सीएम खट्टर वोट डालने साइकिल से पहुंचे,तो दुष्यंत ट्रैक्टर से पहुंचे मतदान करने

सीएम खट्टर वोट डालने साइकिल से पहुंचे,तो दुष्यंत ट्रैक्टर से पहुंचे मतदान करने

सीएम खट्टर वोट डालने साइकिल से पहुंचे तो दुष्यंत ट्रैक्टर से पहुंचे मतदान करने

11 बजे तक महाराष्ट्र में 7% और हरियाणा में 15% मतदान

महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, संघ प्रमुख मोहन भागवत और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में वोट डाला। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल में साइकिल चलाकर वोट डालने गए। 11 बजे तक महाराष्ट्र की 288 सीटों पर 7% और हरियाणा की 90 सीटों पर 15% मतदान हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों में मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की। हरियाणा में भाजपा की सरकार है। वहीं, महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन सत्ता में है। हरियाणा में भाजपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि महाराष्ट्र में भाजपा ने 150 और शिवसेना ने 126 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात समेत 18 राज्यों की 63 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान होगा। इनमें कर्नाटक में 15, उत्तरप्रदेश की 11, बिहार और केरल में 5-5, पंजाब, गुजरात और असम में 4-4, सिक्किम की 3, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु में 2-2, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा और तेलंगाना की 1-1 सीट शामिल है। महाराष्ट्र में एक लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव है।

कुछ और उपदटेस-

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हो गई। दोनों राज्यों में शाम छह बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है। महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं तो वहीं, हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणडवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और अजीत पवार जैसे अहम नेताओं ने सोमवार सुबह मत डाले। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन को रिकॉर्ड जीत मिलेगी। देवेंद्र फणडवीस एक बार फिर से मुख्यमंत्री बनेंगे।

मुंबई में वोट डालने वाले पीयूष गोयल ने कहा कि मुझे विश्वास है कि बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को तकरीबन 225 सीटें मिलेंगी। जनता मोदी जी और फणडवीस जी के साथ है। बीजेपी महाराष्ट्र की कुल 288 सीटों में से 150 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, शिवसेना ने 124 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। इसके अलावा गठबंधन ने 14 सीटें अन्य दल को दी है।

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिन पर साढ़े छह लाख कर्मचारी तैनात किये गए हैं। 

CM मनोहर साइकिल तो दुष्यंत ट्रैक्टर से पहुंचे मतदान करने

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस दौरान लोगों में ही नहीं बल्कि नेताओं में भी मतदान को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। इस दौरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल साइकिल से वोट देने पहुंचे, तो वहीं जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला अपने परिवार के साथ ट्रैक्टर से मतदान करने पहुंचे। उनके साथ उनकी मां नैना चौटाला और उनकी पत्नी मेघना चौटाला भी ट्रैक्टर पर सवार थीं। दुष्यंत ने सिरसा में तो वहीं खट्टर ने करनाल में अपना मतदान किया। 

बता दें कि हरियाणा किसानों का गढ़ है ऐसे में चौटाला ने ट्रैक्टर से पहुंचकर उन्होंने किसानों को रिझाने की कोशिश की। दुष्यंत चौटाला जींद जिले के उचाना कलां से चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी पार्टी सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। उनकी मां नैना चौटाला जेजेपी से भिवानी जिले के बड़हरा से चुनाव लड़ रही हैं।हरियाणा के दिग्गज नेता ओपी चौटाला के दुष्यंत पोते हैं।इनेलो में तकरार के बाद पार्टी की दो फाड़ हो गई और जननायक जनता पार्टी (JJP)बनी।

शताब्दी एक्सप्रेस से करनाल पहुंचे खट्टर 

मनोहर लाल खट्टर सोमवार को चंडीगढ़ से शताब्दी एक्सप्रेस से अपने गृहनगर करनाल में अपना वोट डालने के लिए आए। इसके बाद उन्होंने ट्वीट किया, पहले मतदान फिर जलपान। मैं राज्य के सभी मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि आप लोग भी पोलिंग बूथ पर जाकर अपना मतदान जरूर करें। एक मजबूत सरकार बनाने के लिए आपका एक वोट महत्वपूर्ण है। खट्टर एक बार फिर से करनाल सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। साल 2014 में उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 60,000 से अधिक मतों के अंतर हराया था।

कड़ी सुरक्षा के बीच हरियाणा में चुनाव

कांग्रेस ने हरियाणा अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष त्रिलोचन सिंह को खट्टर के खिलाफ खड़ा किया है। करनाल, हरियाणा का सबसे ज्यादा पर कैपिटा इनकम वाला शहर है। यही नहीं ये शहर स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में 4,000 से अधिक शहरों में से 24 वें स्थान पर रहा। कड़ी सुरक्षा के बीच हरियाणा में चुनाव हो रहे है। मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। 24 अक्टूबर को परिणाम घोषित होंगे। 

Massage (संदेश) : आशा है की "सीएम खट्टर वोट डालने साइकिल से पहुंचे,तो दुष्यंत ट्रैक्टर से पहुंचे मतदान करने" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : jivansutraa@gmail.com

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here