अब आपके फ़ोन में रहने वाली है यह Fuchsia OS जाने !

अब आपके फ़ोन में रहने वाली है यह Fuchsia OS जाने !

अब आपके फ़ोन में रहने वाली है यह Fuchsia OS जाने !

एंड्रॉइड और क्रोम ओएस दो ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जिन्हें Google के साथ संबद्ध माना जाता है। खैर, जल्द ही या बाद में, वहाँ एक तिहाई होने जा रहा है। सबसे अच्छा हिस्सा, यह पहले से ही काम करता है। पूर्व पावरिंग स्मार्टफ़ोन और टैबलेट के साथ, जबकि बाद की शक्तियों में Google के Chromebook और Pixelbooks, Google एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है जो एक सार्वभौमिक ओएस होगा जो इसके सभी गैजेट्स को शक्ति प्रदान करता है।फ्यूशियाओएस को डब किया गया, इन-डेवलपमेंट ऑपरेटिंग सिस्टम पहली बार लगभग 2 साल पहले खोजा गया था जब सर्च इंजन दिग्गज ने लगभग 2 साल पहले लोकप्रिय वेब-आधारित होस्टिंग और सहयोगी प्लेटफॉर्म, GitHub पर प्रोजेक्ट साझा किया था। ठीक है, 2016 में। प्रोजेक्ट फुकिया को बिना किसी आधिकारिक शब्द के साथ मंच पर साझा किया गया था और आज तक, ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में वास्तव में बहुत कुछ पता नहीं है।
हालाँकि, अफवाहों और अपडेटों के कारण जो Google की नई परियोजना की खोज के बाद सालों से उड़ रहे हैं, फूशिया को लोकप्रिय एंड्रॉइड ओएस का नियोजित उत्तराधिकारी माना जा रहा है। वास्तव में, कई रिपोर्ट बताती हैं कि Google 5 साल की समयावधि के भीतर ऐसा करने का इरादा रखता है।
हालांकि, फूशिया ओएस के बारे में क्या जानना है? और क्या यह सच में, एंड्रॉइड को मोबाइल और अन्य सभी Google गैजेट्स के लिए Google के प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में विस्थापित कर देगा?

Fuchsia Android और Chrome OS से कैसे अलग है?

फूशिया

फूशिया के साथ, Google एक पूरी तरह से नया ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की कोशिश कर रहा है। यह किसी भी तरह से एंड्रॉइड के समान नहीं होगा; यह एंड्रॉइड या क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट नहीं है। फूशिया को Google के सैकड़ों शीर्ष सॉफ्टवेयर इंजीनियरों द्वारा जमीन से बनाया जा रहा है और इसे पूरी तरह से नए सॉफ्टवेयर आर्किटेक्चर पर बनाया जाएगा।
एंड्रॉइड और क्रोम ओएस के विपरीत जो दोनों लिनक्स पर आधारित हैं, फूशिया गूगल द्वारा विकसित एक नए माइक्रोकर्नल पर आधारित होगा। जिस माइक्रो-कॉर्ड पर फूशिया का कोड आधारित होगा उसे "जिरकोन" कहा जाता है; यह पहले "मैजेंटा" के रूप में जाना जाता था।
फिर से, फूशिया "एंड्रॉइड अपडेट" नहीं है। हालाँकि, एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम की कुछ सीमाओं में सुधार करने के लिए ओएस का निर्माण, विशेष रूप से सुरक्षा अपडेट और आवाज इंटरैक्शन के पहलू में है। एंड्रॉइड ओएस पर फुकिया का एक मुख्य आकर्षण यह होगा कि ऐप्पल की तरह, Google अब ओएस चलाने वाले उपकरणों को ओएस और सुरक्षा अपडेट को सीधे पुश करने में सक्षम होगा और अब ओईएम और नेटवर्क ऑपरेटरों पर भरोसा नहीं करेगा।
ब्लूमबर्ग के अनुसार, "जब Apple ऑपरेटिंग सिस्टम का नया संस्करण जारी करता है, तो अधिकांश iPhone उपयोगकर्ता अपने फोन को जल्दी ही अपडेट कर लेते हैं, जबकि 10 प्रतिशत से कम Android उपयोगकर्ता ऐसा करते हैं। इसका अर्थ है कि Google की नवीनतम सेवाएँ केवल Android उपयोगकर्ताओं के एक अंश तक पहुँचती हैं। [फूशिया के साथ] वे कुछ शक्ति हासिल करने में सक्षम हो सकते हैं जो कि वे डिवाइस निर्माताओं और टेलीकॉम वाहक के पास हैं। "

फूशिया कब आ रही है?

ठीक उसी समय जब फूशिया दो साल पहले गिटहब पर दिखाई दिया था, तब से अब तक गूगल का कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है, क्योंकि फूशिया ओएस का उद्देश्य है। न तो कोई आधिकारिक विकास अपडेट, प्रगति रिपोर्ट, या (अनुमानित) रिलीज की तारीख की जानकारी मिली है। हालांकि, यह माना जाता है कि परियोजना पर काम कर रही टीम फुकिया को तीन साल के समय में Google के स्मार्ट होम डिवाइस (जैसे Google होम) के लिए उपलब्ध कराना चाहती है और आगे चलकर लैपटॉप और अंत में, फोन पर काम करना चाहती है।
Google हालांकि किसी भी 5-वर्षीय अनुमानित लॉन्च की तारीख को खारिज करने के लिए सामने आया है। यह दावा करता है कि फूशिया कंपनी में चल रही कई प्रायोगिक ओपन-सोर्स परियोजनाओं में से एक है। हालांकि, कुछ सूत्रों ने कहा है कि फूशिया भौतिक रूप से नहीं बदलेगी क्योंकि यह महज एक "सीनियर-इंजिनियर रिटेंशन प्रोजेक्ट" है - Google द्वारा डिजाइन किया गया एक प्रोजेक्ट, जो अपने इन-हाउस प्रतिभाशाली सीनियर-इंजीनियरों को व्यस्त रखने के लिए और उन्हें जम्प-शिपिंग से प्रतिद्वंद्वी तक रोकने के लिए तैयार करता है। कंपनियों।

क्या यह एंड्रॉइड की जगह लेगा? फूशिया ?

आंकड़े बताते हैं कि वैश्विक स्मार्टफोन के तीन-चौथाई से अधिक एंड्रॉइड शक्तियां हैं। एंड्रॉइड के प्रचलन को देखते हुए और स्मार्ट इकोसिस्टम में यह कितना गहरा है, इसे विस्थापित करने की कोशिश करना किसी भी कंपनी (हां, यहां तक ​​कि Google) के लिए बहुत मुश्किल होने वाला है। कम से कम कभी भी जल्द नहीं ... या कभी नहीं। इसके अलावा, फूशिया ओएस (अभी के लिए) के उद्देश्य पर आधिकारिक रूप से बोलने के लिए Google की अनिच्छा इस बात का संकेत हो सकती है कि या तो कंपनी पूरी तरह से ओएस पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है और आधिकारिक बयान देने से पहले कुछ ठोस हासिल करना चाहती है, या यह वास्तव में एक "है" वरिष्ठ इंजीनियर प्रतिधारण "परियोजना।
हालांकि अभी के लिए, फूशिया ऐसा नहीं लगेगा कि यह एंड्रॉइड को बदल देगा। और सभी संकेतों से, ऐसा नहीं लगता कि Google Android को बदलने के लिए OS विकसित कर रहा है। लेकिन जो कुछ भी इसे बदलने के लिए बनाया जा रहा है, मुझे लगता है कि जब ठोस जानकारी होगी तो हम पता लगाएंगे। 

Massage (संदेश) : आशा है की "अब आपके फ़ोन में रहने वाली है यह Fuchsia OS जाने !" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here