आप सभी को जानना आवश्यक है - नया ₹ 1, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये के सिक्के जारी किए गए

आप सभी को जानना आवश्यक है - नया ₹ 1, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये के सिक्के जारी किए गए

आप सभी को जानना आवश्यक है - नया ₹ 1, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये के सिक्के जारी किए गए

20 रुपये के सिक्के के अलावा, बाकी नए सिक्कों को उसी मूल्यवर्ग के मौजूदा सिक्कों के साथ खुले बाजारों में पेश किया जाएगा। दोनों संस्करण कानूनी निविदा रहेंगे।

सरकार ने नए री 1, रु। 2, 5 रु।, 10 रु। को नए सिरे से जारी किया और दृष्टिबाधित नागरिकों की ओर ध्यान आकर्षित किया। सरकार ने 20 रुपये के नए सिक्के भी जारी किए हैं। इस नई श्रृंखला के सिक्कों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन द्वारा कई विभेदित विशेषताओं के साथ डिज़ाइन किया गया है ताकि दृष्टिहीन व्यक्तियों के लिए उनकी पहचान करना आसान हो सके। न केवल विशिष्ट चिह्नों के, सिक्के अब बड़े हो जाएंगे और उन्हें पहचानने में आसान बनाने के लिए मूल्य में वृद्धि के साथ और अधिक वजन करेंगे।

सभी सिक्कों का पीछे वाला चेहरा अशोक स्तंभ के लायन कैपिटल को हिंदी में 'सत्यमेव जयते' के साथ नीचे अंकित करेगा। इसके बायें हिस्से में हिंदी में 'भारत' शब्द होगा, और दाहिने हिस्से में अंग्रेजी में 'भारत' शब्द होगा।

सिक्कों के उल्टे चेहरे पर अंतर्राष्ट्रीय अंकों में लिखे गए उनके मान मूल्य होंगे। रुपये के प्रतीक को इस मूल्य से ऊपर रखा जाएगा। सिक्के के मूल्य को शब्दों में, हिंदी में शीर्ष दाएं और अंग्रेजी में उल्टे चेहरे के ऊपरी दाएं और नीचे दाएं परिधि में लिखा जाएगा। उदाहरण के लिए, 20 रुपये के सिक्के में देवीनगरी लिपि में 'मधुमक्खी रुपेय' और उसके पीछे 'ट्वेंटी रुपए' लिखा होगा। अंतर्राष्ट्रीय अंकों में टकसाल का वर्ष सिक्के के बाएं परिधि के केंद्र पर दिखाया जाएगा।

20 रुपये के सिक्के के अलावा, बाकी नए सिक्कों को उसी मूल्यवर्ग के मौजूदा सिक्कों के साथ खुले बाजारों में पेश किया जाएगा। दोनों संस्करण कानूनी निविदा रहेंगे।

नीचे नई श्रृंखला के सिक्कों के रंगरूप की झलक दी गई है:

नए 1 के सिक्के की विशेषताएं

नया रे 1 सिक्का का वजन 3.09 ग्राम है और यह 20 मिमी व्यास के गोलाकार आकार में होगा। इसे फेराइटिक स्टेनलेस स्टील से बनाया जाएगा, जिसमें 83 फीसदी आयरन और 17 फीसदी क्रोमियम होगा।

नए 2 के सिक्के की विशेषताएं

नए 2 रुपये के सिक्के का वजन 4.07 ग्राम है और यह 23 मिमी के व्यास के साथ एक चक्र के आकार में है। किनारे पर 50 व्यापक खंड भी होंगे। रे 1 सिक्के के समान, 2 रुपये का सिक्का भी फेराइटिक स्टेनलेस स्टील से बना होगा, जिसमें 83 प्रतिशत लोहा और 17 प्रतिशत क्रोमियम शामिल है।

नए 5 के सिक्के की विशेषताएं

नए 5 रुपये के सिक्के का वजन 6.74 ग्राम है और इसका व्यास 25 मिमी होगा। नया 5 रुपये का सिक्का निकल पीतल मिश्र धातु का उपयोग करेगा, और इसके घटक 75 प्रतिशत तांबा, 20 प्रतिशत जस्ता और 5 प्रतिशत निकल होंगे।

नए 10 के सिक्के की विशेषताएं

नए 10 रुपये के सिक्के का वजन 7.74 ग्राम है। इसके किनारे पर 27 मिमी और 100 सेरेशन का व्यास होगा। प्रचलन में 10 रुपये के सिक्के के समान, नई श्रृंखला के सिक्के में भी दो छल्ले होंगे। बाहरी रिंग निकेल ब्रास से बनेगी, जो 75 रुपये के कॉपर के साथ नए 5 रुपये के सिक्के के समान है, 20 प्रतिशत जस्ता और 5 प्रतिशत निकल के साथ। इनर रिंग निकेल सिल्वर की बनेगी, जिसमें 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकेल होगा।

नए 20 के सिक्के की विशेषताएं

नए 20 रुपये के सिक्के का वजन 8.54 ग्राम है। यह 12-किनारे वाले बहुभुज के आकार में होगा और इसमें 27 मिमी का बाहरी व्यास होगा। इस सिक्के में एक बाहरी रिंग और 10 रुपये के सिक्के की तरह एक आंतरिक रिंग भी होगी, लेकिन इस्तेमाल किए गए मिश्र उलट गए हैं। बाहरी रिंग निकेल सिल्वर से बनेगी जिसमें 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकेल होगा, जबकि इनर रिंग निकेल ब्रास की होगी, जिसमें 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल होगा। ।

Massage (संदेश) : आशा है की "आप सभी को जानना आवश्यक है - नया ₹ 1, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये के सिक्के जारी किए गए" आपको पसंद आयी होगी। कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव देकर हमें यह बताने का कष्ट करें कि Motivational Thoughts को और भी ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है? आपके सुझाव इस वेबसाईट को और भी अधिक उद्देश्यपूर्ण और सफल बनाने में सहायक होंगे। आप अपने सुझाव निचे कमेंट या हमें मेल कर सकते है!
Mail us : [email protected]

दोस्तों अगर आपको हमारा post पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here