Sapne me khud ki shadi ki taiyari dekhna | सपने मे शादी के संकेत देखना

Sapne me khud ki shadi ki taiyari dekhna | सपने मे शादी के संकेत देखना

सपने मे शादी के संकेत देखना marriage in dream meaning

सपनों को लेकर सबकी अलग अलग अपनी मान्यताएं होती हैं। कई लोग इस पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं जबकि कुछ लोग इस पर अधिक ध्यान देते हैं। सपनों को लेकर उनका मानना होता है कि यह हमारे भविष्य में होने वाली घटनाओं की ओर इशारा करता है। इसलिए शादी के सपने भी हमारे लिए विशेष महत्व रखते हैं। जो हमारे भविष्य की ओर इंशारा करता है।

शादी विवाह मनुष्य के जीवन का एक अहम हिस्सा है। ऐसे में हर एक व्यक्ति के मन में अपनी शादी को लेकर ख्याल बना रहता है कि उसकी शादी कब होगी। वहीं यदि आप सपने में अपनी शादी होते हुए देखते हैं। तो यह स्वप्नशास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है। 

ऐसा सपना आपके भविष्य में होने वाली किसी घटना की ओर इशारा करता है। अगर आप भी सोते हुए इस तरह के सपने देख रहे हैं और आपको इसका मतलब नहीं पता तो आइए स्वप्नशास्त्र के अनुसार जानते हैं क्या है इसका अर्थ। 

सपने में देखना अशुभ arrange marriage

सपने मे आप देख रहे हो की आप अपने माता-पिता के कहने पर किसी समझोते मे फसकर  जिनकी शादी नहीं हुई है उन्हें शादी से सम्बंधित बहुत से ऐसे सपने आते है जिनका स्वप्न फल उन्हें मालूम नहीं होता और वह इन सपनो के मतलब जानने के लिए बड़े उत्सुक होते है। यह एक दिलचस्प राज़ है। लेकिन इस राज़ के ऊपर से पर्दा उठाना लोगों के लिए एक अहम मुद्दा बन गया है।

सपनों का मतलब इसलिए ऐसा माना जाता है कि सपनों में आने वाले लोग हमारे लिए कुछ ना कुछ संकेत लेकर आते हैं। सपने तो सपने होते है पर कभी-कभी सच भी होते है। सपने सबको आते है किसी को ज्यादा किसी को कम। किसी को सपने याद रहते है और कुछ लोग सपने देखते है किन्तु उन्हें याद नहीं रहते है।

दुल्हन देखना साझेदारी का प्रतीक

सपने मे एक दुल्हन देखते हो तो इस प्रकार का सपना इस बात का संकेत देता है की दुल्हन देखना एक साझेदारी का प्रतीक माना जाता है और ये शुभ संकेत ही माना जाता है यानि आपके जीवन मे बहूत सारी खुसियां आने वाली है

सपने मे सिंदूर देखना – Sapne Me Sindur Dekhna 

सपने मे सिंदूर देखना एक अशुभ संकेत माना जाता है।सपने मे सिंदूर देखना मतलब की आपके साथ कोई अनहोनी होनेवाली होती है। आपकों सपने मे अगर सिंदूर दिखे तो आपको खुश नहीं होना बल्कि सावधान रहेने की जरूरत है।।  

सपने मे दुल्हन को देखना

सपने मे दुल्हन को देखना एक शुभ संकेत माना जाता है। सपने मे दुल्हन को देखने का मतलब इस बात का संकेत देता है की आपको कोई खुशिया मिलनेवाली होती है। जिससे आपकों खुश होना चाहिए।

सगाई की अंगूठी देखना 

सगाई एक तरह का प्रेम सम्बन्ध होता है, जिसमे यह तय हो जाता है की हम दोनों विवाह के लिए एक दूसरे के प्रति राजी है. वैसे तो जागते हुए engagement देखना बड़ा शुभ लगता है लेकिन अगर यही सपने में दिखाई दें

क्योंकि मनोवैज्ञानिक फ्रायड के मुताबिक हम दिन में कई चीजे देखते है और सुनते, हमारे प्रति उन चीजों को भोगने की इच्छा भी उठती है लेकिन हम जागते है उन चीजों का भोग नहीं कर पाते ऐसे में हमारा मन उन्ही चीजों को सपनो के जरिये भोगता है.

सपने में शादी का लाल जोड़ा शुभ संकेत

सपने मे अगर आपको कोई स्त्री शादी के जोड़े मे सजी हुई दिखे  तो उसका मतलब की आपके परिवार मे खुशिया आनेवाली है।

लाल रंग को भाग्यशाली माना जाता है और लाल दुल्हन को किसी भी बुराई से बचाता है। लाल रंग का शादी का जोड़ा दुल्हन के भविष्य के लिए सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है इसलिए ये शुभ संकेत होता है ।             

सपने में ससुराल जाना

सभी को अपना ससुराल बड़ा ही प्रिय होता है ऐसे में लोग अपने वास्तविक जीवन में ससुराल जाना तो बेहद पसंद ही करते हैं । लेकिन साथ साथ ही यदि सपने में यही चीज दिख जाए तो बड़ा ही अच्छा लगता है ।

किंतु सपना देखने में अच्छा लगे तो इसका अर्थ यह नहीं है कि इसका स्वप्न फल भी अच्छा ही होगा। तो यह सपना भी कुछ ऐसा ही है यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि ससुराल जाने का सपना कैसा होता है

प्यार करते हुए का सपना देखना

प्यार का सपना देखना या प्यार में होना एक जाग्रत रिश्ते से ली गई गहरी भावनाओं को दर्शाता है, यह आपके संतोष और विश्वास का उल्लेख करता है कि आपके पास पहले से क्या है और आप जीवन में कोनसी स्थिति में  हैं।

ये सपना अति पूर्ति का भी संकेत हो सकता है और इसका अर्थ है कि आपको अपने जीवन में पर्याप्त प्यार नहीं मिल रहा है। सपने में एक जोड़े को प्यार करते हुए देखना या किसी जोड़े को आपस मे एक दूसरे को प्यार का इजहार या एक दूसरे से प्यार का इजहार करना आपके लिए आगे की सफलता का सूचक माना जाता है ।

सपने में(Honeymoon) सुहागरात डर या भय का प्रतीक

 

क्या सुहागरात का सपना देखना ठीक है? हनीमून के बारे में सपने देखने के यथार्थवादी प्रभाव और प्रतिक्रियाएं होती हैं, साथ ही सपने देखने वाले व्यक्तिपरक कल्पना भी करते हैं जो लोग एक हनीमून पर जाने की पहले से ही विवाहित सपना हैं, यह संकेत हो सकता है


सपने में आप ये देखते हो की आप किसी हनीमून पर है तो इस प्रकार का सपना यह इंगित करता है कि आप अपने यौन जीवन में कुछ डर या भय व्यक्त कर रहे हैं। ये सपना नए आपके नए उत्साह और जोश को भी व्यक्त करता है। इसके अलावा आप bachelor हो तो इस प्रकार का सपना आपके काम शक्ति को भी दर्शाता है ।

सपने में अपनी सुहागरात देखना

अगर आप स्वप्न में खुद को किसी के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए देखना या किसी और को शारीरिक संबंध बनाते हुए देखना बहुत आम बात है. परन्तु ऐसे स्वप्न से व्यक्ति हैरत में पड़ जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि संभोग से जुड़ा सपना ऐसा होता है

जिसे व्यक्ति के लिए भुला पाना आसान नहीं होता है. क्योंकि हमें समझ नहीं आता कि ऐसा हमने क्यों देखा है. कुछ लोगों का कहना है कि वो सपने में किसी दूसरे व्यक्ति को संभोग करते हुए देखते हैं या कुछ लोगों का कहना है कि वो अपने परिजनों को सेक्स करते हुए देखते हैं. जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सपने में खुद को ऐसी अवस्था में देखते हैं.

सपने मे पति को देखना

यदि कोई शादीशुदा महिला सपने में अपने पति को देखती है तो यह सपना उसके लिए बहुत शुभ संकेत माना जाता है | सपने में पति को देखना यह दर्शाता है कि आपका पति आपसे बहुत प्यार करता है | सपने में खुद का पति देखना इसीलिए शुभ माना जाता है |

इस प्रकार का सपना आने पर अपने आपकी ज़िम्मेदारी बनती है की आप अपने पति को खूब प्यार करें ताकि वो शारीरिक और मानसिक रूप से आपके हो जाये और आपसे कोई बात ना छुपाए।

खुद का विवाह देखना

हम आपको सपने में खुद का विवाह देखना मतलब क्या होता है के बारे में जानकारी देने वाले हैं | हम देखते हैं कि बहुत सारे लोगों को सपने में खुद का विवाह होते हुए दिखता है, बहुत सारी लड़कियों को सपने में खुद का विवाह होते हुए देखने के बाद लड़कियों को ऐसा लगने लगता है कि हमारे घर वाले जल्दी ही हमारा विवाह कर देने वाले हैं |

अशुभ शादी का सपना अगर किसी को शादी का सपना दिखाई पड़े तो आपको बता दे इसका अर्थ शुभ और अशुभ दोनों हो सकता हैअगर आप सपने मे खुद को शादी करते हुए देख रहे है तो यह सपना आपके लिए अशुभ माना जाता है

सपने में सात फेरों के वचन सुनना

जब दो लोग शादी के बंधन में बंधते हैं तो सात फेरों में हर फेरे के साथ एक वचन लिया जाता है। यह तो विवाह की एक रस्म है। रस्में भले ही रिश्ते में मिठास घोलते हैं, लेकिन इससे रिश्ते में स्थिरता आए, यह जरूरी नहीं है। वास्तव में कोई भी रिश्ता दिल से जुड़ता है और जब दो लोग सच में एक-दूसरे के साथ बंधते हैं तो वह स्वयं ही अपने पूरे मन से वादे करते हैं। तभी उनका रिश्ता प्यारा और मजबूत बनता है। 

अगर आप भी जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाली है तो यकीनन आप मन ही मन काफी खुश होंगी। अपने सुखद भविष्य के सपने आपकी आंखों में होंगे। लेकिन जिस तरह किसी से प्यार करते समय कुछ रिलेशनशिप रूल्स बनाने जरूरी होते हैं, ताकि रिश्ता हमेशा ही प्यार भरा व खुशहाल बना रहे। ठीक उसी तरह, शादी करने से भी पहले अगर पार्टनर के साथ मिलकर कुछ वादे कर लिए जाएं तो इससे रिश्ते में ना सिर्फ मिठास आती है, बल्कि इससे आपका रिश्ता मजबूत भी बनता है

 

सफ़ेद जोड़े मे दुल्हन

 

गौंडी धर्म का पालन करने वाले इस गांव के लोगों की माने तो सफेद रंग शांति का प्रतीक होता है. साथ ही सफेद रंग को पवित्र भी माना गया है. इसलिए ये लोग सफेद लिबास पहनना पसंद करते हैं.

गौंडी धर्म के अनुयायी अन्य आदिवासियों से बिल्कुल अलग होते हैं. इनके गांव में शराब पीना और बनाना पूर्णत प्रतिबंधित रहता है. ऐसा पाये जाने पर उस व्यक्ति को समाज से बहिष्कृत कर दिया जाता है

सपने में शादी को टूटते देखना

इसी तरह शादी टूटने के सपने हर व्यक्ति को अलग अलग फल देते है, इसके अलावा यह भी जरुरी है की आप खुद यह जाने की जब आपको यह स्वप्न आया था उस समय आपके जीवन में कैसी परेशानियां चल रही थी और आपका वैवाहिक जीवन कैसा बीत रहा था.

इसके अलावा आप यह भी देखे की आपने जो भी स्वप्न में देखा क्या उसे देख कर आप उदास थे या खुश थे यह भी जानना जरुरी होता है.

दोस्त को शादी करते हुए देखना

सपने में किसी दोस्त की शादी देखना यह सपना भी अच्छा नहीं होता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपको परेशानी, चिंता और धन हानि का सामना करना होगा।

दुल्हन का असली श्रंगार मेहँदी

शादी मे मेहँदी का एक अलग ही महत्व है मेहँदी दुल्हन के हाथों पर चकार चार चाँद लगा देती है किसी भी दुल्हन का श्रंगार मेहँदी के बिना अधूरा है ये मेहँदी छोटी कन्याओं से लेकर सुहागीनों तक का रूप संवारती है ये मेहँदी रचकर आप के जीवन मे प्रेम रस को घोलती है ,भारतीयो पौरोनो के आधार पर एसा माना जाता है की जब मैया दुर्गा राक्षों का अंत कर रही थी तब मैया पूरी तरह खून मे लथपथ हो गई थी तो सब देवगन और सारे ऋषिमुनी इस रूप से भयभीत हो उठे थे तब शगवान शिव ने उन्हे अहशश करवाया की देवी आपका ये रूप सबको भयभीत कर रहा है तब मैया ने एक सुंदरी प्रकट की जो माँ दुर्गा के आदेश पर देवी के पैरों पर रच गई तभी से औषधि को पुजनिय माना जाता है और सभी मेहँदी को अपने हाथो और पैरों के लगाते है

दुल्हन का असली श्रंगार मेहँदी

शादी मे किसी की मौत देखने का सपना

अगर सपने में आप शादी मे किसी की मौत देख लेते हो तो ये सपना जीवन मे किसी बदलाव को दर्शाता है आगर सपने मे आप अपने किसी  मरे हुए पूर्वज को देखते हो या किसी गरे हुए को शादी attend करते हुए देखते हो

तो ये सपना ज्यादातर मामलों में भविष्य में ऐसी स्थिति का प्रतिनिधित्व करते हैं जहां आपको दो विकल्पों के बीच चयन करने के लिए मजबूर किया जाएगा जो दिखने मे परस्पर सम्मान हो। एक बार जब आप निर्णय लेते हैं, तो यह आपके भविष्य और उसके बाद की घटनाओं को प्रभावित करने वाला है।

सपने मे किसी बुढ़े को शादी करते हुए देखना

सपने मे किसी बुढ़े को शादी करते हुए देखना

सपने मे आप किसी बूढ़े की शादी देखबा या किसी बूढ़े friend की शादी मे आपको बुलाना इस बात का संकेत देता है की आपके दोस्त को आपकी help के शख्त जरूरत है और आपको अपने दोस्त की हैल्प करनी चाइए, अगर आपका बूढ़ा दोस्त सफ़ेद कपड़ो मे दिखाई देता है तो इस बात का संकेत देता है

की आपने दोस्त को अपने वर्तमान रिस्ते मे आपके समर्थन की बहुत ही हरुरत है आप को हैल्प करनी चाइए,क्योंकी सबसे बड़ी बात की सभी लोगो मे से उसने आपको चुना है अपनी हैल्प के लिए इसका मतलब आप बहुत ही अच्छे इंसान है तो ये सपना आपके लिए एक प्रकार का अचा संकेत है की आप शायताकर्मी आदमी है ।

सवाल जवाब review-सपने में शादी देखना

Q 1. सपने में अपने भूतपूर्व प्रेमी से शादी करने का क्या अर्थ होता है ?

 .Ans. एक नई शुरुआत का संकेत देता है ।

Q 2. सपने मे अगर आपका पति आपको तलाक देता है तो इसका क्या मतलब होता है?

Ans . की आपकी जीवन मे आश्चर्येजंक घटना होने वाली है ।

Q 3. सपने मे अपने boss से शादी करना कैसा होता है ?

Ans .  उन्नति का संकेत (promotion)

Q 4. सपने मे शादी मे घोड़ागाड़ी देखना कैसा होता है ?

Ans सपने मे घोड़ागाड़ी उत्साह का संकेत होता है

Q 5. मेंने सपने मे देखा की मेरा प्यार किसी और से शादी कर रहा है तो इसका क्या मतलब है ?

Ans . ये सपना आपके साथी को खोने के डर को दरशाता है । तो आपको अपने प्यार का इज हार  करने मे देर नहीं करना चाइए नही तो आपको पछताना पड़ सकता है 

Q 6. सपने मे शादी करना शुभ होता है या अशुभ ?

Ans. अशुभ होता है नकारात्मक संकेत को दर्शाती है चाहे आप विवाहित हो या अविवाहित ।

Q 7. सर मेरे को सपने मे किसी बूढ़े दोस्त ने मेरे को आमंत्रण दिया है तो इसका क्या अर्थ होता है?

Ans . ये सपना आपके शायताकर्मी सावभाव को दर्शाता है ।

Q 8. सर मेरे को सपना आया था की मेरे पोते की शादी टूट रही है तो इसका क्या मतलब है ?

Ans . ये सपना आपको अपने पोते की चिंता का संकेत देता है की आपके पोते की शादी कब होगी ये सपना इसलिये आता है क्योकी आप अपने पोते से बहुत प्यार करते हो और आप इनकी चिंता भी बहुत करते हो ।

Q 9. सपने में किसी अंजान को शादी करते देखना कैसा होता है ?

Ans . सकारात्मक संकेत है ।

Q 10. सर मेरे को सपना आया की मे दूल्हा बना हुआ हु और मेने बहुरंग का सूट पहना हुआ है तो क्या अशुभ संकेत है ?

Ans . ये सपना दुविधा का संकेत करता है की आपके जीवन मे कोई दुविधा आने वाली है ।

Q 11. सपने मे शादी की dress को जलते हुए देखना कैसा होता है ?

Ans . ये क्रोध का प्रतीक है ।

Q 12. श्रीमान मेरे को एक सपना आया की मे खुद बिन्द बना हुआ हु और मेने शादी की ड्रेस पहन रखी है तो क्या ये बुरा सपना है ?

Ans . नहीं ये बुरा सपना नहीं है ये खुशी का संकेत है ।

Q 13. सपने मे मेने देखा की मेरे शादी की ड्रेस बहुत ही बड़ी है मेरे को फिट नहीं हो रही थी ये क्या है ?

Ans . ये सपना कंजूसी का संकेत है ।

Q 14. सपने शादी का जोड़ा देखने का क्या मतलब है ?

Ans .  इसका मतलब है की आपकी शादी करने की इच्छा है ।

ये शादी की इच्छा को दर्शाता है ।

Q 15. सपने अपने पिता से शादी की जिद करना का क्या मतलब होता है ?

Ans. अपने प्यार को खोने के डर को दर्शता है ये सपना ।

Q 16. शादी में गुलाबी पोशाक देखने का क्या मतलब है ?

Ans. जीवन के प्यार में पड़ने से जुड़ा है। गुलाबी रंग आमतौर पर स्नेह, प्यार और खुशी से जुड़ा होता है।

Q 17. सपने में अपनी शादी में मृत लोगों को देखने का क्या मतलब है?

Ans. ये सपना confusion को दर्शाता है।

Q 18. सर मेरे को सपने मे मेरी शादी मे मेरे पापा दिखाई देए लेकिन उनकी death हुए 5 साल हो गई ।

Ans.    आपके सपने में एक मृत पिता की अनुपस्थिति का मतलब है  , कि आप आने वाले समय मे उनका सपना पूरा करने वाले है ।

Q 19. सपने मे अपने आप को दूल्हे के रूप मे देखा था तो इसका क्या मतलब है ?

Ans. यह एक बुरा शगुन है

Q 20. क्या शादी का मतलब मौत होता है ?

Ans. नहीं शादी का मतलब है कठिनाई

Q 21.sapne me shadi dekhna क्या होता है ?

Ans. शादी आपके जीवनकाल में संक्रमण या आपके जीवन में होने वाली कुछ नई चीजों की शुरुआत को दर्शाता है। यह आपकी स्वतंत्रता और प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब हो सकता है,

Q 22. सपने में अपने पति (Husband) से शादी देखना कैसा होता है?

Ans. सपने में अपने वर्तमान साथी से शादी करने से खुश होना इंगित करता है की आप अपने पती से कितना प्यार करते हो ।

  Q 23. सपने मे घूँघट देखना का क्या मतलब है?

Ans. आप किसी के साथ एक सुंदर जीवन बिताने की तलाश कर रहे हैं।

Q 24. सपने में शादी का लाल जोड़ा दिखाई देना कैसा होता है ?

Ans. लाल रंग को भाग्यशाली माना जाता है और लाल दुल्हन को किसी भी बुराई से बचाता है। लाल रंग का शादी का जोड़ा दुल्हन के भविष्य के लिए सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है इसलिए ये शुभ संकेत होता है ।

Q 25. सर मेरा नाम नीता है मेने सपने मे देखा की मे दुल्हन बनी हुई हु और मैंने सफ़ेद जोड़ा पहना था तो ये किस प्रकार का बुरा संकेत है?

Ans.  से बुरा संकेत नहीं है से शुभ संकेत है  सफेद शादी का जोड़ा सुरक्षा और शांति और सद्भाव को इंगित करता है।

Q 26. सपने में अपने साथी के साथ संभोग करते हुए देखने का क्या अर्थ है ।

Ans.  सपने में संभोग देखना इस बात की  को संकेत करता है की आप अपने जीवन मे आगे बढ्ने के लिए तैयार है ।और आप किसी भी समस्या से निपटने के लिए तैयार नहीं है ।

Q 27. सर मेंने कल सपने में शादी मे बजने वाले संगीत की धुन सुनी थी इसका क्या अर्थ है?

Ans. ये सपना आपकी छिपी प्रतिभा को भी इंगित करता है, और इस प्रतिभा का उपयोग करने के लिए आपके पास आत्मविश्वास की कमी  को दर्शाता है।

Q 28. सपने में शादी के सात फैरो के वचन सुन्ना कैसा होता है?

Ans. यह समय आपके लिए कठिन है। आपको अपने कैरियर से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।

Q 29. sapne me shadi dekhna क्या शुभ होता है ?

Ans. सपने में एक शाही शादी खुशी को दर्शाती है,ये सपना आपके  जीवन में एक नई यात्रा शुरू करने का संकेत देता है ।

Q 30. सपने में किसी दुल्हन को रोते हुए देखना ?

Ans. उतर सपने में दुल्हन को रोते हुए देखना अशुभ माना जाता है ।

Q 31. सपने मे सुहागरात देखना कैसा होता है?

Ans. ये सपना आपके यौन जीवन में कुछ डर को दर्शाता है ।

Q 32. सपने मे शादी की अंगूठी देखना कैसा होता है

Ans. यानि आपका वैवाहिक जीवन बड़ा ही सुखद होने वाला है । 

Q 33. सपने मे किसी लड़की से Breakup करना क्या बुरा होता है ?

Ans. ऐसा सपना देखने से विरासत मे धन प्राप्त होने का संकेत देता है ।

Q 34. गुरुजी मेरे को सपने मे एक शिपकार दिखाई देया था तो क्या मेरे को शिपकार से शादी करनी पड़ेगी ?

Ans. आपको मन चाहा वर मिलेगा तो थोड़ी देर हो सकती है । सपने मे

 

Massage (संदेश) : आशा है की "Sapne me khud ki shadi ki taiyari dekhna | सपने मे शादी के संकेत देखना" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here