इसमें आप अपने लिए सही Category का चुनाव कर Film , Movies, Series का मज़ा उठा सकते हैं.

1. Home

Netflix App को open करते हिन् आपको इसमें Home Page दिखाई पड़ेगा. वहीँ आप चाहें तो Home पर Click कर भी Home Page में भी जा सकते हैं. वहीँ इस Home Page पर आपको Recent, Popular, और बहुत सी अलग अलग category के हिसाब से फिल्म या टीवी प्रोग्राम की लिस्ट देखने को मिल जाएगी.

2. Series

यहाँ पर आपको सभी मेह्जुदा Series की list दिखाई पड़ेगी. वहीँ आपके देश के हिसाब से आप इसमें series का selection कर सकते हैं. वहीँ जिस भी सीरीज को आप देखना चाहे उस पर क्लिक कर प्ले कर सकते है. सच में ये बहुत ही आसानी से किया जा सकता है.

3. Film

इस section में आप हिंदी, इंग्लिश, या अन्य दी गयी भाषा में या हॉलीवुड, बॉलीवुड के आलावा भी बहुत से सम्बंधित Category के काफी सारी रिलेटेड फिल्म देख सकते है.

4. Recently Add

यदि आपको हर दिन कुछ नया देखना पसदं हैं तब ऐसे में आप ऐसा कर सकते हैं. वहीँ Netflix में एक feature ऐसा भी है जिसमें आपको Recently Add किये गए नया प्रोग्राम या फिल्म को देखने को मिलता है. ध्यान दें की हमेशा आपको Netflix में कुछ नया जरुर से देखने को मिलता है उसे आप Recently Add पर जाकर देख सकते है.

5. MY List

यदि आपको कोई series पसदं हैं या कोई फिल्म की प्रतीक्षा आप कर रहे हैं तब उन्हें आप My List में add कर सकते हैं. यदि आप किसी प्रोग्राम या फिल्म को Add करना चाहे तो आपको फिल्म के पोस्टर में Mouse का Cursor ले जाना होगा इसके बाद आपको यहाँ पर एक Poster Highlight Show होगा, वहीँ आपको Right Side कुछ Button दिखाई पड़ेंगे जिसमे Voice, Like, Dislike और एक Plus का Button भी Show होगा.

यदि आपको कोई video या series को इस लिस्ट में add करना हो तब आपको Plus Button पर क्लिक करना होगा, और आपकी विडियो My List में Add हो जाएगी अपने आप ही.

6. Search

यहाँ Netflix के app में आपको सर्च का बटन भी मिलता है जिसमे आप अपने मन पसदं फिल्म या प्रोग्राम को आसानी से खोज सकते हैं और उन्हें play कर देख भी सकते हैं.

7. Manage Account, Profile, and Logout

बाकि Apps के तरह ही आपको इसमें भी अपने Netflix Account, Profile को Manage या अपने अकाउंट को Sign Out करना चाहते है तो ऐसे में यहाँ Right Side Down Arrow Show होगा जिस पर click करने पर आपके सामने इनकी सभी Setting आ जाती है.

Netflix App इस्तमाल करने पर ये कितनी Data का इस्तमाल करती है?

बहुत से लोगों को लगता है की वो Netflix का इस्तमाल इसलिए नहीं कर सकते हैं क्यूंकि Netflix में काफी ज्यादा data का इस्तमाल होता है. वहीँ आपको में बता देना चाहता हूँ की ये निर्भर करता है आप किस प्रकार की Mobile या device क इस्तमाल करते हैं और सतह में आप किसी प्रकार की Internet Plans का इस्तमाल करते हैं. वहीँ आप data consumption को adjust भी कर सकते हैं.

चलिए अब जानते हैं की असल में Netflix कितनी Data क इस्तमाल करती हैं, ये निर्भर करता है की आपकी Video की resolution (विडियो क्वालिटी) कितनी है :

1. Low: Basic video quality करीब 0.3 GB data per hour इस्तमाल करती है.

2. Medium: Standard video quality करीब 0.7 GB data per hour इस्तमाल करती है.

3. High: Best video quality करीब 3 GB की data per hour इस्तमाल करती है HD के लिए और 7 GB की data per hour Ultra HD के लिए.

4. Automatic: Quality को निर्धारित की जाती है आपके connection के हिसाब से.

5. Unlimited: इसमें आपको सबसे highest quality की video देखने को मिलती है जितनी की आपके device में शो हो सकता है.

Netflix Plans in Hindi

अब चलिए जानते हैं की Netflix भारतीय Customers के लिए कौन कौन से Plans प्रदान करती है. इनमें से आप अपने हिसाब से कोई भी plan का चुनाव कर सकते हैं जो की आपके लिए सही हो. वहीँ आप जब चाहें उन्हें Upgrade या Downgrade भी कर सकते हैं कभी भी किसी भी समय में.

Features Mobile Basic Standard Premium
Monthly Price 199 499 649 799
HD Available No No Yes Yes
Ultra HD Available No No No Yes
अपने Mobile Phone और Tablet में देखें Yes Yes Yes Yes
अपने Laptop और TV में देखें No Yes Yes Yes
Screens की संख्या जिनमें आप एक समय में देख सकते हैं 1 1 2 4
Unlimited Movies और TV Shows Yes Yes Yes Yes
कभी भी Cancel करें Yes Yes Yes Yes

नेटफ्लिक्स के फायदे (Advantages of Netflix in Hindi)

अब चलिए जानते हैं की Netflix के क्या फायेदे हैं, यानि यूँ कहें की Netflix के advantages in hindi.

1. Netflix पर आप अपने सुविधा के अनुसार कोई भी फिल्म, टीवी प्रोग्राम या कोई TV Show कभी भी और किसी भी समय देख सकते हैं. इसके लिए आपको किसी समय का इंतजार नहीं करना पड़ता है. बस उस film को search करो और फिर आप उसे देख सकते हैं.

2. यदि आप Netflix को पहले आजमाना चाहते हैं तब इसके लिए Netflix Users को शुरू में 30 दिन का Free Trial प्रदान करता है, जिसके लिए आपको एक भी रूपए नहीं देना होता है. वहीँ यदि आप उनके service से खुश हैं तब आपको इनके paid plans लेने पड़ेंगे.

3. Netflix पर आपको काफी सारे अलग अलग Plans देखने को मिलते हैं जिसमें शामिल हैं बेसिक, मोबाइल स्टैंडर, और प्रीमियम प्लान इत्यादि. इनमें से आप किसी एक का चुनाव कर सकते हैं अपने जरुरत के हिसाब से. वहीँ आप इन plans को Upgrade या Downgrade भी कर सकते हैं.

4. यदि आपको Movies HD Quality में देखना पसदं है तब आप Netflic में HD या Ultra HD में भी इन्हें देख सकते हैं.

5. यदि आपको Mobile में movies देखना पसदं है तब आप इन्हें Mobile Only Plans को ले सकते हैं जो की काफी सस्ते होते हैं.

6. नेटफ्लिक्स आपको एक साथ 2 या 4 स्क्रीन प्ले करने की सुविधा भी देता है, और इसके लिए आपको स्टैंडर या प्रीमियम प्लान खरीदना होगा।

7. Netflix पर आपको Movies या Series देखते समय आपको एक भी ads देखने को नहीं मिलेंगे जिससे की आप Original content का मज़ा ले सकते हैं. साथ में इससे आपको समय की बचत भी होती है.

8. Netflix में Movies देखने पूरी तरह से legal है इसलिए आपको बार बार नए movies के लिए फालतू के Apps डाउनलोड नहीं करने पड़ते हैं जिससे की आप काफी सारे illegal app से बचते हैं और साथ में आपके sytem को कोई Virus, Worms या Malware आने की संभावना नहीं होती है.

9. नेटफ्लिक्स पर आप हर दिन कुछ नया देखने को मिलता है, वहीँ आप दुनिया भर के किसी भी shows, movies का फायेदा उठा सकते हैं. इसके अलावा Netflix खुद भी काफी सारी Movies और Series release करता रहता है. वहीँ इन सभी की recommendation आपको Movies के नीचे दिखाई पड़ती है, वो भी आपके choices के movies के अनुसार.

10. Netflix में भारतीय ग्राहकों के लिए Hindi में Movies और Series भी देखने को मिलती है.

Massage (संदेश) : आशा है की "नेटफ्लिक्स क्या है – What is Netflix in Hindi" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here