Roka Ceremony in Hindi | रोका समारोह

Roka Ceremony in Hindi | रोका समारोह

Roka Ceremony | रोका समारोह

भारतीय शादियां त्योहारों के मौसम की तरह होती हैं, जिन्हें प्रेम, मस्ती, संगीत और नृत्य के साथ मनाया और मनाया जाता है और समुदाय के अनुसार विभिन्न अनुष्ठानों और समारोहों का पालन किया जाता है। इन विवाह अनुष्ठानों और समारोहों को तीन वर्गों में वर्गीकृत किया जाता है- पूर्व-विवाह समारोह, विवाह समारोह और विवाह के बाद के समारोह।

  • प्री वेडिंग सेरेमनी (शादी से पहले मनाए जाने वाले समारोहों को प्री-वेडिंग सेरेमनी का नाम दिया गया है)।
  • शादी समारोह (शादी के दिन मनाए जाने वाले समारोहों को शादी समारोह के रूप में नामित किया जाता है)
  • पोस्ट वेडिंग सेरेमनी (शादी के बाद होने वाले समारोहों का आनंद और जश्न मनाया जाता है, जिन्हें शादी के बाद के समारोहों के रूप में नामित किया जाता है।)

रोका समारोह भारतीय शादियों में सबसे महत्वपूर्ण और भविष्य के पूर्व विवाह समारोहों में से एक है और रोका समारोह एक नए रिश्ते की शुरुआत का प्रतीक है।

रोका समारोह एक प्रसिद्ध पंजाबी समारोह है; यह समारोह अन्य समुदायों में भी मनाया जाता है, मनाया जाता है और आनंद लिया जाता है लेकिन अन्य नामों से भी। रोका शब्द एक हिंदी शब्द है जिसका मतलब है रुकना।

रोका समारोह "एक शादी का सबसे महत्वपूर्ण कदम"

रोका समारोह लड़के और लड़की को आधिकारिक तौर पर "व्यस्त" चिह्नित करता है। ऐसा माना जाता है कि दोनों ने एक-दूसरे से शादी करने पर अपनी सहमति दे दी है।

Roka Ceremony

Roka Ceremony

आधिकारिक घोषणा

यह प्री-वेडिंग समारोह एक शादी का पहला कदम और कार्यक्रम है जो आधिकारिक रूप से दोस्तों और परिवार के बीच शादी के फैसले की पुष्टि करता है।

उत्सव का समय

रोका समारोह में आम तौर पर करीबी परिवार द्वारा भाग लिया जाता है और दोनों परिवार पहली बार एक साथ होते हैं और एक दूसरे के साथ अपने नए रिश्ते को प्रमाणित करते हैं। मिठाई, सूखे फल और कपड़े के रूप में उपहारों का आदान-प्रदान दोनों परिवारों द्वारा किया जाता है। शादीशुदा जोड़े के जाने से परिवार के सदस्यों का आशीर्वाद मिलता है।

कुछ मामलों में, पूजा के साथ रोका समारोह शुरू होता है, पूजा को अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों के अनुसार पवित्र पुजारी द्वारा निष्पादित किया जाता है।

आज रात की पार्टी "वेन्यू" कहाँ है

रोका समारोह आमतौर पर दुल्हन के घर पर मनाया जाता है या समारोह के पैमाने के अनुसार कार्यक्रम स्थल को चुना जा सकता है। यह पूर्व विवाह समारोह बहुत सरल है और कार्यवाही हालांकि सरल है।

कार्यवाही

रोका समारोह तिलक से शुरू होता है, लड़के और लड़की के माथे पर चंदन का लेप और चावल के दाने के साथ तिलक किया जाता है।

तिलक के तुरंत बाद, लड़के और लड़की को बड़ों और परिवार के सदस्यों द्वारा आशीर्वाद दिया जाता है।

इसके बाद दोनों परिवारों द्वारा ड्राई फ्रूट्स, फ्रूट बास्केट कपड़े आदि का उपहार दिया जाता है।

दुल्हन को दूल्हे की माँ द्वारा सुशोभित किया जाता है, वह लड़की के सिर पर एक आकर्षक लाल दुपट्टा रखता है और उसे गहने, सूखे फल और नकदी आदि का आशीर्वाद देता है। इसी समय, लड़की के माता-पिता लड़के को नकदी और कपड़े उपहार में देते हैं और आशीर्वाद देते हैं।

पोशाक

Roka Ceremony

रोका समारोह समारोह

आमतौर पर पारंपरिक जातीय पोशाक में रोका समारोह का आनंद लिया जाता है। कभी-कभी लड़का और लड़की जोड़े के रूप में अधिक सुंदर दिखने के लिए मैचिंग रंग पहनते हैं। लड़के के लिए पारंपरिक जातीय पोशाक में कुर्ता और पायजामा या एक डिजाइनर सूट और एक लड़की के लिए सूट, साड़ी, या लहंगा चोली आदि जैसे विकल्प हैं।

परिवार और मेहमान भी इसका पालन करते हैं और पारंपरिक जातीय पोशाक पहनना पसंद करते हैं।

संगीत, नृत्य और मस्ती

जैसे ही सभी रस्में हो जाती हैं, दोस्त और परिवार नाचने का आनंद लेते हैं और स्वादिष्ट और मुंह में पानी के स्नैक्स और भोजन का आनंद लेते हैं।

अंत में, परिवार और रिश्तेदार एक दूसरे को बधाई और बधाई देते हैं और एक अच्छा अलविदा बोली लगाते हैं।

इस प्रकार, रोका समारोह में न केवल लड़के और लड़की के एक नए रिश्ते की शुरुआत होती है, बल्कि दो परिवारों को भी एकजुट किया जाता है।

Massage (संदेश) : आशा है की "Roka Ceremony in Hindi | रोका समारोह " आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here