Telugu Wedding Rituals Step By Step | Telugu Wedding Ceremony

Telugu Wedding Rituals Step By Step | Telugu Wedding Ceremony

तेलुगु शादी की रस्में | तेलुगु शादी समारोह | तेलगु शादी कैसे होती है

Telugu Wedding Ceremony

रंगीन और जीवंत, एक तेलुगु शादी की समृद्धि अद्वितीय है। प्यार और स्नेह की एक सरल प्रशंसा के साथ भड़कीली सजावट के साथ, शादी 7 दिनों के भारी चक्कर में शुरू होती है, जो पहले 15 दिनों तक चलती थी।

आधुनिकीकरण का मामला, पृथ्वी विवाह की रस्मों के लिए रंग छिड़कता है। शादी की रस्में हालांकि अपनी खुद की एक कहानी बताती हैं और इस समुदाय की संस्कृति पर प्रकाश डालती हैं कि यह गर्व का प्रतिनिधित्व करता है।

कई अन्य लोगों की तरह, शादी की रस्में 3 खंडों में विभाजित हैं: पूर्व विवाह की रस्में, शादी की रस्में और शादी के बाद की रस्में

PRE WEDDING RITUALS Of Telugu Wedding Ceremony

  • मुहूर्तम: वर और वधू के बीच औपचारिक सगाई जहां दोनों का परिवार संयुक्त रूप से शादी की तारीख और समय तय करता है जो सबसे शुभ होगा।
  • पेंड्लिकुथुरु: यह विवाह अनुष्ठान क्रमशः दूल्हा और दुल्हन दोनों के घरों में होता है। यहाँ दोनों को सुगंधित तेलों के साथ नालुगु (हल्दी और आटे का पेस्ट) के साथ लगाया जाता है। सफाई की प्रक्रिया के बाद दोनों ने नए कपड़ों में खुद को सजाया और दुल्हन को अपने बालों पर ताजे फूल पहनने के लिए तैयार किया गया।
  • स्नेथकम: तेलुगु शादी में सबसे महत्वपूर्ण शादी की रस्मों में से एक है, जिसमें दूल्हे को उसके शरीर पर चांदी का धागा पहनाया जाता है।
  • मंगलसन्नम: शादी के दिन सुबह, इस शादी की रस्म को दुल्हन और दूल्हे को क्रमशः उनके औपचारिक स्नान के लिए ले जाया जाता है, जहाँ वे पवित्र होते हैं और मुग्ध होकर पवित्र संस्कार के लिए तैयार होते हैं।
  • शादी के दिन से पहले, गौरी पूजा और गणेश पूजा की जाती है जिसमें एक को बुराई और उर्वरता पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है और दूसरे को जोड़े के रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने के लिए पूजा जाता है।

Wedding Day Rituals | Telugu Wedding Rituals Step By Step

telugu wedding rituals , telugu wedding cards , telugu wedding songs, telugu wedding wishes, telugu wedding saree

तेलुगु शादी की रस्में, तेलुगु शादी के कार्ड, तेलुगु शादी के गीत, तेलुगु शादी की शुभकामनाएं, तेलुगु शादी की साड़ी

telugu wedding rituals , telugu wedding cards , telugu wedding songs, telugu wedding wishes, telugu wedding saree

  • कन्यादानम वह जगह है जहां दुल्हन के मामा उसे बांस की टोकरी में कैरी करते हैं। इस शादी की रस्म में, जो शादी की पहली रस्म होती है दुल्हन और दूल्हे को एक दूसरे को देखने तक की अनुमति नहीं होती है जब तक कि पुजारी पवित्र संस्कार नहीं पढ़ता है, जिसके कारण वे एक सफेद कपड़े से अलग हो गए थे।
  • मधुपर्कम: इस शादी की रस्म में, जोड़े अभी भी एक-दूसरे से अलग होने के बाद नए ताजे परिधानों में बदल जाते हैं, जहां दुल्हन एक लाल रंग की सीमा के साथ एक सफेद सूती साड़ी पहनती है और दूल्हा एक लाल रंग की सीमा के साथ एक सफेद सूती धोती में बदल जाता है।
  • मंगलसूत्रम: यहाँ दूल्हे ने दोनों के बीच मिलन का संकेत देने के लिए दुल्हन के गले के चारों ओर हरे रंग की डिस्क के साथ दो तार लगाए।
  • स्टालिपक्कम शादी की रस्म है जो शादी के अंत का प्रतीक है, यहां दुल्हन को दूल्हे द्वारा नए अच्छे पैर की अंगुली पहनने के लिए बनाया गया है जो दर्शाता है कि दोनों अब एक हो गए हैं।

शादी के बाद की रस्मों में दुल्हन का अपने नए घर में स्वागत और मंगलसूत्रम् का एकजुट होना शामिल है, जो पवित्र विवाह में जोड़े के एकीकरण का प्रतीक है जो दोनों के लिए विवाहित खुशहाल जीवन का प्रतीक है।

यह एक शानदार शादी समारोह की समाप्ति का प्रतीक है जो सभी में रंग और एकता का जश्न मनाता है और शादी में समानता की अवधारणा को जन्म देता है।

Massage (संदेश) : आशा है की "Telugu Wedding Rituals Step By Step | Telugu Wedding Ceremony" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here