30 प्रेरक कहानियां आपको जीवन में आगे बढ़ाने के लिए

30 प्रेरक कहानियां आपको जीवन में आगे बढ़ाने के लिए

1. आलस्य आपको कहीं भी नहीं मिलेगा

“प्राचीन काल में, एक राजा ने अपने लोगों को एक सड़क मार्ग पर एक बोल्डर रखा था। वह फिर झाड़ियों में छिप गया, और यह देखने के लिए कि क्या कोई बोल्डर को रास्ते से हटा देगा। राजा के कुछ सबसे धनी व्यापारी और दरबारी यहाँ से गुजरे और बस इधर-उधर चले गए।

कई लोगों ने सड़कों को साफ न रखने के लिए राजा को दोषी ठहराया, लेकिन उनमें से किसी ने भी पत्थर हटाने के बारे में कुछ नहीं किया।

एक दिन, एक किसान सब्जियों के साथ आया। बोल्डर के पास जाने पर, किसान ने अपना बोझ नीचे रखा और पत्थर को रास्ते से हटाने की कोशिश की। बहुत जोर देने और तनाव के बाद, वह आखिरकार कामयाब रहे।

किसान अपनी सब्जियाँ लेने के लिए वापस जाने के बाद, उन्होंने देखा कि सड़क में एक पर्स पड़ा हुआ था जहाँ बोल्डर पड़ा था। पर्स में कई सोने के सिक्के थे और राजा ने बताया कि सोना उस व्यक्ति के लिए था जिसने सड़क से बोल्डर को हटा दिया था। ”

2.कुछ ऐसा मत कहो जिससे आपको क्रोध से पछतावा हो

“एक बार एक छोटा लड़का था, जिसका स्वभाव बहुत खराब था। उनके पिता ने उन्हें नाखूनों का एक बैग सौंपने का फैसला किया और कहा कि हर बार जब लड़का अपना आपा खो देता है, तो उसे बाड़ में कील ठोकनी पड़ती है।

पहले दिन, लड़के ने उस बाड़ में 37 नाखून लगाए।

अगले कुछ हफ्तों में लड़के ने धीरे-धीरे अपने स्वभाव पर नियंत्रण करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे बाड़ में जितने नाख़ून लग रहे थे उनकी संख्या धीरे-धीरे कम होने लगी। उन्होंने पाया कि बाड़ में उन नाखूनों को हथौड़ा देने की तुलना में अपने स्वभाव को नियंत्रित करना आसान था।

अंत में, वह दिन आ गया जब लड़का अपना आपा नहीं खोएगा। उन्होंने अपने पिता को खबर सुनाई और पिता ने सुझाव दिया कि लड़के को अब हर दिन एक कील बाहर निकालना चाहिए जो उसने अपने स्वभाव को नियंत्रण में रखा था।

दिन बीतते गए और वह युवा लड़का आखिरकार अपने पिता को बताने में सक्षम हो गया कि सभी नाखून चले गए थे। पिता अपने बेटे को हाथ में लेकर उसे बाड़े तक ले गया।

कुंआ आपने अच्छा किया है, मेरे बेटे, लेकिन बाड़ के छेद को देखो। बाड़ कभी भी एक जैसी नहीं होगी। जब आप गुस्से में बातें कहते हैं, तो वे इस तरह से एक निशान छोड़ देते हैं। आप एक आदमी में चाकू डाल सकते हैं और इसे बाहर निकाल सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार कहते हैं कि मुझे खेद है, घाव अभी भी है। ''

3.शिकायत करने में अपना समय बर्बाद करना बंद करें

“लोग एक बुद्धिमान व्यक्ति से बार-बार समान समस्याओं की शिकायत करते हैं। एक दिन, उसने उन्हें एक चुटकुला सुनाने का फैसला किया और वे सब हँसी-खुशी के साथ घूमने लगे।

कुछ मिनटों के बाद, उन्होंने उन्हें वही चुटकुला सुनाया और उनमें से कुछ ही मुस्कुराए।

फिर उसने तीसरी बार वही चुटकुला सुनाया, लेकिन कोई भी हँसा या मुस्कुराया नहीं।

बुद्धिमान व्यक्ति मुस्कुराया और कहा: ऊपर आप एक ही मजाक पर बार-बार हँस नहीं सकते। तो आप हमेशा एक ही समस्या के बारे में क्यों रो रहे हैं? ''

4.क्षतिग्रस्त आत्माएं अभी भी लायक हैं

"एक दुकान के मालिक ने अपने दरवाजे के ऊपर एक संकेत रखा जिसमें कहा गया था:

इस तरह के संकेत हमेशा छोटे बच्चों को आकर्षित करने का एक तरीका है, और कोई आश्चर्य की बात नहीं है, एक लड़के ने संकेत देखा और मालिक से संपर्क किया; ’आप कितने पिल्लों को बेचने जा रहे हैं?’ उन्होंने पूछा।

दुकान के मालिक ने जवाब दिया, 'कहीं भी $ 30 से $ 50 तक।'

छोटे लड़के ने अपनी जेब से कुछ बदलाव निकाला। 2. मेरे पास $ 2.37 है, 'उन्होंने कहा। Look क्या मैं उन्हें देख सकता हूँ? '

दुकान का मालिक मुस्कुराया और सीटी बजी। केनेल में से लेडी आई, जो अपनी दुकान के गलियारे से नीचे भागती थी, उसके बाद पाँच नन्हे, फर के छोटे-छोटे गोले थे।

एक पिल्ला काफी पीछे चल रहा था। तुरंत छोटे लड़के ने लंगड़ाते हुए, पिल्ला को लंगड़ा कर कहा और कहा, 'उस छोटे कुत्ते के साथ क्या गलत है?'

दुकान के मालिक ने बताया कि पशुचिकित्सक ने छोटे पिल्ले की जांच की थी और उसे पता चला था कि उसके पास हिप सॉकेट नहीं है। यह हमेशा लंगड़ा रहेगा। यह हमेशा लंगड़ा रहेगा।

छोटा लड़का उत्साहित हो गया। Pupp यह वह पिल्ला है जिसे मैं खरीदना चाहता हूं। '

दुकान के मालिक ने कहा,, नहीं, आप उस छोटे कुत्ते को खरीदना नहीं चाहते हैं। यदि आप वास्तव में उसे चाहते हैं, तो मैं उसे आपको दे दूंगा। '

छोटा लड़का काफी परेशान हो गया। उसने अपनी उंगली की ओर इशारा करते हुए सीधे दुकान के मालिक की आँखों में देखा, और कहा;

T मैं नहीं चाहता कि आप उसे मुझे दें। उस छोटे से कुत्ते की कीमत हर दूसरे कुत्ते के बराबर है और मैं पूरी कीमत चुकाऊंगा। वास्तव में, मैं आपको $ 2.37 अब तक दूंगा, और जब तक मैंने उसके लिए भुगतान नहीं किया तब तक 50 सेंट एक महीने।

दुकान के मालिक ने काउंटर किया, don आप वास्तव में इस छोटे कुत्ते को खरीदना नहीं चाहते हैं। वह कभी भी अन्य पिल्लों की तरह आपके साथ दौड़ने और कूदने और खेलने में सक्षम नहीं होगा। '

अपने आश्चर्य के लिए, छोटा लड़का नीचे पहुंच गया और एक बड़ी धातु की चूड़ी द्वारा समर्थित बाएं पैर को बुरी तरह से मुड़ने के लिए प्रकट करने के लिए अपनी पैंट की टांग को ऊपर उठा दिया। उसने दुकान के मालिक की तरफ देखा और धीरे से जवाब दिया, 'ठीक है, मैं खुद इतनी अच्छी तरह से नहीं चलता, और छोटे पिल्ला को किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होगी जो समझता हो!' '

5.अतीत में से किसी एक विफलता को कभी भी भविष्य में वापस न आने दें

"जब एक आदमी हाथियों को पार कर रहा था, तो वह अचानक रुक गया, इस तथ्य से भ्रमित हो गया कि ये विशाल जीव केवल उनके सामने के पैर से बंधे एक छोटे से रस्सी से पकड़े जा रहे थे। न कोई जंजीर, न कोई पिंजरा। यह स्पष्ट था कि हाथी कभी भी, अपने बंधनों से अलग हो सकते हैं, लेकिन किसी कारण से, वे नहीं करते थे।

उसने पास में एक ट्रेनर को देखा और पूछा कि ये जानवर बस वहाँ क्यों खड़े हैं और दूर जाने की कोई कोशिश नहीं की। 'ठीक है,' ट्रेनर ने कहा, 'जब वे बहुत छोटे होते हैं और बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें बाँधने के लिए एक ही आकार की रस्सी का इस्तेमाल करते हैं और उस उम्र में उन्हें पकड़ना काफी होता है। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें विश्वास होता है कि वे टूट नहीं सकते। उनका मानना है कि रस्सी अभी भी उन्हें पकड़ सकती है, इसलिए वे कभी भी मुफ्त तोड़ने की कोशिश नहीं करते हैं। '

आदमी विस्मित था। ये जानवर किसी भी समय अपने बंधनों से मुक्त हो सकते थे लेकिन क्योंकि उनका मानना था कि वे नहीं कर सकते थे, वे जहां थे वहीं अटक गए थे। "

6.संघर्ष आपको मजबूत बनाएगा

“एक बार, एक आदमी को एक तितली मिली जो अपने कोकून से हैच करना शुरू कर रही थी। वह बैठ गया और तितली को घंटों तक देखता रहा क्योंकि यह एक छोटे से छेद के माध्यम से खुद को मजबूर करने के लिए संघर्ष करता था। फिर, यह अचानक प्रगति करना बंद कर दिया और ऐसा लग रहा था कि यह अटक गया है।

इसलिए, उस आदमी ने तितली की मदद करने का फैसला किया। उसने कैंची की एक जोड़ी ली और शेष कोकून से काट दिया। तितली तब आसानी से उभरी, हालांकि इसमें एक सूजा हुआ शरीर और छोटे, छोटे पंख थे।

आदमी ने इसके बारे में कुछ नहीं सोचा, और वह तितली के समर्थन के लिए पंखों के विस्तार के लिए इंतजार कर रहा था। हालाँकि, ऐसा कभी नहीं हुआ। तितली अपने जीवन के बाकी हिस्सों को उड़ने में असमर्थ रही, छोटे पंखों और एक सूजे हुए शरीर के साथ रेंगती रही।

आदमी के दयालु हृदय के बावजूद, वह यह नहीं समझ पाया कि खुद को छोटे छेद के माध्यम से प्राप्त करने के लिए तितली द्वारा प्रतिबंधित कोकून और संघर्ष को परमेश्वर के शरीर से अपने पंखों में तरल पदार्थ मजबूर करने का तरीका था जो एक बार उड़ान भरने के लिए खुद को तैयार करता है। यह मुफ़्त था। ”

7. आपकी प्रतिक्रिया आपके लिए जितना होता है उससे अधिक मायने रखता है

"एक बार एक बेटी ने अपने पिता से शिकायत की कि उसका जीवन दुखी था और उसने यह नहीं जाना कि वह इसे कैसे बनाने जा रही है। वह हर समय संघर्ष और संघर्ष से थक चुकी थी। ऐसा लग रहा था कि एक समस्या हल हो गई है, एक और एक जल्द ही पीछा किया।

उसका पिता, एक पेशेवर रसोइया, उसे रसोई घर में ले आया। उसने पानी से तीन घड़े भरे और प्रत्येक को एक उच्च आग पर रखा। एक बार जब तीन बर्तन उबलने लगे, तो उसने एक बर्तन में आलू, दूसरे बर्तन में अंडे और तीसरे बर्तन में जमीन कॉफी बीन्स रखे।

उन्होंने तब उन्हें बैठने और उबालने दिया, बिना उनकी बेटी को एक शब्द भी कहे। बेटी, विलाप और बेसब्री से इंतजार कर रही थी, सोच रही थी कि वह क्या कर रहा है।

बीस मिनट के बाद वह बर्नर बंद कर दिया। उसने आलू को बर्तन से बाहर निकाला और एक कटोरे में रखा। उसने उबले अंडों को बाहर निकाला और एक कटोरे में रखा।

फिर उसने कॉफी को बाहर निकाला और एक कप में रखा। उसकी ओर मुड़कर उसने पूछा। What बेटी, तुम क्या देखती हो? '

आलू, अंडे और कॉफी, 'उसने झट से जवाब दिया।

‘करीब से देखो, 'उसने कहा,' और आलू को छू लो। ' फिर उसने उसे एक अंडा लेने और उसे तोड़ने के लिए कहा। खोल को खींचने के बाद, उसने कठोर उबले अंडे का अवलोकन किया। अंत में, उसने उसे कॉफी पीने के लिए कहा। इसकी समृद्ध सुगंध उसके चेहरे पर मुस्कान ले आई।

Does पिताजी, इसका क्या मतलब है? 'उसने पूछा।

फिर उन्होंने समझाया कि आलू, अंडे और कॉफी बीन्स में से प्रत्येक को एक ही प्रतिकूलता का सामना करना पड़ा है - उबलते पानी।

हालाँकि, हर एक ने अलग तरह से प्रतिक्रिया दी।

आलू मजबूत, कठोर, और अविश्वसनीय रूप से चला गया, लेकिन उबलते पानी में, यह नरम और कमजोर हो गया।

अंडा नाजुक था, पतली बाहरी खोल के साथ अपने तरल इंटीरियर की रक्षा जब तक यह उबलते पानी में नहीं डाला गया था। फिर अंडे के अंदर का हिस्सा सख्त हो गया।

हालांकि, ग्राउंड कॉफी बीन्स अद्वितीय थे। उबलते पानी के संपर्क में आने के बाद, उन्होंने पानी को बदल दिया और कुछ नया बनाया।

‘आप कौन हैं, 'उन्होंने अपनी बेटी से पूछा। How जब प्रतिकूलता आपके दरवाजे पर दस्तक देती है, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं? क्या आप आलू, अंडा या कॉफी बीन रहे हैं? '

8. उन चीजों का अपमान न करें जो आप चाहते हैं

Forest एक दोपहर, एक लोमड़ी जंगल से गुजर रही थी और एक उदासीदार शाखा से लटके हुए अंगूरों का एक गुच्छा देखा।

‘बस मेरी प्यास बुझाने की चीज है, 'उसने सोचा।

कुछ कदम पीछे हटने पर लोमड़ी उछल पड़ी और बस लटकते अंगूरों से चूक गई। लोमड़ी ने फिर कोशिश की लेकिन फिर भी उन तक पहुंचने में नाकाम रही।

अंत में, हार मानकर लोमड़ी ने अपनी नाक ऊपर कर ली और कहा, 'वे शायद वैसे भी खट्टे हैं,' और चली गई। ''

9. दूसरों के प्रति दयालु बनें भले ही यह आपको चोट पहुँचाए

“उन दिनों में जब एक आइसक्रीम की कीमत बहुत कम थी, एक 10 साल का लड़का एक होटल की कॉफी की दुकान में घुस गया और एक मेज पर बैठ गया। एक वेट्रेस ने उसके सामने एक गिलास पानी डाला।

‘एक आइस क्रीम संडे कितना है? '

'50 सेंट, 'वेट्रेस ने जवाब दिया।

छोटे लड़के ने अपनी जेब से हाथ निकाला और उसमें कई सिक्कों का अध्ययन किया।

Cream सादे आइसक्रीम की एक डिश कितनी है? ’उन्होंने पूछा। कुछ लोग अब एक मेज की प्रतीक्षा कर रहे थे और वेट्रेस थोड़ा अधीर था।

'35 सेंट '

छोटे लड़के ने फिर से सिक्कों की गिनती की। 'मेरे पास सादे आइसक्रीम है,' उन्होंने कहा।

वेट्रेस आइसक्रीम ले आई, टेबल पर बिल रख दिया और चली गई। लड़के ने आइसक्रीम खत्म की, कैशियर को भुगतान किया और चला गया।

जब वेट्रेस वापस आई, तो उसने टेबल को नीचे पोंछना शुरू कर दिया और फिर उसने जो कुछ देखा, उसे निगल लिया।

वहाँ, खाली पकवान के पास बड़े करीने से, 15 सेंट थे - उसकी नोक। ”

10.नफरत करने वालों को नजरअंदाज करें

“मेंढकों का एक समूह जंगल से गुजर रहा था, जब उनमें से दो गहरे गड्ढे में गिर गए। जब दूसरे मेंढकों ने देखा कि गड्ढे कितने गहरे हैं, तो उन्होंने दो मेंढकों से कहा कि उनके लिए कोई उम्मीद नहीं बची है।

हालांकि, दोनों मेंढकों ने अपने साथियों की अनदेखी की और गड्ढे से बाहर निकलने की कोशिश करने लगे। हालांकि, उनके प्रयासों के बावजूद, गड्ढे के शीर्ष पर मेंढकों का समूह अभी भी कह रहा था कि उन्हें बस छोड़ देना चाहिए क्योंकि वे इसे कभी नहीं बनाते हैं।

आखिरकार, मेंढक में से एक ने इस बात पर ध्यान दिया कि दूसरे क्या कह रहे थे और उसने छोड़ दिया, और अपनी मौत के लिए भी कूद गया। दूसरे मेंढक ने उतनी ही मुश्किल से कूदना जारी रखा जितना वह कर सकता था। एक बार फिर, मेंढकों के समूह ने दर्द को रोकने और सिर्फ मरने के लिए उस पर चिल्लाया।

उसने उन्हें नजरअंदाज कर दिया, और भी मुश्किल से कूद गया और अंत में इसे बाहर कर दिया। जब वह बाहर निकला, तो दूसरे मेंढकों ने कहा, 'क्या तुमने हमें नहीं सुना?'

मेंढक ने उन्हें समझाया कि वह बहरा था, और उसने सोचा कि वे पूरे समय उसे प्रोत्साहित कर रहे हैं। ”

11.भले ही आप क्षतिग्रस्त हों, फिर भी आपके पास मूल्य है

"एक लोकप्रिय वक्ता ने एक सेमिनार शुरू किया जिसमें $ 20 का बिल था। उसे बोलते हुए सुनने के लिए 200 की भीड़ जमा हो गई थी। उन्होंने पूछा, 'इस 20 बिल के बिल को कौन पसंद करेगा?'

200 हाथ ऊपर चले गए।

उन्होंने कहा, ‘मैं आप में से एक को यह $ 20 देने जा रहा हूं, लेकिन पहले, मुझे यह करने दें।

उसने फिर पूछा, 'अब भी कौन चाहता है?'

सभी 200 हाथ अभी भी उठे हुए थे।

'ठीक है,' उसने जवाब दिया, 'अगर मैं ऐसा करूं तो क्या होगा?'

उसने उसे उठाया, और भीड़ को दिखाया। बिल सब टूटा-फूटा और गंदा था।

Wants अब भी इसे कौन चाहता है? '

सारे हाथ अब भी उठे।

‘मेरे दोस्तों, मैंने आपको सिर्फ एक महत्वपूर्ण सबक दिखाया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने पैसे के लिए क्या किया, आप अभी भी इसे चाहते थे क्योंकि यह मूल्य में कमी नहीं हुई थी। यह अभी भी $ 20 लायक था। हमारे जीवन में कई बार, जीवन हमें परेशान करता है और हमें गंदगी में पीसता है। हम खराब निर्णय लेते हैं या खराब परिस्थितियों से निपटते हैं। हम बेकार महसूस करते हैं। लेकिन क्या हुआ है या क्या होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप अपना मूल्य कभी नहीं खोएंगे। आप विशेष हैं - इसे कभी मत भूलिए! '

12.अपने जानने से पहले दूसरों को जज न करें

"ट्रेन की खिड़की से एक 24 साल का लड़का चिल्लाता हुआ दिखा ...

‘पिताजी, देखो पेड़ पीछे जा रहे हैं! '
पिताजी मुस्कुराए और पास में बैठे एक युवा जोड़े ने 24 साल के बच्चे के दयालु व्यवहार को देखा, अचानक वह फिर से उत्तेजित हो गया ...

‘पिताजी, देखो बादल हमारे साथ चल रहे हैं! '

दंपति ने विरोध नहीं किया और बूढ़े व्यक्ति से कहा ...

T आप अपने बेटे को अच्छे डॉक्टर के पास क्यों नहीं ले जाते? '

बूढ़ा व्यक्ति मुस्कुराया और कहा ... 'मैंने किया था और हम अभी अस्पताल से आ रहे हैं, मेरा बेटा जन्म से अंधा था, उसे आज ही आंखें मिली थीं।'

ग्रह पर हर एक व्यक्ति की एक कहानी है। इससे पहले कि आप सही मायने में लोगों को जान न लें। सच आपको चौंका सकता है। ”

13. बॉक्स के बाहर सोचो

"एक छोटे से इतालवी शहर में, सैकड़ों साल पहले, एक छोटे व्यवसाय के मालिक के पास ऋण-शार्क के लिए बड़ी राशि थी। लोन-शार्क एक बहुत पुराना, बदसूरत दिखने वाला लड़का था, जो कि व्यवसाय के मालिक की बेटी को फंसाता था।

उसने व्यवसायी को एक ऐसा सौदा देने का फैसला किया जो उसके द्वारा दिए गए कर्ज को पूरी तरह से मिटा देगा। हालाँकि, पकड़ यह थी कि हम केवल ऋण का ही सफाया करेंगे यदि वह व्यवसायी की बेटी से विवाह कर सकता है। कहने की जरूरत नहीं है कि इस प्रस्ताव को घृणा की दृष्टि से देखा गया था।

लोन-शार्क ने कहा कि वह एक बैग में दो कंकड़ डालेंगे, एक सफेद और एक काला।

बेटी को फिर बैग में पहुंचना होगा और एक कंकड़ चुनना होगा। यदि यह काला होता, तो ऋण मिटा दिया जाता, लेकिन ऋण-शार्क उसके साथ विवाह कर लेता। यदि यह सफेद होता, तो ऋण भी मिटा दिया जाता, लेकिन बेटी को ऋण-शार्क से शादी नहीं करनी होती।

व्यवसायी के बगीचे में कंकड़-पत्थरों वाले रास्ते पर खड़े होकर, ऋण-शार्क ने झुककर दो कंकड़ उठा लिए। जब भी वह उन्हें उठा रहा था, बेटी ने देखा कि उसने दो काले कंकड़ उठाए हैं और उन दोनों को बैग में रख दिया है।

उन्होंने तब बेटी से बैग में पहुंचने और एक को लेने के लिए कहा।

बेटी के पास स्वाभाविक रूप से तीन विकल्प थे कि वह क्या कर सकती थी:बैग से एक कंकड़ लेने से इनकार।
दोनों कंकड़ बैग से बाहर निकालें और धोखाधड़ी के लिए ऋण-शार्क को बेनकाब करें।
बैग से एक कंकड़ उठाकर पूरी तरह से यह जानकर कि वह काला था और अपने पिता की स्वतंत्रता के लिए खुद को बलिदान कर दिया।
उसने बैग से एक कंकड़ बाहर निकाला, और इसे देखने से पहले ally दुर्घटनावश ’इसे अन्य कंकड़ के बीच में गिरा दिया। उसने लोन-शार्क से कहा;Cl ओह, मैं कितनी अनाड़ी हूं। कोई बात नहीं, यदि आप उस बचे हुए बैग को देखते हैं, तो आप बता पाएंगे कि मैंने कौन सा कंकड़ उठाया। '

बैग में रखा कंकड़ स्पष्ट रूप से काला है, और लोन-शार्क के रूप में उजागर नहीं होने के कारण, उसे यह भी खेलना पड़ता था जैसे कि बेटी द्वारा गिराया गया कंकड़ सफेद था, और अपने पिता के कर्ज को साफ कर दिया। ”

14. पल का आनंद लें

“आठ सीधे दिनों के लिए एंजेल के साथ लगभग हर जागने का समय बिताने के बाद, मुझे पता था कि मुझे उसे सिर्फ एक बात बतानी है।

तो देर रात को, इससे पहले कि वह सो गई, मैंने उसके कान में फुसफुसाया। वह मुस्कुराई - जिस तरह की मुस्कुराहट मुझे याद दिलाती है -

और उसने कहा, 'जब मैं पचहत्तर वर्ष की हूँ और मैं अपने जीवन के बारे में सोचती हूँ और यह युवा होने जैसा था, तो मुझे उम्मीद है कि मैं इस पल को याद रख सकती हूँ। '

कुछ सेकंड बाद वह आँखें बंद करके सो गई। कमरा शांत था - लगभग चुप। सब मैं सुन सकता था उसकी सांस की नरम गड़गड़ाहट थी।

मैं उस समय के बारे में सोचता रह गया जब हमने एक साथ बिताया और हमारे जीवन के सभी विकल्प जिन्होंने इस क्षण को संभव बनाया।

और कुछ बिंदु पर, मैंने महसूस किया कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमने क्या किया है या हम कहाँ गए हैं। न ही भविष्य का कोई महत्व था।

जो कुछ भी मायने रखता था वह क्षण की शांति थी।

बस उसके साथ रहना और उसके साथ सांस लेना। "

खुशी का पीछा करना बंद करो

“एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था। पूरा गाँव उससे थक गया था; वह हमेशा उदास रहता था, वह लगातार शिकायत करता था और हमेशा बुरे मूड में रहता था।

वह जितना अधिक समय तक जीवित रहे, उतने ही अधिक विचित्र और अधिक जहरीले उनके शब्द थे। लोगों ने उससे बचने की पूरी कोशिश की क्योंकि उसका दुर्भाग्य संक्रामक था। उन्होंने दूसरों में नाखुशी की भावना पैदा की।

लेकिन एक दिन, जब वह अस्सी वर्ष का हो गया, तो एक अविश्वसनीय बात हुई।

तुरंत हर किसी ने अफवाह सुननी शुरू कर दी: is बूढ़ा आज खुश है, वह किसी भी बात की शिकायत नहीं करता, मुस्कुराता है और यहां तक ​​कि उसका चेहरा भी तरोताजा हो जाता है। '

पूरा गाँव उस आदमी के पास इकट्ठा हो गया और उससे पूछा, "क्या हुआ तुम्हें?"

बूढ़े ने जवाब दिया, special कुछ खास नहीं। अस्सी साल मैं खुशी का पीछा कर रहा था और यह बेकार था। और फिर मैंने खुशी के बिना जीने का फैसला किया और बस जीवन का आनंद लिया। इसलिए मैं अब खुश हूं। ''

16. अपनी समस्याओं से सीखें

“एक आदमी का पसंदीदा गधा एक गहरी शिकार में गिर जाता है वह चाहे कितनी भी कोशिश कर ले, उसे बाहर नहीं निकाल सकता। इसलिए वह इसे जिंदा दफनाने का फैसला करता है।

ऊपर से गधे पर मिट्टी डाली जाती है। गधा भार महसूस करता है, उसे हिलाता है, और उस पर कदम रखता है। अधिक मिट्टी डाली जाती है।

यह इसे हिलाता है और कदम बढ़ाता है। जितना अधिक भार डाला गया था, उतना ही अधिक बढ़ गया। दोपहर तक, गधा हरे चरागाहों में चर रहा था। "

17. मान लीजिए कि आप असफल होने जा रहे हैं

“एक शोध प्रयोग के दौरान एक समुद्री जीवविज्ञानी ने एक शार्क को एक बड़े होल्डिंग टैंक में रखा और फिर टैंक में कई छोटी मछलियों को छोड़ा।

जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, शार्क जल्दी से टैंक के चारों ओर घूम गई, हमला किया और छोटी मछली खा गई।

समुद्री जीवविज्ञानी ने टैंक में स्पष्ट फाइबर ग्लास का एक मजबूत टुकड़ा डाला, जिससे दो अलग-अलग विभाजन हुए। फिर उसने फाइबर ग्लास के एक तरफ शार्क और दूसरे पर चारा मछली का एक नया सेट रखा।

फिर, शार्क ने तेजी से हमला किया। इस बार, हालांकि, शार्क ने फाइबरग्लास डिवाइडर में पटक दिया और उछल गई।

अधकचरा, शार्क हर कुछ मिनटों में बिना किसी लाभ के इस व्यवहार को दोहराता रहा। इस बीच, चारा मछली दूसरे विभाजन में अप्रकाशित हो गई। आखिरकार, प्रयोग में लगभग एक घंटा, शार्क ने छोड़ दिया।

अगले कुछ हफ्तों में इस प्रयोग को कई दर्जन बार दोहराया गया।

हर बार, शार्क कम आक्रामक हो गई और चारा मछली पर हमला करने के लिए कम प्रयास किए, जब तक कि शार्क फाइबर ग्लास डिवाइडर से टकराने से थक गई और बस पूरी तरह से हमला करना बंद कर दिया।

समुद्री जीवविज्ञानी ने तब शीसे रेशा विभक्त को हटा दिया, लेकिन शार्क ने हमला नहीं किया।

शार्क को यह विश्वास करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था कि उसके और चारा मछली के बीच एक अवरोध मौजूद है, इसलिए चारा मछली जहां भी चाहे, वहां से मुक्त हो जाती है।

 

18.आप जो बोएंगे वही पाएंगे

“एक बार, एक किसान था जिसने नियमित रूप से एक बेकर को मक्खन बेचा था।

एक दिन, बेकर ने मक्खन का वजन करने का फैसला किया, यह देखने के लिए कि क्या वह उस सटीक राशि को प्राप्त कर रहा है जो उसने मांगी थी। उसे पता चला कि वह नहीं था, इसलिए वह किसान को अदालत में ले गया।

न्यायाधीश ने किसान से पूछा कि क्या वह मक्खन को तौलने के लिए कोई उपाय करता है। किसान ने जवाब दिया, 'आपका सम्मान, मैं आदिम हूं। मेरे पास एक उचित उपाय नहीं है, लेकिन मेरे पास एक पैमाना है। '

न्यायाधीश ने जवाब दिया, "फिर आप मक्खन का वजन कैसे करते हैं?"

किसान ने उत्तर दिया; "आपका सम्मान, जब से बेकर ने मुझसे मक्खन खरीदना शुरू किया, उससे पहले मैं उससे एक पाउंड की रोटी खरीद रहा था।

हर दिन, जब बेकर रोटी लाता है, तो मैं इसे बड़े पैमाने पर डालता हूं और उसे मक्खन में समान वजन देता हूं। अगर किसी को दोषी ठहराया जाना है, तो यह बेकर है।

कहानी का नैतिक: जीवन में, आपको वही मिलता है जो आप देते हैं। दूसरों को धोखा देने की कोशिश न करें। ”

19. इतना जोर देना बंद करो

“एक बार एक मनोविज्ञान प्रोफेसर छात्रों से भरे एक सभागार में तनाव प्रबंधन सिद्धांतों को पढ़ाने के दौरान एक मंच पर घूमते थे।

जैसा कि उसने एक गिलास पानी उठाया, सभी को उम्मीद थी कि उन्हें विशिष्ट empty ग्लास आधा खाली या ग्लास आधा पूर्ण ’प्रश्न पूछा जाएगा।

इसके बजाय, उसके चेहरे पर एक मुस्कुराहट के साथ, प्रोफेसर ने पूछा, 'यह पानी का गिलास कितना भारी है?'

छात्रों ने आठ औंस से लेकर युगल पाउंड तक के जवाबों को सुना।

उसने उत्तर दिया,, मेरे दृष्टिकोण से, इस गिलास का पूर्ण भार कोई मायने नहीं रखता। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि मैं इसे कितनी देर तक पकड़ता हूं।

अगर मैं इसे एक या दो मिनट के लिए पकड़ता हूं, तो यह काफी हल्का है।

अगर मैं इसे एक घंटे के लिए सीधा रखता हूं, तो इसका वजन मेरे हाथ के दर्द को कम कर सकता है।

यदि मैं इसे सीधे एक दिन के लिए पकड़ता हूं, तो मेरी बांह में ऐंठन होगी और पूरी तरह से सुन्न और लकवाग्रस्त महसूस होगा, जिससे मुझे फर्श पर ग्लास गिराने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

प्रत्येक मामले में, ग्लास का वजन नहीं बदलता है, लेकिन जितनी देर मैं इसे पकड़ता हूं, यह मुझे उतना ही भारी लगता है। '

जैसा कि कक्षा ने सहमति में अपना सिर हिलाया, उसने जारी रखा, es जीवन में आपके तनाव और चिंताएं पानी के इस गिलास को बहुत पसंद हैं। उनके बारे में कुछ देर सोचें और कुछ न हो।

उनके बारे में थोड़ा और सोचें और आप थोड़ा दर्द करना शुरू करें। दिन भर उनके बारे में सोचें, और जब तक आप कुछ नहीं करेंगे तब तक आप पूरी तरह से सुन्न और पंगु महसूस करेंगे - कुछ भी करने में असमर्थ। ””

20. अपने दोस्तों पर पेंच मत करो

“विजय और राजू दोस्त थे। एक दिन छुट्टी पर, एक जंगल की खोज करते हुए, उन्होंने देखा कि एक भालू उनकी ओर आ रहा है।

स्वाभाविक रूप से, वे दोनों भयभीत थे, इसलिए राजू, जो जानता था कि पेड़ों पर कैसे चढ़ना है, जल्दी से चढ़ गए। उसने अपने दोस्त के लिए एक विचार नहीं छोड़ा, जिसे पता नहीं था कि कैसे चढ़ना है।

विजय ने एक पल सोचा। उसने सुना था कि जानवर शवों पर हमला नहीं करते, इसलिए वह जमीन पर गिर गया और उसने दम तोड़ दिया। भालू ने उसे सूँघ लिया, सोचा कि वह मर गया है, और अपने रास्ते पर चला गया।

राजू के पेड़ से नीचे उतरने के बाद राजू ने विजय से पूछा, 'तुम्हारे कान में भालू क्या फुसफुसाया?'

विजय ने जवाब दिया, 'भालू ने मुझे अपने जैसे दोस्तों से दूर रहने के लिए कहा है।' '

21. आपके अच्छे कर्म ही दुनिया को बदल सकते हैं

“हर रविवार की सुबह मैं अपने घर के पास एक पार्क में एक हल्का सा टहल लेता हूँ। पार्क के एक कोने में एक झील स्थित है। जब भी मैं इस झील से टहलता हूं

, मुझे वही बुजुर्ग महिला पानी के किनारे बैठी दिखाई देती है, जिसके पास एक छोटा धातु का पिंजरा होता है।

पिछले रविवार को मेरी जिज्ञासा मुझे सबसे अच्छी लगी, इसलिए मैंने जॉगिंग बंद कर दी और उसके पास चला गया।

जैसे-जैसे मैं करीब आया, मुझे महसूस हुआ कि धातु का पिंजरा वास्तव में एक छोटा जाल था। वहाँ तीन कछुए थे, अनचाहे, धीरे-धीरे जाल के आधार पर घूम रहे थे।

उसकी गोद में एक चौथा कछुआ था जिसे वह स्पंजी ब्रश से सावधानी से रगड़ रही थी।

I नमस्कार, 'मैंने कहा। Here मैं आपको हर रविवार सुबह यहां देखता हूं। यदि आप मेरी नासमझी पर ध्यान नहीं देते हैं, तो मुझे यह जानकर अच्छा लगेगा कि आप इन कछुओं के साथ क्या कर रहे हैं। '

वह हंसी। मैंने उनके गोले साफ किए, "उसने जवाब दिया।

"शैवाल या मैल की तरह कछुए के खोल पर कुछ भी, गर्मी को अवशोषित करने के लिए कछुए की क्षमता को कम करता है और तैरने की क्षमता को बाधित करता है।

यह समय के साथ खोल को कमजोर और कमजोर कर सकता है। '

'क्या बात है! यह वास्तव में अच्छा है! 'मैंने कहा।

वह चली गई: helping मैं प्रत्येक रविवार सुबह कुछ घंटे बिताती हूं, इस झील से आराम करती हूं और इन छोटे लोगों की मदद करती हूं। यह मेरा खुद का अजीब तरीका है।

‘लेकिन अधिकांश ताजे पानी के कछुए शैवाल और अपने गोले से लटके हुए अपने पूरे जीवन को नहीं जीते हैं?’ मैंने पूछा।

हां, दुख की बात है, वे करते हैं, 'उसने जवाब दिया।

मैंने अपना सिर खुजलाया। ‘ठीक है, क्या आपको नहीं लगता कि आपका समय बेहतर तरीके से व्यतीत हो सकता है?

मेरा मतलब है, मुझे लगता है कि आपके प्रयास दयालु और सभी हैं, लेकिन दुनिया भर में झीलों में रहने वाले ताजे पानी के कछुए हैं। और इन कछुओं में से 99% लोगों के पास आपके जैसे लोग नहीं हैं

जो उन्हें अपने गोले को साफ करने में मदद करें। इसलिए, कोई अपराध नहीं ... लेकिन वास्तव में यहां आपके स्थानीय प्रयास कितने सही हैं?

महिला जोर से गिड़गिड़ाई। उसने फिर अपनी गोद में कछुए को देखा, उसके खोल से शैवाल के आखिरी टुकड़े को साफ़ किया और कहा, 'स्वीटी, अगर यह छोटा आदमी बात कर सकता है,

तो वह बताएगी कि मैंने अभी दुनिया में सभी अंतर बनाए हैं। ''

22. अपनी परिस्थितियों को बदलने मत दो

“एक बार एक अंधी महिला थी जो खुद से घृणा करती थी क्योंकि वह देख नहीं सकती थी। वह जिस व्यक्ति से प्यार करती थी, वह उसका प्रेमी था, क्योंकि वह हमेशा उसके लिए थी। उसने कहा कि अगर वह केवल दुनिया देख सकती है, तो वह उससे शादी करेगी।

एक दिन, किसी ने उसे आँखों की एक जोड़ी दान की - अब वह अपने प्रेमी सहित सब कुछ देख सकती थी। उसके प्रेमी ने उससे पूछा, 'अब जब तुम दुनिया देख सकते हो, क्या तुम मुझसे शादी करोगी?'

महिला हैरान थी जब उसने देखा कि उसका प्रेमी अंधा था, और उसने उससे शादी करने से इनकार कर दिया। उसका प्रेमी आँसू में बह गया, और उसे एक छोटी टिप्पणी लिखी: "बस मेरी आँखों का ख्याल रखना, प्रिय।"

23. आपको कुछ भी सौंपने वाला नहीं है

“एक आदमी भगवान से बात करने के लिए एक पहाड़ी की चोटी पर चला गया।

उस आदमी ने पूछा, 'भगवान, आपके लिए एक लाख साल क्या है?' और भगवान ने कहा, 'एक मिनट।'

तब उस आदमी ने पूछा,, अच्छा, तुम्हारे पास एक मिलियन डॉलर क्या है? ’और भगवान ने कहा, p एक पैसा।’

फिर उस आदमी ने पूछा, 'भगवान ... .. मेरे पास एक पैसा है?'

24. ज्यादा लालची मत बनो

“यह एक अविश्वसनीय रूप से गर्म दिन था और एक शेर बहुत भूख महसूस कर रहा था।

उसने अपनी मांद से रेंगकर इधर-उधर खोजा, लेकिन वह केवल एक छोटा सा अड्डा ही खोज सका। उसने हरे को पकड़ लिया, लेकिन कुछ हिचकिचाहट के साथ जैसा कि वह जानता था कि खरगोश उसे नहीं भरेंगे।

चूंकि शेर हरेक को मारने वाला था, उसने एक हिरण को अपने रास्ते पर आते हुए देखा और सोचा, 'इस छोटे हरे को खाने के बजाय, मुझे उस बड़े हिरण को खाने दो।'

इसलिए उसने हिरण को जाने दिया और हिरण के पीछे चला गया, लेकिन वह जंगल में गायब हो गया। शेर के पास अब खाने के लिए कुछ नहीं था क्योंकि घास भी लंबी चली गई थी। ”

25. आपकी प्रतिभा केवल तभी मायने रखती है जब आप कहीं हैं इसका उपयोग किया जा सकता है

“एक माँ और एक बच्चा ऊँट एक पेड़ के नीचे लेटे हुए थे।

फिर बच्चे के ऊंट ने पूछा, 'ऊंट के पास कूबड़ क्यों हैं?'

मां ऊंट ने इस पर विचार किया और कहा, 'हम रेगिस्तानी जानवर हैं, इसलिए हमारे पास पानी जमा करने के लिए कूबड़ हैं, ताकि हम बहुत कम पानी से बच सकें।'

बच्चे के ऊंट ने एक पल के लिए सोचा, फिर कहा, 'ठीक है ... हमारे पैर लंबे और हमारे पैर गोल क्

Massage (संदेश) : आशा है की "30 प्रेरक कहानियां आपको जीवन में आगे बढ़ाने के लिए" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here